scriptक्या है रूपे कार्ड, जिससे सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 10 हजार का ब्याज मुक्त एडवांस | Know more About RuPay Card | Patrika News
लखनऊ

क्या है रूपे कार्ड, जिससे सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 10 हजार का ब्याज मुक्त एडवांस

केंद्र सरकार की घोषणा- रूपे कार्ड से सरकारी कर्मचारियों को 10 हजार रुपए का ब्याज मुक्त एडवांस मिलेगा

लखनऊOct 12, 2020 / 03:39 pm

Hariom Dwivedi

क्या है रूपे कार्ड, जिससे सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 10 हजार का ब्याज मुक्त एडवांस

क्या है रूपे कार्ड, जिससे सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 10 हजार का ब्याज मुक्त एडवांस

लखनऊ. सरकारी कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार फेस्टिवल एडवांस स्कीम लेकर आई है। इस स्कीम के तहत केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों को दशहरा-दिवाली के मौके पर 10,000 रुपये एडवांस मिल सकेंगे। यह पूरी तरह से ब्याज मुक्त होगा। बैंक चार्ज सरकार वहन करेगी। कर्मचारी 10 किस्त में इसे लौटा सकेंगे। इसके लिए सरकार सभी को 10,000 रुपये का प्रीपेड रुपे कार्ड देगी। 31 मार्च, 2021 तक जिसका कभी भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। आइए जानते हैं कि क्या है रूपे कार्ड, जिससे सरकारी कर्मचारियों को 10 हजार रुपए का ब्याज मुक्त एडवांस मिलेगा।
क्या है रूपे कार्ड
रूपे कार्ड एक प्रीपेड कार्ड है। इसे किसी भी बैंक से रिचार्ज कराया जा सकता है। इसे नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने लांच किया है। रुपे कार्ड का उद्देश्य देश में पेमेंट सिस्टम का एकीकरण करना है। एसबीआई से लेकर देश के सभी प्रमुख बैंक रूपे डेबिट कार्ड जारी करते हैं। रूपे कार्ड भी हाई एंड टेक्नोलॉजी चिप इएमवी (यूरो पे, मास्टर कार्ड, वीजा) के साथ आते हैं। खास तौर पर ज्यादा ट्रांजेक्शन के लिए ये चिप काफी महत्वपूर्ण है। इसमें कार्डहोल्डर की जानकारी के लिए माइक्रो प्रोसेसर वाले सर्किट लगे होते हैं। रूपे कार्ड्स में ट्रांजेक्शन कॉस्ट कम होता है और इसकी प्रोसेसिंग तेज होती है। खासतौर पर ज्यादा ट्रांजेक्शन के लिए ये चिप काफी महत्वपूर्ण हैं। इसमें कार्डहोल्डर की जानकारी के लिए माइक्रो प्रोसेसर वाले सर्किट लगे होते हैं। प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खोले गए सभी खातों के लिए रूपे कार्ड जारी किये गए हैं।

Hindi News / Lucknow / क्या है रूपे कार्ड, जिससे सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 10 हजार का ब्याज मुक्त एडवांस

ट्रेंडिंग वीडियो