scriptरक्षाबंधन पर योगी सरकार बहनों को देगी मुफ्त बस यात्रा का उपहार, टॉपर छात्रों को 20 हजार का पुरस्कार भी | UP Government to provide free Roadways Bus to Women on Rakshabandhan | Patrika News
लखनऊ

रक्षाबंधन पर योगी सरकार बहनों को देगी मुफ्त बस यात्रा का उपहार, टॉपर छात्रों को 20 हजार का पुरस्कार भी

UP Government to provide free Roadways Bus to Women on Rakshabandhan- उत्तर प्रदेश की योगी सरकार हर साल की तरह इस साल भी रक्षाबंधन (Rakshabandhan) के पर्व पर खास महिलाओं को यूपी रोडवेज बसों (UP Roadways Bus) की मुफ्त यात्रा का उपहार दे रही है। 21 अगस्त यानी रक्षाबंधन से एक दिन पहले प्रदेश में मिशन शक्ति के तीसरे चरण का आगाज हो रहा है।

लखनऊAug 11, 2021 / 11:42 am

Karishma Lalwani

UP Government to provide free Roadways Bus to Women on Rakshabandhan

UP Government to provide free Roadways Bus to Women on Rakshabandhan

लखनऊ. UP Government to provide free Roadways Bus to Women on Rakshabandhan. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार हर साल की तरह इस साल भी रक्षाबंधन (Rakshabandhan) के पर्व पर खास महिलाओं को यूपी रोडवेज बसों (UP Roadways Bus) की मुफ्त यात्रा का उपहार दे रही है। 21 अगस्त यानी रक्षाबंधन से एक दिन पहले प्रदेश में मिशन शक्ति के तीसरे चरण का आगाज हो रहा है। इस दिन राज्य सरकार यूपी की महिलाओं को सरकारी बसों में मुफ्त राइड की सुविधा देगी। 21 अगस्त की आधी रात से शुरू होकर 22 अगस्त की आधी रात तक राज्‍य की सभी श्रे‍णी की सरकारी बसों में बहनों को यह सुविधा मिलेगी। पिछले साल करीब साढ़े तीन लाख बहनों ने इस सुविधा का लाभ उठाते हुए रक्षाबंधन के मौके पर यूपी रोडवेज की बसों से यात्रा की थी। इसके अलावा योगी सरकार महिला प्रदेश के टॉपर छात्रों को पुरस्कृत भी करेगी।
महिला पुलिसकर्मियों को बीट पुलिस अधिकारी के पद पर तैनाती

राज्‍य सरकार इस रक्षाबंधन बहनों को बस में मुफ्त यात्रा के अलावा कुछ और तोहफे देने की भी तैयारी कर रही है। रक्षाबंधन के ठीक एक दिन पहले शुरू हो रहे मिशन शक्ति के तीसरे चरण के तहत सीएम योगी आदित्यनाथ महिला पुलिसकर्मियों को बीट पुलिस अधिकारी के पद पर तैनाती का गिफ्ट देंगे। महिला पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए सभी जिलों में बालवाड़ी का उपहार भी मिलेगा। 21 अगस्त को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में मुख्य समारोह कन्या सुमंगला योजना का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस योजना से वंचित 1.5 लाख बेटियों को और निराश्रित महिला पेंशन योजना की पात्र 1.73 लाख नई लाभार्थी महिलाओं को योजना से जोड़ा जाएगा।
प्रदेश के 1300 थानों में पिंक टायलेट

प्रदेश के लगभग 1300 थानों में पिंक टायलेट निर्माण, महिला पुलिसकर्मियों के खाली पदों पर भर्ती जैसे उपहार देने की भी सरकार की तैयारी है। इसके अलावा 10वीं और 12वीं कक्षा में अपने-अपने जिलों में पहले 10 स्थान पर आने वाली मेधावी छात्राओं को मिशन शक्ति के तहत पांच-पांच हजार रुपये का पुरस्कार भी देगी। राज्य बोर्ड से 12वीं कक्षा में जिले में टॉप करने वाली और आगे पढ़ाई जारी रखने वाली टॉपर छात्राओं को 20 हजार रुपये भी सरकार देगी।

Hindi News/ Lucknow / रक्षाबंधन पर योगी सरकार बहनों को देगी मुफ्त बस यात्रा का उपहार, टॉपर छात्रों को 20 हजार का पुरस्कार भी

ट्रेंडिंग वीडियो