scriptrajasthan news: अभ्य र्थियों के लिए खुशखबर: नए साल में होगी रीट परीक्षा… शिक्षा मंत्री ने दिए संकेत | Rajasthan news: Good news for candidates: REET exam will be held in the new year... Education Minister gave indications | Patrika News
कोटा

rajasthan news: अभ्य र्थियों के लिए खुशखबर: नए साल में होगी रीट परीक्षा… शिक्षा मंत्री ने दिए संकेत

राज्य में जनवरी 2025 के दूसरे सप्ताह में राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जाम फॉर टीचर्स रीट का आयोजन किया जाएगा

कोटाOct 11, 2024 / 01:13 pm

Abhishek Gupta

REET Exam 2025

राज्य में जनवरी 2025 के दूसरे सप्ताह में राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जाम फॉर टीचर्स रीट का आयोजन किया जाएगा

kota news: राजस्थान में नए साल में अभ्य​र्थियों के लिए खुशखबर लेकर आएगी। राज्य में जनवरी 2025 के दूसरे सप्ताह में राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जाम फॉर टीचर्स (रीट) का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा में करीब 10 लाख अभ्य​र्थियों के शामिल होने की संभावना है। अध्यापक लेवल-1 एवं लेवल-2 की पात्रता के लिए रीट परीक्षा आयोजन के लिए नोडल एजेंसी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान रहेगा तथा फीस पूर्ववत ही रहेगी। परीक्षा उत्तीर्ण के लिए न्यूनतम अंक अपडेट करने तथा परीक्षा में 5वां विकल्प भी शामिल करने का निर्णय लिया गया। परीक्षा की संभावित तिथि जनवरी 2025 के दूसरे पखवाड़े में जारी होगी।
शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर के निर्देश पर शासन सचिव, स्कूल शिक्षा श्री कृष्ण कुणाल की अध्यक्षता में शिक्षा संकुल में रीट परीक्षा की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में निदेशक माध्यमिक शिक्षा श्री आशीष मोदी, निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा श्री सीताराम जाट, सचिव माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर श्री कैलाश चन्द शर्मा तथा संयुक्त शासन सचिव शिक्षा श्री संजय माथुर, श्रीमती मुन्नी मीना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राजस्थान सरकार की मंशा के अनुरूप शिक्षक भर्ती के क्रम में रीट परीक्षा शीघ्र आयोजित करने का निर्णय लिया गया है और इसी को लेकर मंत्री ने अधिकारियों को गत दिनों दिशा निर्देश दिए गए थे। इससे पहले 2022 में रीट परीक्षा का आयोजन किया गया था।
डेढ़ लाख शिक्षकों की भर्ती करेंगी राज्य सरकार-दिलावर

आगामी वर्षों में प्रदेश में करीब डेढ़ लाख शिक्षकों की भर्ती होगी। राज्य सरकार ने 20,000 नए शिक्षकों की नियुक्ति की है। जो नियुक्तियां अटकी हुई हैं, उनकी बाधाओं को दूर कर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की जाएगी। ये बात शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने कोटा के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) के नवीन भवन के भूमि पूजन एवं शिलान्यास समारोह के दौरान कही।
शिक्षा मंत्री ने 50 नए प्राथमिक विद्यालय खोलने व 100 विद्यालयों को क्रमोन्नत करने की घोषणा की। मंत्री ने कहा कि प्रदेश में एक दिन में 60,000 पात्र छात्राओं को टैबलेट दिए गए एवं विभिन्न पदों पर डीपीसी कर शिक्षकों को प्रमोशन दिए गए।

Hindi News / Kota / rajasthan news: अभ्य र्थियों के लिए खुशखबर: नए साल में होगी रीट परीक्षा… शिक्षा मंत्री ने दिए संकेत

ट्रेंडिंग वीडियो