scriptमोबाइल डेटा हो रहा है जल्दी खर्च तो फॉलो करें ये ट्रिक्स | Best Ways To Reduce Your Mobile Internet Data Usage On smart phone | Patrika News
टेक्नोलॉजी

मोबाइल डेटा हो रहा है जल्दी खर्च तो फॉलो करें ये ट्रिक्स

अगर आपके मोबाइल का डेटा कम यूज करने पर भी ज्यादा खर्च हो रहा है तो नीचे बताए गए ट्रिक्स को फॉलो करके लंबे समय तक करें एन्जॉय।

Jun 24, 2021 / 06:04 pm

भूप सिंह

moblie_data.jpg

 

नई दिल्ली। आज के दौर में स्मार्टफोन (Smart phone) हर इंसान की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। खासकर इस कोरोना महामारी के दौर में। इस दौरान ऑनलाइन पढ़ाई से लेकर शॉपिंग और पैसों के लेनदेन तक हर कोई इटरनेट के माध्यम से संभव हो पा रहा है। इसलिए हर कोई अपना डेटा सेव करके रखना चाहता है, लेकिन कई बार लोगों के सामने ये दिक्कतें आती हैं कि सोच-समझकर डेटा का उपयोग करने के बावजूद डेटा कब और कहां खत्म हो जाता है पता नहीं चलता। आज हम मोबाइल डेटा को बचाने के लिए कुछ टिप्स साझा कर रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके डाटा बचाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

यह भी पढ़ें

वोडफोन आइडिया 15 दिनों के लिए दे रहा फ्री कॉलिंग और फ्री डाटा, जानिए कैसे और किसे मिलेगा यह लाभ

एक साथ कई एप्स को ना करें ओपन
कई बार हम एक साथ कई एप्स ओपन कर लेते हैं। जबकि इस्तेमाल किसी एक एप का ही करते हैं। इससे काफी डेटा एक साथ खर्च होता रहता है। इतना ही नहीं जब हम मोबाइल यूज नहीं कर रहे होते हैं तो भी ये एप बैकग्राउंड में खुले पड़े रहते हैं। इससे काफी डेटा खर्च हो जाता है। इसलिए जब किसी एप को ओपन करें तो बाकी एप को बंद कर देने चाहिए। साथ ही जब आप मोबाइल का यूज नहीं कर रहे होते हैं तो क्लीयर या क्लोज ऑल एप्स पर क्लिक जरूर कर दें। इससे आपका काफी डेटा बच जाएगा।

ऑनलाइन गेम्स और वीडियो का इस्तेमाल ना करें
कई बार लोग ऑनलाइन फिल्म देखने लगते और गेम्स खेलते रहते हैं, इससे काफी सारा डेटा खर्च हो जाता है। इसलिए जब भी आपको फिल्म, गाने या फिर गेम्स खेलने तो सबसे पहले उन्हें डाउनलोड कर लें, फिर अपना मनोरंजन करें। इससे जितना भी डेटा खर्च होगा वह एक बार में ही हो जाएगा। इससे आप अपना मनोरंजन ऑफलाइन भी कर सकेंगे। हर रोज उन्हीं गानों, फिल्मों और गेम्स के लिए मोबाइल डेटा खर्च नहीं करना पड़ेगा।

ऑटो अपडेट और ऑटो डाउनलोट सेंटिंग को बंद रखें
अधिकतर लोग व्हाट्सअप, टेलीग्राम और अन्य एप्स पर इमेज या वीडियो देखते हैं तो अपने आप डाउनलोड हो जाते हैं। साथ ही जब एप्स का नया वर्जन आता है तो वो ऑटो अपडेट होेने लगते हैं। इससे भी काफी मोबाइल डेटा खर्च होता है। इसलिए अपने व्हाट्सएप और मोबाइल सेटिंग्स में जाकर ऑटो डाउनलोड और ऑटो अपडेट सेटिंग को क्लोज करें और जरूरत की चीजें ही डाउनलोड करें।

यह भी पढ़ें

पुराने स्मार्टफोन को कैसे बदलें CCTV कैमरे में? बहुत आसान है ट्रिक

एप्स पर ना करें फ्री कॉलिंग
आजकल कई एप्स पर फ्री कॉलिंग सुविधा दी जा रही है। इसका उपयोग इंटरनेशनल कॉलिंग के लिए कभी-कभी करना तो ठीक है, लेकिन लोकल कॉल्स के लिए इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे काफी तेजी से डेटा खर्च होता है। इसलिए किसी एप्स पर दी गई फ्री कॉलिंग को यूज करने से सुविधा का इस्तेमाल करने से बचें।

Hindi News / Technology / मोबाइल डेटा हो रहा है जल्दी खर्च तो फॉलो करें ये ट्रिक्स

ट्रेंडिंग वीडियो