scriptमहंगी हुई बुखार और शुगर की दवाएं: जनता पर बढ़ा बोझ | Rise Drug Prices Expensive Fever and Sugar Drugs: Burden on people | Patrika News
लखनऊ

महंगी हुई बुखार और शुगर की दवाएं: जनता पर बढ़ा बोझ

Rise Drug Prices: कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि के चलते ड्रग प्राइज कंट्रोल अथॉरिटी की अनुमति के बाद दवा कंपनियों ने दवाओं की कीमतों में दस फीसद तक की वृद्धि कर दी है। इस बढ़ोतरी से आम जनता पर आर्थिक भार बढ़ा है, खासकर उन लोगों के लिए जो नियमित रूप से शुगर, बीपी और थायराइड जैसी दवाएं लेते हैं।

लखनऊAug 05, 2024 / 07:58 am

Ritesh Singh

Drug Prices

Drug Prices

Rise Drug Prices: ड्रग प्राइज कंट्रोल अथॉरिटी की अनुमति के बाद दवा कंपनियों ने कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि का हवाला देते हुए दवाओं की कीमतों में दस फीसद तक की वृद्धि कर दी है। इस वृद्धि का भार सीधा आम जनता की जेब पर पड़ा है। शुगर, बीपी और थायरॉइड जैसी नियमित रूप से ली जाने वाली दवाओं के दाम बढ़ जाने से मरीजों की परेशानी बढ़ गई है।
यह भी पढ़ें

लखनऊ मंडल का मौसम हुआ सुहाना कही चल रही ठंडी हवा तो कही पर है हल्की फुहार 

नियामक कंट्रोल के बाहर की कंपनियों की भी वृद्धि

जानकारों के अनुसार, ड्रग प्राइज कंट्रोल अथॉरिटी के बाहर की कंपनियों ने भी दवाओं के दामों में वृद्धि की है, जिससे रोजमर्रा की दवाओं की कीमतों में ₹5 से ₹27 तक की वृद्धि हो गई है। उदाहरण के लिए, डायजीन 100 एमएल सिरप ₹7 महंगा हो गया है, ब्लड प्रेशर की दवा में ₹27 तक की वृद्धि हुई है, और बुखार की दवा जीरोडॉल एमआर की कीमत में ₹11 का इजाफा हुआ है।
यह भी पढ़ें

DGP प्रशांत कुमार का एक्शन मोड: त्योहारों पर कड़े निर्देश

दवा एसोसिएशन का बयान

दवा एसोसिएशन के पदाधिकारी का कहना है कि हाल के कुछ महीनों में माल-भाड़ा ढुलाई और कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि हुई है। हालांकि, कुछ रसायनों में मामूली वृद्धि हुई है, जिनका प्रयोग चंद दवाओं में ही किया जाता है। इसके बावजूद, कंपनियां मुनाफा कमाने के लालच में दवाओं की कीमतें बढ़ा रही हैं।
यह भी पढ़ें

नई और पुरानी दरें

दवा – पुरानी दर— नई दर
पैन-40 ₹165 ——-₹170
रोसयुवास-10 ₹312 ——-₹339
एम्लोकाइंड एटी ₹49 ——–₹53
जीरोडॉल एमआर ₹108— —-₹119
विलजेम एमआर ₹191– —₹210

यह भी पढ़ें

UP Weather: 7 अगस्त तक का रेड अलर्ट: 40 जिलों में मूसलाधार बारिश, मेघ गर्जन-बिजली और तेज हवाओं की चेतावनी, मौसम विभाग का ताजा अपडेट

Hindi News/ Lucknow / महंगी हुई बुखार और शुगर की दवाएं: जनता पर बढ़ा बोझ

ट्रेंडिंग वीडियो