scriptKumbh Mela 2025: कुंभ क्षेत्र को दिव्य-भव्य और नव्य स्वरूप प्रदान कर रही है योगी सरकार | Kumbh Mela 2025: Yogi government is giving divine, grand and new look Kumbh area | Patrika News
लखनऊ

Kumbh Mela 2025: कुंभ क्षेत्र को दिव्य-भव्य और नव्य स्वरूप प्रदान कर रही है योगी सरकार

Kumbh Mela 2025: महाकुंभ 2025 के लिए प्रयागराज में होगी 30 अस्थायी थीमैटिक गेट्स की स्थापना, समुद्र मंथन के 14 रत्नों पर आधारित होगी थीम।

लखनऊOct 12, 2024 / 08:57 pm

Ritesh Singh

Kumbh Mela 2025

Kumbh Mela 2025

Kumbh Mela 2025: योगी आदित्यनाथ सरकार महाकुंभ 2025 के आयोजन को दिव्य और भव्य बनाने के लिए युद्धस्तर पर तैयारियों में जुटी है। प्रयागराज में इस ऐतिहासिक आयोजन को भव्य स्वरूप देने के लिए विशेष सजावट की योजनाएं बनाई जा रही हैं। इन योजनाओं के अंतर्गत कुंभ मेला क्षेत्र में 30 अस्थायी थीमैटिक गेट्स की स्थापना की जाएगी, जो समुद्र मंथन की पौराणिक कथा से निकले 14 रत्नों की थीम पर आधारित होंगे। सरकार का उद्देश्य कुंभ क्षेत्र की सुंदरता को अद्वितीय बनाना है, जिससे श्रद्धालु कुंभ के धार्मिक माहौल में पूरी तरह से खो जाएं।
यह भी पढ़ें

 UP Tourism: सीएम योगी के विजन अनुसार दीपावली व अमावस्या मेले पर चित्रकूट धाम की होगी भव्य सजावट

कुंभ मेला प्रशासन बाढ़ के पानी घटने के साथ ही अब अस्थायी कार्यों में तेजी लाकर कुंभ क्षेत्र के सौंदर्यीकरण पर विशेष ध्यान दे रहा है। कुंभ के इस ऐतिहासिक आयोजन में सुरक्षा, सुविधा और स्वच्छता के साथ-साथ इसकी भव्यता को निखारने के लिए इन गेट्स का निर्माण किया जाएगा, जो न केवल धार्मिक आस्था का प्रतीक होंगे, बल्कि प्रयागराज की सांस्कृतिक धरोहर को भी दर्शाएंगे।

समुद्र मंथन के 14 रत्नों पर आधारित होंगे थीमैटिक गेट्स

कुंभ मेला क्षेत्र में बनने वाले 30 अस्थायी थीमैटिक गेट्स का निर्माण पौराणिक मूर्ति विज्ञान पर आधारित होगा, जिसमें समुद्र मंथन के 14 रत्नों का चयन किया गया है। ये गेट्स न सिर्फ श्रद्धालुओं और पर्यटकों के स्वागत का प्रतीक होंगे, बल्कि धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व भी दर्शाएंगे।
यह भी पढ़ें

UP Diaspora Forum: दुबई में यूपी की विकास गाथा सुनाएगा यूपी डायस्पोरा, इन्वेस्टर मीट के जरिए निवेश को मिलेगा बढ़ावा 

प्रयागराज की क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अपराजिता सिंह के अनुसार बाढ़ की वजह से इन गेट्स के निर्माण का कार्य रुका हुआ था, लेकिन अब जलस्तर घटने के साथ ही यह प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) आमंत्रित किए गए हैं और अब तक 10 फर्मों से 600 डिज़ाइनों का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है। इन डिज़ाइनों में से चयनित डिज़ाइनों के आधार पर वित्तीय निविदा की प्रक्रिया चल रही है।

गेट्स में होगा विशेष प्रकाश व्यवस्था का ध्यान

इन गेट्स के निर्माण में विशेष ध्यान दिया जा रहा है कि रात के समय यह गेट्स दूर से ही भव्य दिखाई दें। इसके लिए विशेष प्रकार की एलईडी और अन्य प्रकाश व्यवस्था की जाएगी, जिससे श्रद्धालु और पर्यटक इन गेट्स को देखते ही आकर्षित हों। गेट्स के आसपास साइनजेज और मेला क्षेत्र के प्रमुख स्थानों को भी प्रमुखता से सजाया जाएगा, ताकि यह गेट्स मेला क्षेत्र की दिशा-निर्देश का भी काम करें।
यह भी पढ़ें

 Dussehra and Diwali 2024: योगी सरकार का बड़ा तोहफा! लगातार 5वें साल बिजली की दरें नहीं बढ़ेगी, 3.48 करोड़ उपभोक्ताओं को राहत 

मेला क्षेत्र के प्रमुख स्थानों और चारों दिशाओं में इन गेट्स का निर्माण किया जाएगा, विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जहां पर श्रद्धालुओं का आवागमन अधिक होता है। यह गेट्स धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्त्व को प्रकट करने के साथ ही महाकुंभ 2025 की भव्यता को चार चांद लगाएंगे।

महाकुंभ के दौरान प्रयागराज को सजाया जा रहा है दुल्हन की तरह

महाकुंभ 2025 के आयोजन को लेकर प्रयागराज को सुंदर और भव्य रूप में सजाने की पूरी तैयारी की जा रही है। महाकुंभ से पहले ही शहर को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है, ताकि यहां आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक पूरी तरह से धार्मिक आस्था के माहौल में खो जाएं। कुंभ क्षेत्र में 30 थीमैटिक गेट्स के साथ शहर के अन्य प्रमुख स्थानों पर भी भव्य सजावट की जाएगी।
यह भी पढ़ें

UP Rain Update: दशहरे के बाद ठंड की दस्तक, रात के पारे में गिरावट, मौसम में होगा बड़ा बदलाव

योगी सरकार का यह प्रयास है कि महाकुंभ 2025 एक ऐसा आयोजन बने, जो श्रद्धालुओं की धार्मिक आस्था और पर्यटन के साथ जुड़कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रशंसा प्राप्त करे। महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक प्रयागराज की भव्यता और धार्मिक धरोहरों से आकर्षित होकर इसका हिस्सा बनें।

प्रमुख सजावट स्थल

.यूपीटी चौराहा-सीतापुर
.रामघाट
.संगम क्षेत्र
.प्रमुख रेलवे स्टेशन
.प्रयागराज के प्रमुख मेला स्थल

Hindi News / Lucknow / Kumbh Mela 2025: कुंभ क्षेत्र को दिव्य-भव्य और नव्य स्वरूप प्रदान कर रही है योगी सरकार

ट्रेंडिंग वीडियो