scriptविदेशी पर्वतारोही बर्फ में लापता, वायु सेना ने सर्च ऑपरेशन में संभाला मोर्चा | Foreign mountaineers missing in snow, Air Force takes charge in search operation | Patrika News
लखनऊ

विदेशी पर्वतारोही बर्फ में लापता, वायु सेना ने सर्च ऑपरेशन में संभाला मोर्चा

Foreign climber missing:बर्फ से ढके उत्तराखंड के चौखंबा पर्वत में आरोहण को निकली दो विदेशी महिला ट्रैकर लापता हो गई हैं। उनकी तलाश में वायु सेना और एनडीआरएफ भी जुटे हुए हैं। फिलहाल बेस कैंप से उनका सामान बरामद हुआ है। लापता ट्रैकरों की खोजबीन जारी है।

लखनऊOct 06, 2024 / 10:41 am

Naveen Bhatt

Search operation underway in Uttarakhand to find missing foreign mountaineers

पर्वतारोहण को निकली दो विदेशी महिला पर्वतारोही लापता हो गई हैं

Foreign climber missing:ब्रिटेन और यूएसए से उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित चौखंबा पर्वत के आरोहरण को निकलीं दो पर्वतारोही लापता हो गए हैं। इससे प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। एंबेसी से सूचना मिलते ही प्रशासन ने लापता पर्वतारोहियों की बरामदगी के लिए बड़े स्तर पर सर्च ऑपरेशन चला रखा है। वायु सेना के हेलिकॉप्टर, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवान संयुक्त सर्च ऑपरेशन में जुटे हुए हैं। ज्योर्तिमठ सेना के हेलीपैड से वायु सेना व एसडीआरएफ की संयुक्त टीम को पहले राउंड का सर्च अभियान करने के बाद सफलता नहीं मिली। दूसरी बार का सर्च ऑपरेशन जारी है। सर्च ऑपरेशन दल को ट्रैकरों बेस कैंप में पर्वतारोहियों का टेंट और स्लीपिंग बैग मिला है। फिलहाल लापता पर्वतारोहियों का सुराग नहीं लग पाया है।

चेतक हेलिकॉप्टर जुटे ऑपरेशन में

दो देशों के पर्वतारोहियों के लापता होने से खलबली का माहौल है। तीन अक्तूबर की शाम चौखंबा पर चढ़ाई के दौरान उनका सामान व अन्य उपकरण बैग सहित खाई में गिर गए। जिससे वे बर्फ से ढके चौखंबा पवर्त पर फंस गए थे। महिला ट्रैकरों ने पेजर से अपनी एंबेसी से संपर्क किया था।अब वायु सेना के चेतन हेलिकॉप्टर से सर्च अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में दो चेतक हेलिकाप्टर जुटे हुए हैं। चेतक ने बदरीनाथ से लगी चौखंबा-थ्री चोटी पर सर्च अभियान चलाया।
ये भी पढ़ें:- Constable Recruitment:पुलिस विभाग में 2000 पदों पर जल्द निकलेंगीं भर्तियां

6995 मीटर ऊंचाई पर है पर्वत

बदरीनाथ से लगी चोटी पर 6995 मीटर की ऊंचाई पर चौखंबा-थ्री पर्वत विराजमान है। ये पर्वत बर्फ से ढका रहता है। ब्रिटिश नागरिक 27 वर्षीय फायजने मान्नेरस और यूएसए नागरिक 23 साल की मिचेल थेरेसा देवोरोक इस पर्वत की ट्रैकिंग के लिए निकले थे। उनके पास इंडियन काउंट ट्रेनिंग एसोसिएशन की अनुमति है। उन्होंने 11 सितंबर से 18 अक्तूबर तक ट्रैकिंग की अनुमति हासिल की थी। इसी बीच ट्रैकिंग के दौरान उनके उपकरण बैग सहित खाई में गिर गए थे। इसके कारण वह बर्फ में फंस गए थे।

Hindi News / Lucknow / विदेशी पर्वतारोही बर्फ में लापता, वायु सेना ने सर्च ऑपरेशन में संभाला मोर्चा

ट्रेंडिंग वीडियो