scriptIMD Weather Alert :आज से राजस्थान में भयंकर बारिश, 20 जुलाई तक सावधान रहें | Weather Update 2 System Active In New Monsoon Spell Imd Heavy Rain Thunderstorm Lightning | Patrika News
कोटा

IMD Weather Alert :आज से राजस्थान में भयंकर बारिश, 20 जुलाई तक सावधान रहें

IMD Weather Alert : राजस्थान में मानसूनी बारिश का तीसरा दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने 17 से 20 जुलाई के बीच भारी बारिश की होने की संभावना जताई है।

कोटाJul 17, 2023 / 08:21 am

Anand Mani Tripathi

Weather Update 2 System Active In New Monsoon Spell Imd Heavy Rain Thunderstorm Lightning

,,

 

IMD Weather Alert : राजस्थान में मानसूनी बारिश का तीसरा दौर शुरू हो गया है। बारिश का अब यह दौर पूरे महीने जारी रहेगा। मौसम विभाग ने 17 से 20 जुलाई के बीच भारी बारिश की होने की संभावना जताई है। अजमेर, जयपुर, उदयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के अलग अलग भागों में भारी बारिश संभावना जताई है। मानसून पिछले चार दिनों से सुस्त पड़ा हुआ था लेकिन अब फिर से सक्रिय हो गया है।

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आ रही नमी के कारण अब राजस्थान में और भी ज्यादा बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। राजस्थान में मानूसन बहुत मेहरबान है। यहां अब तक 33 में से 15 जिलों में सामान्य से बहुत अधिक बारिश हुई है। प्रदेश में सभी जिलों को अधिकाधिक बारिश मिली है। 19 फीसदी से कम बारिश किसी भी जिले में नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें

धमाकेदार होगी मानसूनी बारिश, 16 से 18 जुलाई के बीच 48 घंटे होगी झमाझम बारिश

fdsafdsa.jpg


15 किलोमीटर की गति से चलेंगी हवाएं

भारतीय मौसम केंद्र केंद्र के अनुसार अगले तीन घंटे में जयपुर, अलवर, सीकर, झुंझुनू अजमेर, नागौर, हनुमानगढ़ में मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरेगी। इसके साथ मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं कोटा, बूंदी, टोंक, सवाईमाधोपुर में हल्की बारिश होगी। इसे दौरान 5 से 15 किलोमीटर की गति से हवाएं चलेंगी। ऐसे में कमजोर सरंचना को मामूली नुकसान हो सकता है।

बांधों में आया पानी
राजस्थान में झमाझम बारिश के कारण प्रदेश के 690 बांधों में आधे से ज्यादा का जल भंडारण हो गया है। प्रदेश में 12580.03 एमक्यूएम जल भंडारण हुआ है। यह करीब 60 फीसदी है। पिछले वर्ष करीब 44 फीसदी ही था। जुलाई में अब तक सामान्य से 80 फीसदी अधिक बारिश हुई है।

 

 

 

https://youtu.be/iUMFubG_Cks

Hindi News/ Kota / IMD Weather Alert :आज से राजस्थान में भयंकर बारिश, 20 जुलाई तक सावधान रहें

ट्रेंडिंग वीडियो