scriptलखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन के रिटायरिंग रूम में सिर्फ 112 रुपए में मिलेगा एसी रूम | IRCTC Indian Railway New Luxury AC Retiring Room at Lucknow Station | Patrika News
लखनऊ

लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन के रिटायरिंग रूम में सिर्फ 112 रुपए में मिलेगा एसी रूम

रेलवे ने यात्रियों को एक और सुविधा दी है। ट्रेन यात्रियों को अब बेहद सस्ते में रहना और खाना उपलब्ध हो जाएगा। लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन के रिटायरिंग रूम में सिर्फ 112 रुपए में होटल जैसी सुविधा मिलेगी। आईआरसीटीसी ने लखनऊ चारबाग स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए रिटायरिंग रूम का कायाकल्प कर दिया है।

लखनऊFeb 14, 2022 / 02:05 pm

Sanjay Kumar Srivastava

railway.jpg
रेलवे ने यात्रियों को एक और सुविधा दी है। ट्रेन यात्रियों को अब बेहद सस्ते में रहना और खाना उपलब्ध हो जाएगा। लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन के रिटायरिंग रूम में सिर्फ 112 रुपए में होटल जैसी सुविधा मिलेगी। आईआरसीटीसी ने लखनऊ चारबाग स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए रिटायरिंग रूम का कायाकल्प कर दिया है। साधारण से दिखने वाले कमरों को आलीशान होटल के कमरों की तरह सजा दिया है। रिटायरिंग रूम में अब यात्रियों को पहले से बेहतर और आरामदायक सुविधाएं मिल सकेंगी। बुकिंग भी शुरू हो गई है। ट्रेन यात्रियों से घंटे के हिसाब से विश्रामालय और डारमेट्री का किराया लिया जाएगा।
डीआरएम कर दिया सब चेंज

लखनऊ मंडल डीआरएम डॉ. मोनिका अग्निहोत्री ने रिटायरिंग रूम और डारमेट्री बेड की खस्ता हालत देख कर उसका कुछ बदलाव करने की सोची। सभी रिटायरिंग रूम आईआरसीटीसी के जरिये डेवेलप करवाए हैं। आईआरसीटीसी ने लखनऊ जंक्शन पर 11 वातानुकूलित रिटायरिंग रूम और पुरुषों के लिए 16 वातानुकूलित डॉरमेट्री नए सिरे से विकसित किये हैं। इसके साथ ही महिलाओं के चार अलग बेड को दुरुस्त किया है।
आलीशान होटल का मिलेगा मजा

आईआरसीटीसी ने इन नए यात्रियों को रुकने और विश्राम की बेहतरीन सुविधा उपलब्ध कराई है। हर रिटायरिंग रूम में एसी, फ्रिज, एलईडी टीवी, डबल बेड, सोफा सेट एवं चेयर, ड्रेसिंग टेबिल, अलमारी और अटैच्ड वॉशरूम की सुविधा उपलब्ध है। इसके साथ यात्रियों की सुविधा के लिए इलेक्ट्रिक केतली व पानी की बोतल, तौलिया, साबुन एवं शैम्पू भी उपलब्ध कराया जाता है।
यह भी पढ़ें

Indian Railway कमाल के होते हैं रेलवे जंक्शन, टर्मिनल और सेंट्रल स्टेशन में क्या अंतर है बताएं जरा

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर करें बुक

इन रिटायरिंग रूम और डारमेट्री बेड की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train-search पर की जाती है। रिटायरिंग रूम और डारमेट्री बेड की बुकिंग अधिकतम 48 घंटे तक की हो सकती है। साथ ही अतिरिक्त रिटायरिंग रूम और डारमेट्री बेड खाली होने पर आईआरसीटीसी कर्मचारी के बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध है। बुकिंग के लिए जावक/आवक यात्रा के लिए वैध टिकट धारक ही अग्रिम आवेदन करने के पात्र हैं।
यह भी पढ़ें

रेलवे की नई सुविधा एलएचबी रैक से सफर होगा अब और आरामदायक और आसान, जाने किन ट्रेनों में लगी है यह रैक

सिंगल बेड के लिए सिर्फ 112 रुपए

लखनऊ जंक्शन पर वातानुकूलित डॉरमेट्री में सिंगल बेड बुक कराने के लिए तीन घंटे के लिए सिर्फ 112 रुपए देने होंगे। 4-6 घंटों के लिए 212, 7-9 घंटों के लिए 312, 10-12 घंटों के लिए 362, 24 घंटे के लिए 412, 36 घंटे के लिए 624 व 48 घंटे के लिए 824 रुपए टैरिफ चार्ज अदा करना होगा।
रिटायरिंग रूम का तीन घंटे का किराया 584 रुपए

रिटायरिंग रूम के लिए तीन घंटे का किराया 584 रुपए, 4-6 घंटे के लिए 808, 7-9 घंटों के लिए 1032, 10-12 घंटों के लिए 1368, 24 घंटे के लिए 1704, 36 घंटे के लिए 2848 व 48 घंटे के लिए 3408 टैरिफ के रूप में चार्ज किया जाएगा।

Hindi News / Lucknow / लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन के रिटायरिंग रूम में सिर्फ 112 रुपए में मिलेगा एसी रूम

ट्रेंडिंग वीडियो