scriptDengue and Malaria: बारिश के बाद खास रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है डेंगू, जानते हैं डॉ. सिंघल से | Dengue Malaria Prevention hindi news | Patrika News
लखनऊ

Dengue and Malaria: बारिश के बाद खास रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है डेंगू, जानते हैं डॉ. सिंघल से

मच्छर जनित रोगों का खतरा बढ़ा, सावधानियां ज़रूरी. घर के आंगन, लॉन, छतों, कूलर, गमले की ट्रे, खुली पानी की टंकी, पुराने टायर, टूटे-फूटे बर्तन, टूटी बाल्टी, मग, टब, नारियल का खोल, पशु-पक्षियों के खाने के पात्र आदि की नियमित सफाई करें।

लखनऊJul 09, 2024 / 01:09 pm

Ritesh Singh

CG Malaria cases, Dengue Malaria Disease

Dengue Malaria Disease

 Dengue and Malaria Beware: मानसून की बारिश के बाद लोगों को राहत तो मिली है लेकिन मच्छर जनित रोगों के बढ़ने की संभावना भी बढ़ गई है। संयुक्त निदेशक वीबीडी डॉ. विकास सिंघल ने बताया कि बारिश के बाद मच्छरों के पनपने की संभावना बढ़ जाती है, जिससे डेंगू के केस बढ़ सकते हैं। डॉ. सिंघल ने डेंगू से बचाव के लिए कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं।
यह भी पढ़ें

Flight Time: 3 हवाई उड़ानें निरस्त, कई तय समय से लेट रहीं, यात्री हुए परेशान

मच्छरों से बचाव के उपाय

डॉ. सिंघल बताते हैं कि बारिश के बाद धूप निकलने पर लोगों को अपने घरों और आसपास के क्षेत्रों में पानी इकट्ठा न होने दें। घर के आंगन, लॉन, छतों, कूलर, गमले की ट्रे, खुली पानी की टंकी, पुराने टायर, टूटे-फूटे बर्तन, टूटी बाल्टी, मग, टब, नारियल का खोल, पशु-पक्षियों के खाने के पात्र आदि की नियमित सफाई करें। कूलर की सफाई हर सप्ताह करें और फ्रिज की ट्रे का पानी भी बदलें। अनुपयोगी वस्तुओं को फेंक दें और पुराने कूलर को ऐसी जगह रखें जहां बरसात का पानी न भरे।
यह भी पढ़ें

‘Ayushman Yojana’ की नई गाइडलाइन: अब फर्जीवाड़ा हुआ नामुमकिन

Dengue Malaria Prevention

सामुदायिक सहभागिता का महत्व

डॉ. सिंघल के अनुसार, डेंगू के प्रसार को रोकने के लिए सामुदायिक सहभागिता बेहद जरूरी है। विभिन्न संचार माध्यमों से लोगों को जागरूक करना आवश्यक है। समाज के हर तबके का सहयोग अत्यंत महत्वपूर्ण है।
यह भी पढ़ें

Government Schemes: अगले 3 से 4 साल में खुद की दाल खाएगा यूपी, जानें सरकार की योजना 

डेंगू के लक्षण

तेज बुखार
त्वचा पर चकत्ते
तेज सिर दर्द, पीठ दर्द और आंखों में दर्द
मसूड़ों और नाक से खून बहना
जोड़ों में दर्द
उल्टी
डायरिया

यह भी पढ़ें

UP Weather: उत्तर प्रदेश में मानसून का कहर: भारी बारिश से कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात

मच्छरों से बचने के अन्य उपाय

पूरी बांह के कपड़े पहनें।
सोते समय मच्छरदानी या मच्छर रोधी क्रीम का प्रयोग करें।
घर की खिड़की और दरवाजों पर जाली लगवाएं।
घर और कार्यालयों में हर रविवार ‘मच्छर पर वार’ के तहत कूलर आदि की साफ-सफाई करें।
बुखार होने पर स्वयं कोई इलाज न करें। तुरंत ही पास के स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर जांच और इलाज कराएं क्योंकि बुखार में देरी भारी पड़ सकती है।

Hindi News / Lucknow / Dengue and Malaria: बारिश के बाद खास रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है डेंगू, जानते हैं डॉ. सिंघल से

ट्रेंडिंग वीडियो