scriptUP Police Recruitment: पुलिसकर्मियों के आश्रितों की शारीरिक दक्षता परीक्षा 3 अक्टूबर से | UP Police Recruitment: Physical Efficiency Test of Dependents of Police Personnel: It will begin on 3 October | Patrika News
लखनऊ

UP Police Recruitment: पुलिसकर्मियों के आश्रितों की शारीरिक दक्षता परीक्षा 3 अक्टूबर से

UP Police Recruitment: लखनऊ में दिवंगत पुलिस कर्मियों के आश्रितों के लिए भर्ती प्रक्रिया तेज, शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन। यूपी में 3 और 4 अक्टूबर को 35वीं वाहिनी पीएसी, लखनऊ में शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए चयनित 732 अभ्यर्थी अपनी तैयारी कर रहे हैं। ये भर्ती उपनिरीक्षक, प्लाटून कमाण्डर, अग्निशमन अधिकारी और अन्य पदों के लिए आयोजित की जा रही है।

लखनऊSep 17, 2024 / 08:49 am

Ritesh Singh

दिवंगत पुलिसकर्मियों के परिवारों को अवसर, भर्ती प्रक्रिया में तेजी

दिवंगत पुलिसकर्मियों के परिवारों को अवसर, भर्ती प्रक्रिया में तेजी

UP Police Recruitment: उत्तर प्रदेश में पुलिसकर्मियों के परिवारों के प्रति राज्य सरकार का विशेष ध्यान है, विशेष रूप से उन परिवारों का, जिन्होंने अपने प्रियजनों को सेवा काल में खो दिया। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए, दिवंगत पुलिस कर्मियों के आश्रितों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन तीन और चार अक्टूबर को किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

UP Transfer Policy: यूपी में 29 IAS के तबादले, जानिए किसको मिली कहा तैनाती और खास वजह

यह परीक्षा 35वीं वाहिनी पीएसी, लखनऊ में आयोजित होगी। इसके लिए कुल 732 पात्र अभ्यर्थियों का चयन किया गया है, जो विभिन्न पदों के लिए अपनी क्षमता का प्रदर्शन करेंगे। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत, उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस, प्लाटून कमाण्डर, अग्निशमन अधिकारी द्वितीय, सहायक परिचालक, आरक्षी नागरिक पुलिस, पीएसी फायरमैन और कर्मशाला कर्मचारी के पद भरे जाएंगे।

शारीरिक दक्षता मानक और दौड़ का समय

शारीरिक दक्षता के तहत अभ्यर्थियों को विभिन्न पदों के लिए तय की गई दौड़ पूरी करनी होगी। पुरुष उपनिरीक्षक, प्लाटून कमाण्डर और अग्निशमन अधिकारी द्वितीय के लिए 4.8 किलोमीटर की दौड़ 28 मिनट में पूरी करनी होगी। वहीं, महिला उपनिरीक्षक के लिए यह दौड़ 2.4 किलोमीटर की होगी, जिसे 16 मिनट में पूरा करना आवश्यक है। इसके अलावा, आरक्षी नागरिक पुलिस, पीएसी फायरमैन और कर्मशाला कर्मचारी पद के लिए 4.8 किलोमीटर की दौड़ 30 मिनट में पूरी करनी होगी। आरक्षी नागरिक पुलिस महिला के लिए 2.4 किलोमीटर की दौड़ 19 मिनट में पूरी करनी होगी।
यह भी पढ़ें

Lucknow Section 163: लखनऊ में 13 नवंबर तक धारा 163 लागू, जानें इसके पीछे की वजह 

प्रवेश पत्र की जानकारी

अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रवेश पत्र की आवश्यकता होगी, जिसे वे नौ सितम्बर से बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थी को अपना अनुक्रमांक और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी। इस प्रक्रिया से जुड़े अभ्यर्थियों को समय पर पहुँचकर दस्तावेज़ की पुष्टि करनी होगी।

राज्य सरकार का परिवारों के प्रति संकल्प

दिवंगत पुलिस कर्मियों के परिवारों को राज्य सरकार द्वारा इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से सशक्त बनाया जा रहा है। भर्ती के लिए पात्र अभ्यर्थियों के चयन के साथ यह स्पष्ट हो जाता है कि सरकार उन परिवारों के साथ खड़ी है, जिन्होंने अपने प्रियजनों को पुलिस सेवा में खो दिया। सरकार के इस कदम से पुलिसकर्मियों के आश्रितों को नौकरी पाने का सुनहरा अवसर प्राप्त होगा।

अभ्यर्थियों की तैयारियां

732 चयनित अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए अपनी तैयारी पूरी करने में जुटे हुए हैं। यह प्रक्रिया अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता को मापने के लिए अहम है, जो नौकरी की अंतिम चयन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। दौड़ के साथ अन्य शारीरिक मानकों का परीक्षण किया जाएगा, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि उम्मीदवार इस भूमिका के लिए शारीरिक रूप से सक्षम हैं।

Hindi News/ Lucknow / UP Police Recruitment: पुलिसकर्मियों के आश्रितों की शारीरिक दक्षता परीक्षा 3 अक्टूबर से

ट्रेंडिंग वीडियो