scriptदीवाली से पहले ये बिजनेस आइडिया आपको कर देगा मालामाल, होगी नोटों की बारिश | Business of decorative lights will make you rich before Diwali | Patrika News
लखनऊ

दीवाली से पहले ये बिजनेस आइडिया आपको कर देगा मालामाल, होगी नोटों की बारिश

दीपावली के मौके पर आप भी एलईडी लाइट्स, लड़ी समेत अन्य डेकोरेटिव लाइट्स का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। कम लागत में अधिक मुनाफा कमाने का ये अच्छा बिजनेस है।

लखनऊOct 11, 2022 / 04:18 pm

Jyoti Singh

business_of_decorative_lights_will_make_you_rich_before_diwali1.png

Business of decorative lights will make you rich before Diwali

दीपावली (Diwali 2022) का त्योहार बस कुछ ही दिन में आने वाला है। त्योहार को लेकर बाजारें भी डेकोरेशन और रंग-बिरंगी लाइटों से सज गई हैं। लोग भी अपने घरों को खास तरह से सजाने और रोशनी से जगमगाने के लिए बाजार से रंग-बिरंगी लाइट्स (Lights) खरीद रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी कम लागत में अधिक मुनाफा कमाने वाले बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं, तो ये मौका आपके लिए बेहद खास है। दीवाली ही एक ऐसा फेस्टिवल है, जब लोग अधिक से अधिक डेकोरेशन का सामना खरीदने बाजारों में पहुंचते हैं। इस शानदार मौके का आप लाभ उठा सकते हैं और एलईडी लाइट्स, लड़ी समेत अन्य डेकोरेटिव लाइट्स (Decorative Lights) का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अच्छी बात ये है कि इस बिजनेस में लागत कम होगी और मुनाफा ज्यादा होगा। जिससे आप कुछ ही दिनों में मालामाल हो जाएंगे।
कमाई में लगातार होगी बढ़ोतरी

दरअसल, दीवाली जैसे खास मौके पर बाजारों में भी डेकोरेटिव लाइट्स की डिमांड बढ़ जाती है। लोग बढ़-चढ़कर लाइट्स को खरीदते हैं। वहीं सबसे ज्यादा मार्केटिंग चीन करता है, जहां से आई रंग-बिरंगी लाइटों को लोग खूब खरीदते हैं। ऐसे में आप भी इस बिजनेस में हाथ डाल सकते हैं। अगर आप ये सोच कर पीछे हट रहे हैं कि ये बिजनेस दीवाली तक ही साथ देगा उसके बाद ठप हो जाएगा तो ऐसा नहीं है। सजावटी लाइट्स का यह बिजनेस न केवल दिवाली के मौके पर बल्कि आगे भी बढ़ता रहेगा और आपकी कमाई में लगातार बढ़ोतरी कराता रहेगा क्योंकि इन डेकोरेटिव लाइट्स की डिमांड साल दर साल बनी रहती है।
यह भी पढ़े – दीपावली में रंग-बिरंगी लाइटों से जगमगाएगा ग्रेटर नोएडा शहर, खूबसूरती होगी देखने लायक

सिर्फ इतनी लागत से शुरू होगा

डेकोरेटिव लाइट्स का बिजनेस करने के लिए आपको ज्यादा लागत (Investment) लगाने की जरूरत नहीं है। ये बिजनेस मात्र 10,000 रुपए से भी शुरू किया जा सकता है। हालाकि, मार्केट और डिमांड को देखकर इसमें जितना बड़ा निवेश उतना मुनाफा वाला फॉर्मूला भी अप्लाई होता है। वहीं बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं। पहला ये कि आप थोक बाजार से कम दाम में लाइट्स खरीदकर उन्हें अधिक मुनाफे के साथ बाजार में बेच सकते हैं। दूसरा कि आप बाजार से कच्चा माल लाकर घर पर ही इन लाइट्स को बना सकते हैं। इसके बाद इन लाइट्स को बाजार में सप्लाई कर सकते हैं। साथ ही 25 से 50 फीसदी तक मुनाफा कमा सकते हैं।
कम लागत में होगा मोटा मुनाफा

आपको बता दें कि रंग-बिरंगी लाइटों, एलईडी और अन्य डेकोरेटिव लाइट्स का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किसी लाइसेंस या कागज की जरूरत नहीं है। इन डेकोरेशन के सामान को आप घर बैठे ही बेच सकते हैं। या फिर मार्केट में छोटी सी दुकान, या स्टूल डालकर भी इन्हें बेचने का काम कर सकते हैं। ये एक ऐसा बिजनेस है, जो आपके लिए घाटे का सौदा तो नहीं बनेगा। क्योंकि इस बिजनेस का एक पहलू ये भी है कि जो माल आप दिवाली के मद्देनजर तैयार करेंगे अगर वो पूरा माल नहीं बिक पाता है, तो फिर बचा हुआ माल बेकार नहीं जाएगा। आप उस बचे हुए माल को आगे भी बेचने का काम या दुकानों में इनकी सप्लाई कर सकते हैं।

Hindi News/ Lucknow / दीवाली से पहले ये बिजनेस आइडिया आपको कर देगा मालामाल, होगी नोटों की बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो