scriptउत्तराखंड में 2 हाथी दांत के साथ 3 तस्कर गिरफ्तार, 2 पहले भी जा चुके हैं जेल | Haridwar Ivory Smuggling: 3 wildlife smugglers arrested in Uttarakhand, 2 elephant tusks recovered | Patrika News
लखनऊ

उत्तराखंड में 2 हाथी दांत के साथ 3 तस्कर गिरफ्तार, 2 पहले भी जा चुके हैं जेल

Haridwar Ivory Smuggling: उत्तराखंड में वन्यजीवों की तस्करी की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं, जिसके परिणामस्वरूप वन्यजीव तस्करों की गिरफ्तारी हो रही है। हाल ही में, तीन तस्करों को हाथी के दांत के साथ पकड़ा गया है। जांच के दौरान यह पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि तस्करों ने हाथी दांत कहां से प्राप्त किए।

लखनऊJul 28, 2024 / 02:21 pm

Aman Pandey

ELEPHANT TEETH IN HARIDWAR, IVORY SMUGGLER ARREST UTTARAKHAND,HARIDWAR IVORY SMUGGLING, THREE WILDLIFE SMUGGLERS ARRESTED WITH TWO ELEPHANT TEETH IN HARIDWAR OF UTTARAKHAND
Haridwar Ivory Smuggling: हरिद्वार जिले के श्यामपुर में तीन अंतरराज्यीय वन्यजीव तस्करों की गिरफ्तारी हुई है। उनके पास से 7-7 किलोग्राम के दो हाथी दांत बरामद किए गए हैं। श्यामपुर थाने में उनके खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। गिरफ्तार किए गए तस्करों में से एक पर हत्या का आरोप है, जबकि दूसरे को पहले वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के उल्लंघन के लिए जेल हो चुकी है।
27 जुलाई को स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ), तराई केंद्रीय वन प्रभाग रुद्रपुर, और श्यामपुर थाना पुलिस ने मिलकर एक संयुक्त अभियान चलाया। इस अभियान के दौरान हरिद्वार के श्यामपुर थाना क्षेत्र से दो अंतरराज्यीय वन्यजीव तस्कर, गौतम सिंह और चंदन सिंह, जो बिजनौर (उत्तर प्रदेश) के निवासी हैं, को गिरफ्तार किया गया। इनके पास से लगभग 7 किलोग्राम वजन का एक हाथी दांत बरामद किया गया।

एक आरोपी हत्या में जा चुका है जेल

पूछताछ के दौरान गिरफ्तार तस्करों ने जितेंद्र सिंह का नाम उजागर किया, जिसके बाद जितेंद्र सिंह को भी श्यामपुर क्षेत्र से ही दूसरे 7 किलो के हाथी दांत के साथ गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार किए गए तस्कर लंबे समय से वन्यजीवों के अंगों की तस्करी में शामिल थे। पुलिस के अनुसार, गौतम सिंह को 2017 में बिजनौर के मण्डावली से हत्या के आरोप में और जितेंद्र सैनी को श्यामपुर थाने में वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत पहले ही जेल हो चुकी है।

क्या बोले एसटीएफ एसएसपी आयुष अग्रवाल?

त्तराखंड एसटीएफ एसएसपी आयुष अग्रवाल ने बताया कि एसटीएफ की टीम ने कल हरिद्वार क्षेत्र में वन्यजीव तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। इसमें 3 शातिर वन्यजीव तस्करों को 2 हाथी दांत के साथ गिरफ्तार किया गया है।
यह भी पढ़ें

Shaughrens Syndrome: आंखों और मुंह के सूखापन का न करें नजरअंदाज, हो सकती है ये भयंकर बीमारी

गिरफ्तार तस्करों के नाम

गौतम सिंह पुत्र सुखदेव सिंह (उम्र 48 वर्ष), निवासी- ग्राम आमगारपुर, थाना मण्डावली, जिला बिजनौर, उत्तर प्रदेश
चंदन सिंह पुत्र रामकुवर (उम्र 48 वर्ष), निवासी- ग्राम आमगारपुर, थाना मण्डावली, जिला बिजनौर, उत्तर प्रदेश
जितेंद्र सैनी पुत्र ऋषिपाल, निवासी- नौरंगाबाद, थाना श्यामपुर, जिला हरिद्वार, उत्तराखंड

Hindi News/ Lucknow / उत्तराखंड में 2 हाथी दांत के साथ 3 तस्कर गिरफ्तार, 2 पहले भी जा चुके हैं जेल

ट्रेंडिंग वीडियो