scriptयूपी के सरकारी कर्मचारियों को एक और दिवाली का तोहफा, योगी सरकार ने बढ़ाया DA | A Diwali gift to UP government employees, Yogi government increased DA | Patrika News
लखनऊ

यूपी के सरकारी कर्मचारियों को एक और दिवाली का तोहफा, योगी सरकार ने बढ़ाया DA

DA increased in UP: यूपी के सरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज है। इस बार दीपावली से पहले कर्मचारियों को वेतन, बोनस और महंगाई भत्ता तीनों मिलेंगे।

लखनऊOct 25, 2024 / 05:59 am

Aman Pandey

Yogi Adityanath, UP News, Hindi News
DA increased in UP: राज्य कर्मचारियों को योगी सरकार ने दीपावली का तोहफा दिया है। केंद्र की तर्ज पर राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3 प्रतिशत बढ़ा दिया, जिसकी वजह से अब यह महंगाई भत्ता बढ़कर 53 हो जाएगा। इसका लाभ कर्मचारियों को एक जुलाई 2024 से मिलेगा। इस बार 30 अक्तूबर को सभी कर्मियों को बढ़ा वेतन मिलेगा। इससे पहले राज्य कर्मचारियों को दीपावली से पहले वेतन और बोनस दिए जाने निर्देश दिए जा चुके हैं।

सभी राज्य कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

महंगाई भत्ता बढ़ोतरी के इस आदेश का लाभ यूपी के सभी राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त व प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों के नियमित एवं पूर्णकालिक कर्मचारियों व कार्य प्रभारित कर्मियों को मिलेगा। इसके अलावा यूजीसी वेतनमानों में कार्यरत पदधारकों को भी बढ़ी हुई दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा।

30 अक्तूबर को किया जाएगा भुगतान

गुरुवार को वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने इस संबंध में शासनादेश जारी किया। इसके मुताबिक, महंगाई भत्ते की एक अक्तूबर से देय राशि का भुगतान 30 अक्तूबर को किया जाएगा। जबकि जुलाई से लेकर सितंबर तक की बढ़े एरियर की धनराशि पीएफ खाते में जमा होगी। भविष्य निधि खाते में जमा अवशेष राशि एक अक्तूबर 2025 तक संबंधित अधिकारी या कर्मी के खाते में जमा रहेगी। यदि कोई कर्मचारी भविष्य निधि खाते का सदस्य नहीं है तो यह धनराशि उसके पीपीएफ खाते में जमा कराई जाएगी अथवा एनएससी के रूप में प्रदान की जाएगी।
यह भी पढ़ें

गाजियाबाद पहुंचे भारत में जर्मनी के राजदूत, देश की पहली नमो भारत ट्रेन में की यात्रा

बोनस की भी हो चुकी है घोषणा

बता दें कि इससे पहले सीएम योगी ने बोनस देने की घोषणा की है। एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा है, “मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के समस्त पूर्णकालिक अराजपत्रित राज्य कर्मचारियों, राज्य निधि से सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, स्थानीय निकायों, जिला पंचायतों और राजकीय विभागों के कार्य प्रभारित अधिष्ठान के कर्मचारियों तथा दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को वर्ष 2023-2024 के लिए बोनस प्रदान करने का सहर्ष निर्णय लिया है।”

Hindi News / Lucknow / यूपी के सरकारी कर्मचारियों को एक और दिवाली का तोहफा, योगी सरकार ने बढ़ाया DA

ट्रेंडिंग वीडियो