scriptशहर में चलेगा ‘हेलमेट पहनिये-दीर्घायु बनिये’ अभियान, दोपहिया वाहन पर पीछे बैठने वाले भी पहनेंगे हेलमेट | helmet made mandatory for back seaters | Patrika News
लखनऊ

शहर में चलेगा ‘हेलमेट पहनिये-दीर्घायु बनिये’ अभियान, दोपहिया वाहन पर पीछे बैठने वाले भी पहनेंगे हेलमेट

लोगों को यातायात के नियम को लेकर जागरूक करने के लिए ‘हेलमेट पहनें-सुरक्षित रहें’ का अभियान चलेगा

लखनऊJul 01, 2018 / 03:08 pm

Mahendra Pratap

helmet

शहर में चलेगा ‘हेलमेट पहनिये-दीर्घायु बनिये’ अभियान, दोपहिया वाहन पर पीछे बैठने वाले भी पहनेंगे हेलमेट

लखनऊ. लोगों को यातायात के नियम को लेकर जागरूक करने के लिए ‘हेलमेट पहनें-सुरक्षित रहें’ का अभियान अब पूरे शहर में चलेगा। आईजी की इस पहले को मद्देनजर रखते हुए लखनऊ पुलिस की टीम शहर के 70 प्रमुख स्थानों पर मुस्तैद रहेंगी। हेलमेट न पहनने वाले पुलिस चेकिंग से अगर बच भी निकले, तो ई-चालान से नहीं बच पाएंगे। अभियान में हेलमेट न पहनने वालों का चालान तो कटेगा ही साथ ही उन्हें तई तरह की नसीहतें दी जाएंगी।
पोस्टर लगाकर देंगे संदेश

आईजी सुजीत पाण्डे के मुताबिक लखनऊ, सीतापुर, लखीमपुर, उन्नाव, रायबरेली और हरदोई में ये अभियान रविवार से चलेगा। अभियान के तहत हर चिन्हित स्थानों पर एक इंस्पेक्टर और दो सिपाही तैनात होंगे। नागरिकों को हेलमेट पहनने और यातायात के नियमों का पालन करने के नाम पर जागरूक करने के लिए लखनऊ के 60 चौराहों पर होर्डिंग और पोस्टर लगाया जाएगा। इन पोस्टर के जरिये ये संदेश दिया जाएगा कि हेलमेट पहनने से जिंदगी बच सकती है क्योंकि ज्यादातर सड़क हादसों में मौतें सिर पर चोट लगने से होती हैं। दुर्घटना का शिकार हुए इन लोगों ने अगर हेलमेट पहना होता, तो शायद जिंदगी बच जाती।
दूसरी बार चालान होने पर 10 गुना बढेगा जुर्माना

अगर चालान पहली बार कटा है, तो जुर्माना कम लगेगा। दूसरी बार चालान होने पर जुर्माना 10 गुमा बढ़ सकता है। वहीं तीसरी बार चालान होने पर ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त कराया जाएगा। ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को नयी मशीन दी जाएगी, जिससे वाहन नंबर और डीएल से ही पता लग जाएगा कि पहले कब चालान हुआ है। पूरे डाटा का हिसाब रखा जाएगा, ताकी लाइसेंस निरस्त करने में कोई परेशानी न हो।
कैमरे की नजर में पुलिसकर्मी

एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि चेंकिंग के समय सभी पुलिसकर्मी बॉडीवॉर्न कैमरे पहने रहेंगे। इसका फायदा ये होगा कि अगर पुलिसकर्मी किसी से चेंकिंग को दौरान अभद्रता करते हैं, तो इससे रिकार्डिंग का पता लग जाएगा।

Hindi News/ Lucknow / शहर में चलेगा ‘हेलमेट पहनिये-दीर्घायु बनिये’ अभियान, दोपहिया वाहन पर पीछे बैठने वाले भी पहनेंगे हेलमेट

ट्रेंडिंग वीडियो