scriptCM Yogi ने शुभारंभ किया 36वां एडवोकेट क्रिकेट टूर्नामेंट, खेल भावना पर दिया जोर | CM Yogi inaugurates 36th All India Advocate Cricket Tournament | Patrika News
लखनऊ

CM Yogi ने शुभारंभ किया 36वां एडवोकेट क्रिकेट टूर्नामेंट, खेल भावना पर दिया जोर

UP CM Yogi : सीएम योगी ने कहा- टीम भावना को बढ़ाती हैं खेल गतिविधियां, टीम वर्क से बढ़ जाती है सफलता की गुंजाइश।

लखनऊOct 06, 2024 / 10:24 pm

Ritesh Singh

Advocate Cricket Tournament

Advocate Cricket Tournament

UP CM Yogi : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेई इकाना स्टेडियम में 36 वें अखिल भारतीय एडवोकेट क्रिकेट टूर्नामेंट का भव्य शुभारंभ किया। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि खेल गतिविधियां केवल मनोरंजन का साधन नहीं हैं, बल्कि ये हमें टीम भावना और मिलकर काम करने की प्रेरणा भी देती हैं। उन्होंने अधिवक्ताओं के कल्याण हेतु प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं पर प्रकाश डाला और खेल के महत्व पर अपने विचार साझा किए।

खेल हमें सिखाते हैं टीम वर्क और हार-जीत से सीखने की कला

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टूर्नामेंट के उद्घाटन के मौके पर कहा कि खेल से हमें टीम भावना के साथ काम करने की प्रेरणा मिलती है। “टीम वर्क से सफलता की संभावनाएं बढ़ जाती हैं, जबकि टीम भावना की कमी से असफलता की संभावना अधिक हो जाती है,” सीएम योगी ने कहा। उन्होंने यह भी कहा कि खेल सिर्फ जीतने का नहीं, हार से भी सीखने का माध्यम है। हर हार हमें नया सबक देती है और आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है।
यह भी पढ़ें:

अधिवक्ता कल्याण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता

सीएम योगी ने इस अवसर पर अधिवक्ताओं के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का उल्लेख किया। उन्होंने बताया कि अधिवक्ता कल्याण निधि का कॉर्पस फंड बढ़ाकर 500 करोड़ रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा, अधिवक्ताओं की असमय मृत्यु पर उनके परिजनों को दी जाने वाली सहायता राशि को भी 1.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया है। अब तक सरकार ने दिवंगत अधिवक्ताओं के परिजनों को 134 करोड़ रुपये की सहायता राशि वितरित की है।
यह भी पढ़ें:

खिलाड़ियों के लिए सरकार के प्रोत्साहन

सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा खिलाड़ियों को दिए जा रहे प्रोत्साहन का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि ओलंपिक, एशियाड, और कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को सरकार प्रोत्साहन राशि देती है। एकल गेम में स्वर्ण पदक विजेता को 6 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेता को 3 करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेता को 1 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। टीम गेम में यह राशि क्रमशः 3 करोड़, 1.5 करोड़ और 75 लाख रुपये है।

सीधे नियुक्ति का प्रावधान

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार ने खिलाड़ियों के लिए सीधे नियुक्ति का प्रावधान किया है। ओलंपिक और अन्य बड़े खेल आयोजनों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सरकारी सेवाओं में सीधे नियुक्ति दी जा रही है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि हॉकी में कांस्य पदक विजेता ललित उपाध्याय को उत्तर प्रदेश पुलिस में डिप्टी एसपी के पद पर नियुक्त किया गया है। इसी तरह, एथलीट पारुल चौधरी को भी डिप्टी एसपी पद पर नियुक्ति दी गई है।
यह भी पढ़ें:

महिला अधिवक्ता टीमों को भी मिलेगी जगह

सीएम योगी ने इस बात पर जोर दिया कि भविष्य में इस टूर्नामेंट में महिला अधिवक्ता टीमों को भी भाग लेने का अवसर मिलना चाहिए। उन्होंने कहा, “महिलाएं आज हर क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन कर रही हैं, और अधिवक्ता क्रिकेट टूर्नामेंट में उनकी भागीदारी से यह आयोजन और भी प्रेरणादायक हो जाएगा।” उन्होंने महिला अधिवक्ताओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने का आह्वान किया।

ट्रॉफी का अनावरण और खिलाड़ियों को किट वितरित

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर प्रतियोगिता की ट्रॉफी का अनावरण किया और सभी प्रतिभागी टीमों के कप्तानों को किट वितरित की। उन्होंने कहा कि खेल केवल मनोरंजन नहीं है, बल्कि यह हमारे शारीरिक और मानसिक क्षमताओं का सही आकलन करने का एक माध्यम भी है। सीएम योगी ने कहा कि खेल हमें विषम परिस्थितियों से लड़ने की प्रेरणा देते हैं और साथ ही हमारे आत्ममूल्यांकन का अवसर भी प्रदान करते हैं।
यह भी पढ़ें:

बेंच और बार की उपस्थिति से बढ़ेगा आयोजन का महत्व

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन न केवल खेल भावना को बढ़ावा देते हैं, बल्कि सामाजिक एकता और जिम्मेदारी की भावना को भी मजबूत करते हैं। जब बेंच और बार की प्रतिष्ठित टीमें इसमें भाग लेती हैं, तो यह आयोजन और भी रोचक हो जाता है। इससे समाज में एक प्रेरणादायक संदेश जाता है कि कैसे खेल हमें जोड़ने का काम कर सकता है।

खिलाड़ियों और अधिवक्ताओं का सम्मान

इस मौके पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश, आयोजन समिति के सदस्य और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे। सीएम योगी ने कार्यक्रम में अधिवक्ताओं और खिलाड़ियों के कल्याण के प्रति अपनी सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया और कहा कि भविष्य में भी ऐसे आयोजन होते रहेंगे, जिससे समाज में खेल और शारीरिक गतिविधियों का महत्व बढ़े।

Hindi News / Lucknow / CM Yogi ने शुभारंभ किया 36वां एडवोकेट क्रिकेट टूर्नामेंट, खेल भावना पर दिया जोर

ट्रेंडिंग वीडियो