scriptLucknow में डेंगू का कहर: मरीजों की संख्या 1000 पार, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट | Dengue cases in Lucknow number of patients has crossed 1000 | Patrika News
लखनऊ

Lucknow में डेंगू का कहर: मरीजों की संख्या 1000 पार, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Lucknow में डेंगू का कहर: शहर में डेंगू से बिगड़ती हालात, मलेरिया का भी प्रकोप जारी है, स्वास्थ्य विभाग लगातार अभियान चला रहा।

लखनऊOct 12, 2024 / 08:42 am

Ritesh Singh

Dengue Alert

Dengue Alert

Lucknow में डेंगू का कहर: लखनऊ में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है और स्थिति गंभीर होती जा रही है। शुक्रवार को 67 नए डेंगू मरीजों की पुष्टि की गई, जिससे कुल संख्या 1000 के पार हो गई है। साथ ही मलेरिया का एक नया मामला भी सामने आया है। स्वास्थ्य विभाग स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए विशेष अभियान चला रहा है, लेकिन शहर के कई क्षेत्रों में डेंगू के नए मामले लगातार सामने आ रहे हैं।

तेजी से फैल रहा डेंगू

लखनऊ में डेंगू के मामलों की संख्या अब 1037 तक पहुंच चुकी है। जनवरी से अब तक शहर में मलेरिया के 441 मरीज भी पाए गए हैं। शुक्रवार को डेंगू के 67 नए मामलों की पुष्टि हुई, जिनमें अलीगंज, इन्दिरानगर, एनके रोड, चंदन नगर, रेड क्रॉस, सिल्वर जुबली, मलिहाबाद, गोसाईगंज, बीकेटी, सरोजनी नगर, टूडियागंज और काकोरी जैसे इलाकों से मरीज शामिल हैं। इन क्षेत्रों में सबसे ज्यादा मरीज अलीगंज और एनके रोड में पाए गए हैं, जहां नगर मलेरिया इकाई और जिला मलेरिया अधिकारी की टीमें विशेष अभियान चला रही हैं।
यह भी पढ़ें

UP Rain Update: दशहरे के बाद ठंड की दस्तक, रात के पारे में गिरावट, मौसम में होगा बड़ा बदलाव

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, अब तक 915 घरों में मच्छर जनित स्थितियों की जांच की गई है, जिसमें सात घरों के मालिकों को नोटिस भी जारी की गई है। इन घरों में मच्छर पनपने की स्थितियां पाई गईं, जो डेंगू के फैलने का प्रमुख कारण बन रही हैं।

विशेष अभियान और सावधानियाँ

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि जिन क्षेत्रों में डेंगू और मलेरिया के अधिक मामले पाए गए हैं, वहां पर मच्छर नियंत्रण के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। नगर मलेरिया इकाई और जिला मलेरिया अधिकारी की टीमें मच्छरों के लार्वा को नष्ट करने के लिए नियमित रूप से रसायनों का छिड़काव कर रही हैं।
यह भी पढ़ें

UP Weather Alert: दशहरे के बाद हरदोई, लखनऊ और लखीमपुर में कड़ाके की ठंड की शुरुआत, IMD की बड़ी चेतावनी!

फैजुल्लागंज और अलीगंज क्षेत्र में डेंगू के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं, जिससे इन क्षेत्रों में विशेष अभियान की आवश्यकता महसूस की जा रही है। लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है कि वे अपने घरों के आसपास पानी जमा न होने दें, पानी की टंकियों को ढक कर रखें और मच्छर रोधी उपायों का पालन करें।

इलाकावार डेंगू के मामले

शुक्रवार को मिले नए डेंगू मरीजों का विवरण इस प्रकार है:

. अलीगंज: 8 मरीज
. इंदिरानगर: 9 मरीज
. एनके रोड: 6 मरीज
. चंदन नगर: 8 मरीज
. रेडक्रॉस: 8 मरीज
. सिल्वर जुबली: 10 मरीज
. मलिहाबाद: 2 मरीज
. गोसाईगंज: 3 मरीज
. बीकेटी: 4 मरीज
. सरोजनी नगर: 3 मरीज
. टूडियागंज: 5 मरीज
. काकोरी: 1 मरीज
इसके अलावा, अलीगंज क्षेत्र में मलेरिया के भी एक नए मरीज की पुष्टि हुई है।

स्वास्थ्य विभाग की अपील

स्वास्थ्य विभाग ने नागरिकों से अपील की है कि वे डेंगू से बचाव के लिए सावधानियों का पालन करें। मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए घरों के आस-पास पानी जमा न होने दें, कूलरों और पानी की टंकियों को नियमित रूप से साफ करें, और पूरी बांह के कपड़े पहनें। बच्चों को बाहर निकलने से रोकें और मच्छर रोधी क्रीम का इस्तेमाल करें। डेंगू और मलेरिया से बचाव के लिए ये उपाय अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं।

Hindi News / Lucknow / Lucknow में डेंगू का कहर: मरीजों की संख्या 1000 पार, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो