scriptखुशखबर, आइटीआइ में ड्रोन मैपिंग ट्रेनिंग का शार्ट टर्म कोर्स होगा शुरू | Lucknow Good news ITI will start drone mapping training short term course soon | Patrika News
लखनऊ

खुशखबर, आइटीआइ में ड्रोन मैपिंग ट्रेनिंग का शार्ट टर्म कोर्स होगा शुरू

युवाओं के लिए खुशखबर। सूबे के आइटीआइ में ड्रोन मैपिंग ट्रेनिंग का शार्ट टर्म कोर्स शुरू होगा। इस कोर्स के लिए लखनऊ समेत प्रदेश की सभी 304 संस्थानों में जिलेवार अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।
 

लखनऊAug 21, 2022 / 11:47 am

Sanjay Kumar Srivastava

iti.jpg
युवाओं के लिए खुशखबर। सूबे के आइटीआइ में ड्रोन मैपिंग ट्रेनिंग का शार्ट टर्म कोर्स शुरू होगा। इस कोर्स के लिए लखनऊ समेत प्रदेश की सभी 304 संस्थानों में जिलेवार अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। सितंबर से नए सत्र की शुरुआत के बाद संचालन पर कवायद होगी। व्यावसायिक शिक्षा विभाग इस प्रस्ताव को यूपी सरकार के पास मंजूरी के लिए भेज चुका है। प्रस्ताव पर निर्णय होने के साथ ही विस्तृत कार्ययोजना को मूर्त रूप दिया जाएगा। संभावना है कि, प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाएगी।
पहले ट्रेड बनाने का प्रस्ताव भेजा गया था – राजेंद्र प्रसाद

संयुक्त निदेशक व्यावसायिक शिक्षा राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि, पहले इसे ट्रेड बनाने का प्रस्ताव भेजा गया था लेकिन तकनीकी वजहों से इसे शार्ट टर्म कोर्स के रूप में शुरू किया जा रहा है। ड्रोन मैपिंग और संचालन की बढ़ती मांग के अनुरूप यह कोर्स युवाओं की खास पसंद बनेगा। इसका डाटा भी सर्वे के आधार पर तैयार किया जाएगा।
यह भी पढ़ें – Indian Railways : रेलवे का तोहफा, गोरखपुर से प्रयागराज वाया लखनऊ तक वंदे भारत जल्द

न्यूनतम 18 अधिकतम 40 वर्ष आयु तय

कौशल विकास की तर्ज पर इस कोर्स को तैयार किया जाएगा। ड्रोन मैपिंग कोर्स 90 दिन से लेकर 400 दिन तक का हो सकता है। इस कोर्स को करने के लिए न्यूनतम 18 अधिकतम 40 वर्ष आयु तय की गई है। यह कोर्स फ्री है। पर अभी अंतिम निर्णय उच्च अधिकारियों को करना है।
यह भी पढ़ें – Weather Updates : मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में 24 अगस्त तक झमाझम बारिश का अलर्ट, जानें नाम

दिशा निर्देश आते ही संचालन शुरू होगा

संयुक्त निदेशक व्यावसायिक शिक्षा राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि, एक जिला एक उत्पाद के प्रशिक्षण के लिए लखनऊ समेत प्रदेश की 304 सरकारी संस्थानों को चुनने की प्रक्रिया चल रही है। सरकार की ओर से दिशा निर्देश आते ही संचालन शुरू होगा। इससे पहले आइटीआइ की काउंसिलिंग कर प्रवेश की प्रक्रिया पूरी करने की तैयारी चल रही है।

Hindi News / Lucknow / खुशखबर, आइटीआइ में ड्रोन मैपिंग ट्रेनिंग का शार्ट टर्म कोर्स होगा शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो