scriptHeavy Rain: लखनऊ मंडल समेत प्रदेश में भारी वर्षा की चेतावनी, 8 जुलाई तक अलर्ट जारी | Heavy rain warning in state including Lucknow division, alert issued till July 8 | Patrika News
लखनऊ

Heavy Rain: लखनऊ मंडल समेत प्रदेश में भारी वर्षा की चेतावनी, 8 जुलाई तक अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में 8 जुलाई तक मध्यम से भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज तेज बारिश का दावा किया गया है।

लखनऊJul 04, 2024 / 03:20 pm

Ritesh Singh

Weather

Weather


Weather Update: उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय हो गया है और मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों में आगामी दिनों में भारी वर्षा की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के अनुसार, 8 जुलाई तक लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में मध्यम से भारी वर्षा की संभावना है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश में तेज बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में आज तेज बारिश की संभावना जताई है। गोरखपुर, संत कबीर नगर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर एवं आसपास के जिलों में अत्यधिक वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में जलभराव और बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, इसलिए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।
यह भी पढ़ें

ED Raid: लखनऊ के प्रतिष्ठित संस्थान ED की छापेमारी, कर्मचारियों के सेल फोन जब्त

मध्यवर्ती एवं दक्षिणी हिस्सों में वर्षा की तीव्रता बढ़ेगी

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 4-5 दिनों के दौरान प्रदेश के मध्यवर्ती एवं दक्षिणी हिस्सों में भी वर्षा की तीव्रता बढ़ने की संभावना है। इस दौरान लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी एवं अन्य मध्यवर्ती जिलों में भी अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

प्रशासन की तैयारी और सावधानियां

प्रशासन ने भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर सभी संबंधित विभागों को अलर्ट पर रखा है। जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए नगर निगम और अन्य विभागों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। ग्रामीण इलाकों में बाढ़ की आशंका को देखते हुए राहत और बचाव कार्यों की तैयारी भी की जा रही है।
यह भी पढ़ें

 NEET Counselling के लिए गई छात्रा पर Acid Attack, आरोपी गिरफ्तार, पैर में लगी गोली, हो सकती हैं ये सजा

लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में आगामी दिनों में भारी वर्षा की संभावना को देखते हुए, लोगों को सतर्क रहने और आवश्यक सावधानियाँ बरतने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए, प्रशासन भी पूरी तैयारी में है ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके।

Hindi News/ Lucknow / Heavy Rain: लखनऊ मंडल समेत प्रदेश में भारी वर्षा की चेतावनी, 8 जुलाई तक अलर्ट जारी

ट्रेंडिंग वीडियो