scriptलखनऊ-रायपुर गरीब रथ एक्सप्रेस 3 दिन निरस्त, तीसरी लाइन कमिशनिंग के चलते परिचालन में रुकावट | Lucknow-Raipur Garib Rath Express cancelled for 3 days | Patrika News
लखनऊ

लखनऊ-रायपुर गरीब रथ एक्सप्रेस 3 दिन निरस्त, तीसरी लाइन कमिशनिंग के चलते परिचालन में रुकावट

Lucknow  Railway Update:  बीरसिंहपर स्टेशन पर तीसरी लाइन की कमिशनिंग का कार्य की वजह से तीन दिन के लिए रद्द कर दी गई हैं। आइये जानते हैं …

लखनऊOct 01, 2024 / 07:14 am

Ritesh Singh

Railway

Railway

Lucknow Railway Update: लखनऊ से रायपुर के बीच चलने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस के यात्रियों को कुछ दिनों के लिए परेशानी का सामना करना पड़ेगा। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत आने वाले बिलासपुर मंडल के शहडोल-न्यू कटनी रेलखंड पर बीरसिंहपर स्टेशन पर तीसरी लाइन की कमिशनिंग होनी है। इस कार्य के चलते नॉन इंटरलॉकिंग प्रक्रिया लागू रहेगी, जिससे लखनऊ और रायपुर के बीच गरीब रथ एक्सप्रेस की सेवाएं तीन-तीन दिन के लिए रद्द कर दी गई हैं।

तीसरी लाइन की कमिशनिंग का उद्देश्य

रेलवे का यह निर्णय ट्रैक विस्तार और यात्रियों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से लिया गया है। बीरसिंहपर स्टेशन पर तीसरी लाइन की कमिशनिंग से इस रूट पर ट्रेनों के आवागमन में सुधार होगा और समय की बचत होगी। इस परियोजना का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि भविष्य में यात्रियों को अधिक आरामदायक और समय पर रेल सेवाएं मिल सकें।
यह भी पढ़ें

Railway News: त्योहारों पर सफर होगा आसान: यात्रियों के लिए 158 पूजा स्पेशल ट्रेनें, जानिए पूरी जानकारी 

यात्रियों को 6 दिन के लिए सेवाएं प्रभावित

रेलवे प्रवक्ता ने सोमवार को जानकारी दी कि लखनऊ जंक्शन से 03, 07 और 10 अक्टूबर को चलने वाली 12535 लखनऊ-रायपुर गरीब रथ एक्सप्रेस को निरस्त किया गया है। वहीं, रायपुर से लखनऊ जंक्शन के लिए चलने वाली 12536 गरीब रथ एक्सप्रेस 04, 08 और 11 अक्टूबर को नहीं चलेगी।

यात्रियों को असुविधा से बचने के उपाय

यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे यात्रा से पहले अपने ट्रेन का स्टेटस और समय सारणी की जानकारी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट या नजदीकी रेलवे स्टेशन से प्राप्त करें। जो यात्री इस अवधि में यात्रा करने की योजना बना रहे थे, उन्हें वैकल्पिक ट्रेनों का सहारा लेना चाहिए या यात्रा की तारीखें बदलने पर विचार करना चाहिए।
यह भी पढ़ें

 Railway Confirm Ticket: त्योहारों पर रेल यात्रियों को मिलेगी कंफर्म सीट, रेलवे ने चलाई 158 पूजा स्पेशल ट्रेनें 

रेलवे प्रशासन ने यात्रियों को हो रही असुविधा के लिए खेद व्यक्त किया है और कहा है कि यह कदम यात्रियों की दीर्घकालिक सुविधाओं के लिए उठाया जा रहा है। इसके अलावा, रेलवे ने यात्रियों को होने वाली असुविधा को कम करने के लिए अन्य वैकल्पिक उपायों पर भी विचार करने की बात कही है।

रेलवे की ओर से दी गई सलाह

रेलवे अधिकारियों ने यात्रियों को अतिरिक्त ध्यान देने की सलाह दी है, खासकर उन यात्रियों को जो अक्टूबर की शुरुआत में यात्रा की योजना बना रहे हैं। ट्रेन सेवाओं में किसी भी प्रकार के परिवर्तन के बारे में अधिक जानकारी के लिए यात्री रेलवे पूछताछ केंद्रों से संपर्क कर सकते हैं।

समाप्ति के बाद उम्मीद

इस नॉन इंटरलॉकिंग प्रक्रिया के सफलतापूर्वक संपन्न होने के बाद, इस रूट पर ट्रेनों की गति और आवागमन में सुधार की उम्मीद की जा रही है। यह कार्य भविष्य में रेलवे सेवाओं को और बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Hindi News / Lucknow / लखनऊ-रायपुर गरीब रथ एक्सप्रेस 3 दिन निरस्त, तीसरी लाइन कमिशनिंग के चलते परिचालन में रुकावट

ट्रेंडिंग वीडियो