scriptLucknow Police:  राजधानी में हर पुलिसकर्मी की जवाबदेही तय, थानों में कामों का हुआ बंटवारा | Lucknow Police responsibility every policeman has been fixed, work has been divided among police stations | Patrika News
लखनऊ

Lucknow Police:  राजधानी में हर पुलिसकर्मी की जवाबदेही तय, थानों में कामों का हुआ बंटवारा

Lucknow Police: लखनऊ में अब हर पुलिसकर्मी की जिम्मेदारी और जवाबदेही स्पष्ट कर दी गई है। पुलिस आयुक्त ने थानों में सभी पुलिसकर्मियों के कार्यों का विभाजन करते हुए उनकी जवाबदेही तय की है। अब थाने में आने वाले हर नागरिक की समस्याओं का समाधान सीधे संबंधित अधिकारी के जरिए किया जाएगा।

लखनऊSep 05, 2024 / 08:57 am

Ritesh Singh

UP Police

UP Police

Lucknow Police: लखनऊ में पुलिस प्रशासन ने नए नियम लागू करते हुए थानों में सभी पुलिसकर्मियों की जिम्मेदारी और जवाबदेही तय कर दी है। पुलिस आयुक्त ने थानों में तैनात सभी पुलिसकर्मियों के कार्यों का विभाजन कर उनकी जिम्मेदारी निर्धारित की है। इस कदम से न केवल कामकाज में पारदर्शिता आएगी, बल्कि नागरिकों को थानों में अपनी समस्याओं का समाधान पाने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। थानों में हेल्प डेस्क बनाई गई है, जो हर शिकायतकर्ता को संबंधित अधिकारी के बारे में जानकारी देगी।

महिला सुरक्षा के लिए महिला उपनिरीक्षक को दी गई विशेष जिम्मेदारी

महिला सुरक्षा के मामलों में एक महिला उपनिरीक्षक को विशेष जिम्मेदारी दी गई है। उन्हें मिशन शक्ति, एंटी रोमियो स्क्वायड, घरेलू हिंसा, महिला अपराध एवं सुरक्षा, महिला हेल्प डेस्क और महिला बीट के संचालन का काम सौंपा गया है। अन्य पुलिसकर्मियों को भी उनके कार्यक्षेत्र के अनुसार विभिन्न जिम्मेदारियां दी गई हैं, जैसे कि अपराधों की विवेचना, साइबर अपराध, न्यायालय के मामलों में कार्रवाई, और नागरिक सेवाओं का संचालन।
साइबर अपराध, न्यायालय के मामलों और नागरिक सेवाओं के लिए अलग-अलग अधिकारी नियुक्त

थानों के प्रभारी निरीक्षक को अपराध नियंत्रण, उच्चाधिकारियों के निर्देशों का अनुपालन, संदिग्ध व्यक्तियों पर निगरानी, मालखाना के शस्त्र व कारतूस का मिलान, कैशबुक का निरीक्षण, और गोपनीय पुस्तिका के रखरखाव जैसी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना होगा। अतिरिक्त निरीक्षक विवेचनाओं और विवेचकों का पर्यवेक्षण, साइबर अपराध की जांच, और न्यायालय के मामलों में तत्परता से कार्रवाई करेंगे।
यह भी पढ़ें

लखनऊ पश्चिम जोन में पुलिसकर्मियों के बड़े पैमाने पर तबादले: 19 पुलिसकर्मियों का हुआ ट्रांसफर, नई जिम्मेदारियां सौंपी गईं

इस बदलाव का मुख्य उद्देश्य थानों के कामकाज में पारदर्शिता लाना और जवाबदेही सुनिश्चित करना है, ताकि लापरवाही की स्थिति में दोषी कर्मी पर कार्रवाई की जा सके। इस कदम से न केवल पुलिस प्रशासन का कामकाज प्रभावी होगा, बल्कि नागरिकों को भी अपनी समस्याओं का समाधान तेजी से मिल सकेगा।

Hindi News/ Lucknow / Lucknow Police:  राजधानी में हर पुलिसकर्मी की जवाबदेही तय, थानों में कामों का हुआ बंटवारा

ट्रेंडिंग वीडियो