scriptGood News: उ.प्र. परिवहन निगम का नया कदम: बसों की लाइव लोकेशन अब यात्रियों के मोबाइल पर! | U.P. Transport Corporation New Step : Live location of buses is now available on mobile phones of passengers. | Patrika News
लखनऊ

Good News: उ.प्र. परिवहन निगम का नया कदम: बसों की लाइव लोकेशन अब यात्रियों के मोबाइल पर!

Good News: उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UPSRTC) ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक बड़ी घोषणा की है। अब यात्रियों को बसों की लाइव लोकेशन की सुविधा मिलेगी, जिससे वे अपनी यात्रा को पहले से बेहतर तरीके से प्रबंधित कर सकेंगे। यह सुविधा 21 सितंबर से लागू की जाएगी और इससे बसों का संचालन और पारदर्शी होगा।

लखनऊSep 13, 2024 / 08:46 am

Ritesh Singh

U.P. Transport Corporation Live Location

U.P. Transport Corporation Live Location

Good News: उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UPSRTC) ने यात्रियों के लिए एक नई और आधुनिक सुविधा की शुरुआत की घोषणा की है। अब यात्रियों को बसों की लाइव लोकेशन( Live Location)  की जानकारी मिलेगी, जैसे कि वे ट्रेन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। यह नई सुविधा ‘राही’ और ‘मार्गदर्शी’ ऐप के माध्यम से उपलब्ध होगी, जिससे यात्री अपनी बस और उसके आगे-पीछे चलने वाली बसों की जानकारी भी आसानी से देख सकेंगे। इसके अलावा, बस स्टेशनों पर लगे एलईडी डिस्प्ले स्क्रीन पर भी बसों की लाइव लोकेशन की जानकारी प्राप्त होगी।
यह भी पढ़ें
 

IPS Transfer: योगी सरकार ने 24 घंटे में 34 आईपीएस अधिकारियों का किया तबादला, कई जिलों के पुलिस कप्तान बदले

21 सितंबर से नई व्यवस्था लागू

रोडवेज के प्रबंध निदेशक मासूम अली सरवर ने बताया कि यह नई सुविधा 21 सितंबर से पूरी तरह लागू कर दी जाएगी। इसके लिए सभी जरूरी निर्देश जारी कर दिए गए हैं ताकि यात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान सही और सटीक जानकारी मिल सके। उन्होंने यह भी कहा कि ईटीएम (इलेक्ट्रॉनिक टिकट मशीन) को ऑनलाइन शेड्यूल के अनुसार जारी किया जाएगा ताकि बसों के संचालन में समय की पाबंदी सुनिश्चित की जा सके।
यह भी पढ़ें

UP Politics: योगी के मंत्रियों का अखिलेश यादव पर चौतरफा हमला: ‘अपराधियों की जाति नहीं होती’

बस संचालन में सुधार की दिशा में बड़ा कदम

इस नई व्यवस्था से न केवल यात्रियों की सुविधा में वृद्धि होगी, बल्कि परिवहन निगम की आय में भी वृद्धि की उम्मीद है। यात्री अब अपनी यात्रा का शेड्यूल सही समय पर देख सकेंगे और बिना किसी असुविधा के अपनी यात्रा पूरी कर सकेंगे। यदि किसी अधिकारी द्वारा शेड्यूल के अनुसार बसों का संचालन नहीं किया जाता, तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस पहल से यात्री पहले से ज्यादा भरोसेमंद और सुविधाजनक परिवहन सेवा का अनुभव कर सकेंगे।
यह भी पढ़ें
 

UP Rain Alert: यूपी के 35 जिलों में मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट, लखनऊ सहित कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी 

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UPSRTC) की बसों की लाइव लोकेशन की सुविधा पाने के लिए “राही” और “मार्गदर्शी” ऐप्स को डाउनलोड करना बेहद आसान है। आप नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करके इन ऐप्स को अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड कर सकते हैं:

1. “राही” और “मार्गदर्शी” ऐप डाउनलोड करने के लिए:

एंड्रॉइड (Android) के लिए:

.अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) खोलें।
.सर्च बार में “Rahi UPSRTC” या “Margdarshi UPSRTC” टाइप करें।
.ऐप के नाम के साथ दिखाई देने वाले परिणाम में से सही ऐप को चुनें (ध्यान रखें कि डेवलपर का नाम “UPSRTC” या “उत्तर .प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम” होना चाहिए)।
.”इंस्टॉल (Install)” बटन पर क्लिक करें।
.डाउनलोड और इंस्टॉलेशन प्रक्रिया के पूरा होने तक प्रतीक्षा करें।

iOS (iPhone) के लिए

.अपने iPhone में ऐप स्टोर (App Store) खोलें।
.सर्च बार में “Rahi UPSRTC” या “Margdarshi UPSRTC” टाइप करें।
.सही ऐप को चुनें (डेवलपर के नाम “UPSRTC” या “उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम” को ध्यान में रखते हुए)।
.”Get” बटन पर क्लिक करें और ऐप डाउनलोड करें।

2. ऐप इंस्टॉल करने के बाद

.ऐप खोलें और आवश्यक अनुमति (permissions) दें।
.अपनी यात्रा की जानकारी प्राप्त करने के लिए ऐप के निर्देशों का पालन करें।

ध्यान दें:

अगर ऐप डाउनलोड करने में कोई समस्या आती है, तो UPSRTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या स्थानीय बस स्टेशन पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह से आप अपनी यात्रा को सुगम और सुविधाजनक बना सकते हैं!

Hindi News/ Lucknow / Good News: उ.प्र. परिवहन निगम का नया कदम: बसों की लाइव लोकेशन अब यात्रियों के मोबाइल पर!

ट्रेंडिंग वीडियो