scriptनौनेरा बैराज के गेटों की टेस्टिंग जारी, बढ़ रहा है कालीसिंध का जलस्तर, नागदा के घाट डूबे | Testing of gates of Naunera Barrage continues, water level of Kali Sindh is rising | Patrika News
कोटा

नौनेरा बैराज के गेटों की टेस्टिंग जारी, बढ़ रहा है कालीसिंध का जलस्तर, नागदा के घाट डूबे

कोटा जिले में कालीसिंध नदी पर में बने नौनेरा बैराज के गेटों की टेस्टिंग रविवार से शुरू हो गई। इसके तहत 8 से 12 सितंबर तक बैराज में पानी भरकर इसकी भराव क्षमता का आकलन किया जाएगा।

कोटाSep 09, 2024 / 05:33 pm

Kamlesh Sharma

कोटा जिले में कालीसिंध नदी पर में बने नौनेरा बैराज के गेटों की टेस्टिंग रविवार से शुरू हो गई। इसके तहत 8 से 12 सितंबर तक बैराज में पानी भरकर इसकी भराव क्षमता का आकलन किया जाएगा। इसके चलते अब तहत अब कालीसिंध नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है। जलस्तर बढ़ने से अंता के पास नागदा नागेश्वर धाम का प्राचीन कुंड अब पानी में डूब चुका है। संभावना जताई जा रही है कि अभी जलस्तर ढाई फीट के लगभग और बढ़ सकता है।
हालांकि जिला प्रशासन को ईआरसीपी के अधिकारियों की ओर से मिली पूर्व सूचना के चलते पुख्ता इंतजाम और सुरक्षा के प्रबंध कर लिए गए थे। इसके तहत पहले ही बांध के भराव क्षेत्र के किनारे बसे गांव के निवासियों को कालीसिंध नदी के किनारे से पर्याप्त एवं सुरक्षित दूरी बनाए रखने को कहा गया था। इसके लिए लाउडस्पीकर पर गांवों में मुनादी भी करवाई गई है।

यातायात का भी डाइवर्जन किया

बांध के भरने से कोटा-इटावा मार्ग पर बड़ौद से ढीपरी कालीसिंध पानी रहने से यातायात अवरुद्ध है। ऐसे में यातायात को जालिमपुरा, दीगोद से भारतमाला रोड होते हुए लबान से माखीदा, गेंता होते हुए इटावा तक निकाला जा रहा है। उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश से बारां जिले के मांगरोल से होकर यह जयपुर और आगरा, मथुरा, दिल्ली जाने का छोटा मार्ग है।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में ERCP का पहला बांध बनकर तैयार, टेस्टिंग शुरू, डूब क्षेत्र में हाई अलर्ट घोषित

नागदा के घाट डूबे

अंता कस्बे के पास नागदा नागेश्वर धाम के घाट पानी में डूब गए हैं। हालांकि यहां स्थित प्राचीन कुंड नवनेरा बांध के डूब क्षेत्र में आने की वजह से नवनेरा बांध अथॉरिटी ने पहले ही यहां कुंड का नवनिर्माण करवा दिया है। यह डूब क्षेत्र से ऊपर की ओर बनाया गया है।

पहले ही दिन डूबी बड़ौद पुलिया

स्टेट हाइवे 70 को जोड़ने वाली चम्बल ढीपरी पुलिया बांध के गेट बंद करते ही डूब गई है। यहां आवागमन शनिवार को ही बंद कर दिया था। पुलिस प्रशासन ने पुलिया का रास्ता बेरिकेट्स लगाकर बंद कर दिया है। सुरक्षा के लिए यहां पर पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।

प्रशासन हाई अलर्ट पर

बांध में पानी की आवक बढ़ने के बाद प्रशासन ने डूब क्षेत्र में हाई अलर्ट घोषित कर दिया है। अधिकारियों ने बताया कि हल्का पटवारी एवं ग्राम विकास अधिकारियों की टीमों द्वारा डूब क्षेत्र में आने वाले गांवों की निगरानी रखी जा रही है।

Hindi News/ Kota / नौनेरा बैराज के गेटों की टेस्टिंग जारी, बढ़ रहा है कालीसिंध का जलस्तर, नागदा के घाट डूबे

ट्रेंडिंग वीडियो