scriptmadurai train fire: यूपी के लोगों ने ट्रेन में बुक कराया था प्राइवेट पार्टी कोच, ये बड़ी लापरवाही आई सामने | The people of UP had booked a private party coach in the train | Patrika News
लखनऊ

madurai train fire: यूपी के लोगों ने ट्रेन में बुक कराया था प्राइवेट पार्टी कोच, ये बड़ी लापरवाही आई सामने

madurai train fire: यूपी के लोगों ने ट्रेन में पार्टी के लिए प्राइवेट कोच लगवाया था। उसमें अवैध रूप से गैस सिलेंडर लेकर जा रहे थे। तमिलनाडु के मदुरै रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के खड़े डिब्बे में आग गल गई। दस लोगों कीक मौत हो गई।

लखनऊAug 26, 2023 / 01:09 pm

Upendra Singh

train_fire.jpg
जिस कोच में आग लगी, उसे प्राइवेट पार्टी कोच बुक कराया गया था। उस कोच में 65 यात्री सवार थे। लखनऊ से यात्री मदुरै पहुंचे थे। वहीं पर हादसा हो गया। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मरने वाले परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मरने वाले के परिजनों को 2 लाख रुरपये की अनुग्रह राशि देने के निर्देश द‌िए। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने मरने वालों के परिजनों को 1 करोड़ रुपए मुआवजा देने की मांग की है।
सीएम योगी ने किया ट्वीट
सीएम योगी ने ट्वीट किया, “तमिलनाडु के मदुरै में दुर्भाग्यपूर्ण रेल दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दुःखद एवं हृदय विदारक है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। इस दुर्घटना में काल-कवलित हुए उत्तर प्रदेश के प्रत्येक नागरिक के परिजन को ₹02 लाख की अनुग्रह राशि प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। संबंधित अधिकारियों को घायलों के समुचित इलाज के लिए निर्देश दिए हैं एवं त्वरित सहायता हेतु टोल फ्री नंबर 1070 भी जारी किया गया है। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान व घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।”
https://twitter.com/myogiadityanath/status/1695306425017450515?ref_src=twsrc%5Etfw
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने किया ट्वीट
अखिलेश यादव ने ट्वीट में लिखा, “रेलवे की लापरवाही से मदुरै में हुए रेल हादसे में उप्र के 10 लोगों की मौत का समाचार बेहद दुखद है। श्रद्धांजलि! इस लापरवाही की गहन जाँच हो और मृतकों के परिजनों को 1-1 करोड़ का मुआवज़ा दिया जाए।”
https://twitter.com/yadavakhilesh/status/1695305916256821676?ref_src=twsrc%5Etfw
कोच से शवों को बाहर निकाला
दक्षिण रेलवे की विज्ञप्ति के अनुसार, “रेल कर्मचारी, पुलिस, दमकल कर्मी और फायर ब्रिगेड कर्मचारियों ने शवों को बाहर निकाला। शनिवार तड़के 5 बजकर 15 मिनट पर आग लगी। सूचना पर पहुंचे फायर ब्रिगेड कर्मचारियों ने सुबह 7 बजकर 15 मिनट पर आग पर काबू पा लिया।
यात्री अवैध रूप से गैस सिलेंडर लेकर आए थे?
विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘यह एक प्राइवेट पार्टी कोच था, जिसे कल यानी 25 अगस्त को नागरकोविल जंक्शन पर ट्रेन संख्या 16730 पुनालुर-मदुरै एक्सप्रेस में जोड़ा गया था। डिब्बे को अलग कर मदुरै रेलवे स्टेशन पर खड़ा किया गया था। इस डिब्बे में यात्री अवैध रूप से गैस सिलेंडर लेकर आए थे और इसी वजह से आग लगी।”
इसमें कहा गया है, “डिब्बे में सवार यात्रियों ने 17 अगस्त को लखनऊ से यात्रा शुरू की थी। उनका कल यानी 27 अगस्त को चेन्नई जाने का कार्यक्रम था। चेन्नई से वे लखनऊ लौटने वाले थे।”
चाय और नाश्ता बनाने के इस्तेमाल किया गया सिलेंडर?
विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘जब डिब्बा खड़ा था, तब कुछ यात्री चाय और नाश्ता बनाने के लिए अवैध रूप से लाए गए रसोई गैस सिलेंडर का इस्तेमाल कर रहे थे, जिसके कारण डिब्बे में लग गई। इसकी भनक लगने पर अधिकांश यात्री बाहर निकल गए। कुछ यात्री डिब्बे को अलग किए जाने से पहले ही प्लेटफार्म पर उतर गए थ।”

Hindi News/ Lucknow / madurai train fire: यूपी के लोगों ने ट्रेन में बुक कराया था प्राइवेट पार्टी कोच, ये बड़ी लापरवाही आई सामने

ट्रेंडिंग वीडियो