scriptक्या धूप में निकलते ही, कुछ दूर चलते ही, आपको होता है हेडेक ? यहां पढ़ें 5 पावरफुल रेमेडीज | Sun Headache : 5 tips, natural remedies to fight the summer heat | Patrika News
लाइफस्टाइल

क्या धूप में निकलते ही, कुछ दूर चलते ही, आपको होता है हेडेक ? यहां पढ़ें 5 पावरफुल रेमेडीज

Fight Sun Headaches : गर्मियों का मौसम हो या फिर सर्दियों का धूप तो हमेशा ही निकलती है। क्या आपको भी तेज धूप में बाहर निकलने से होता है हेडेक? इसका मतलब ये हो हो सकता है की आपको सन हेडेक है। अगर ऐसा है तो यह आर्टिकल आपके लिए है। यहां हमने 5 नेचुरल रेमेडीज बताए हैं जिनसे आपको धूप से होने वाले हेडेक से राहत मिलेगी।

Apr 07, 2023 / 12:34 pm

Namita Kalla

headache3.jpg

,,

Sun Related Headaches : हम में से कई लोगों को धूप में बाहर निकलने से सिरदर्द या हेडेक होता है। सूरज की तेज रोशनी हमें बर्दाश्त नहीं होती है। इसे सन इंड्यूस्ड हेडेक या सन हेडेक भी कहते हैं। गर्मियों में यह हेडेक ज़्यादा होता है। इसकी कई वजह हो सकती है जिनमें, माइग्रेन, ह्यूमिडिटी, स्ट्रेस, क्लस्टर हेडेक, डिहाइड्रेशन जैसे कई कारण शामिल हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है की अगर हेडेक एक पैटर्न बन रहा है और लगातार हो रहा है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इसके अलावा अगर आप तेज गर्मी, धूप, ह्यूमिडिटी और डिहाइड्रेशन के कारण हेडेक महसूस करते हैं तो ऐसे कुछ रेमेडीज हैं जो आपके हेडेक को कम करने में मदद कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हमने कुछ सुझाव दिए हैं जो इस तरह के हेडेक से आराम दिला सकते हैं।

headache.jpg


Hydrate
: हर मौसम का, खासकर गर्मी के मौसम का, सबसे बेहतरीन इलाज है पानी पीना। गर्मियों में हमारे शरीर में कई कारणों से पानी की कमी हो जाती है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार पानी की कमी से हमें डिहाइड्रेशन हो सकता है। डिहाइड्रेशन ना सिर्फ शरीर की फंक्शनिंग को डिस्टर्ब करता है बल्कि जब हम धूप में निकलते हैं तो वो हेडेक ट्रिगर कर सकता है। घर से बाहर निकलने से पहले पानी पी कर निकलें। अपने साथ हमेशा एक पानी की बोतल रखें। इसके अलावा अगर ज़्यादा देर घूप में हैं तो गन्ने का रस, शिकंजी, नारियल पानी जैसा कुछ भी लिक्विड पीएं।

headache5.jpg


Gear Up to Face the Sun : अगर आपको हमेशा घूप में निकलने से हेडेक ट्रिगर होता है तो घूप में निकलने से बचें। ऐसा नहीं कर सकते हैं तो छाव में चलें, ब्रेक लेलें। अपने साथ एक छाता, सुन ग्लासेज, स्कार्फ़, हैट/ कैप रखें। इस बात का ध्यान रखें की आप लाइट कलर के कॉटन कपड़े पहनें।

headache4.jpg


Breathing Exercise : योग और ब्रीथिंग हमारी अच्छी हेल्थ के लिए बेहद जरुरी हैं। ब्रीथिंग एक्सरसाइज करने से भी हेडेक में रहत मिलती है। 4 सेकंड के सांस अंदर लें (inhale) फिर 4 सेकंड के लिए सांस छोड़ें (exhale) ऐसा कम से कम 1 मिनट तक करें ज्यादा भी कर सकते हैं।

headache7.jpg


Dim Light : तेज धूप से आने के बाद कुछ देर बैठ कर अपनी आँखें बंद कर लें। जहाँ तक हो सके ज़्यादा रौशनी में ना बैठें और शोर से भी दूर रहे।

Cold Gel Packs : आजकल मार्केट में ऐसे कई कोल्ड जेल पैक मिलते हैं जो फ्रीज करने पर लंबे समय तक ठंडा रहते है। यह रियूजेबल पैक्स छोटी साइज में भी मिलते हैं जिससे इन्हे इस्तेमाल करना आसान होता है। हेडेक होने पर इन्हें सिर पर लगाएं, आराम मिलेगा। हेडेक के अलावा यह कोल्ड जेल पैक थकी हुई आंखों पर, बुखार, दांत दर्द, चोट, सूजन, मोच, खरोंच के लिए भी इस्तेमाल किये जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

गर्मियों में हाइड्रेटेड रहें इन 7 हेल्दी ड्रिंक्स के साथ, जानें रेसिपी

Hindi News / Lifestyle News / क्या धूप में निकलते ही, कुछ दूर चलते ही, आपको होता है हेडेक ? यहां पढ़ें 5 पावरफुल रेमेडीज

ट्रेंडिंग वीडियो