scriptसीमेंट औऱ सरिया हुई सस्ती, मौरंग-बालू के दाम पर भी काबू | sand sariya balu cement price in uttar pradesh | Patrika News
लखनऊ

सीमेंट औऱ सरिया हुई सस्ती, मौरंग-बालू के दाम पर भी काबू

सीमेंट, सरिया और मोरंग-बालू के दाम में भारी गिरावट आई है।

लखनऊJul 25, 2018 / 08:41 am

आकांक्षा सिंह

lucknow

सीमेंट औऱ सरिया हुई सस्ती, मौरंग-बालू के दाम पर भी काबू

लखनऊ. सीमेंट, सरिया और मोरंग-बालू के दाम में भारी गिरावट आई है। मकान निर्माण के जितनी भी सामग्रियां हैं उत्तर प्रदेश में उनके दाम सस्ते हो गए हैं। सीमेंट के दाम प्रति बोरी ₹10 कम हो गया है। जबकि अगर सरिया की बात की जाए तो ₹1000 कुंतल सस्ती हुई है। ट्रक हड़ताल का मोरंग, बालू और ईट के दामों पर खासा असर देखने को मिला है। कारोबारियों का कहना है कि इन सब वस्तुओं की सप्लाई निजी वाहन से करते हैं। ऐसे में इनकी सप्लाई पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा।

पिछले सप्ताह से दामों में आई कमी

उत्तर प्रदेश सीमेंट व्यापार संघ के प्रदेश अध्यक्ष श्याम मूर्ति गुप्ता का कहना है कि पिछले सप्ताह में सीमेंट और सरिया के दामों में काफी कमी आई है। उन्होंने बताया कि एसीसी सीमेंट ₹400 प्रति बोरी से गिरकर ₹390 और अन्य सीमेंट के दाम 360 से गिरकर ₹350 आ गए हैं। उन्होंने बताया कि 1 हफ्ते पहले जिस सरिया का दाम 5800 रुपये प्रति कुंतल था उसका दाम ब ₹1000 गिर कर ₹4800 प्रति कुंटल हो गया है।

मानसून का दिखा असर

पिछले दिनों खनन पर मानसून का असर देखने को मिला था। जिससे मोरंग के दामों में काफी तेजी से इजाफा हुआ है। 15 दिनों में मोरंग की सप्लाई में काफी गिरावट आई थी जिससे मोरंग के दाम बढ़ा दिए गए थे। मानसून में खनन पर रोक के बाद खनिजों के रेट आसमान छूने लगे थे। बंदी के महज 15 दिनों में रेट 30 फीसदी तक बढ़ गए थे। सबसे ज्यादा रेट में इजाफा मोरंग का हुआ था। यह माना जा रहा था कि एक-दो महीने में यह 50 से 60 फीसदी तक ऊपर तक जा सकता है।

वहीं 15 दिनों में 65 से ₹70 मोरंग के दाम प्रति घन फुट की दर से बाजार में उपलब्ध हो रहे थे लेकिन इन दिनों घरेलू के लिए 95 और व्यवसाई कामों के लिए 105 रु प्रतिघन फुट की दर से मिलने लगे। महज 15 दिनों में रेट 30 फ़ीसदी ऊपर चले जाने के पीछे एक बड़ा कारण यह भी है कि ट्रकों के न आने से बाजार में उपखनिजों की उपलब्धता कम हो गई थी।

Hindi News / Lucknow / सीमेंट औऱ सरिया हुई सस्ती, मौरंग-बालू के दाम पर भी काबू

ट्रेंडिंग वीडियो