scriptHeavy Rain: हाड़ौती में मूसलाधार बारिश से कई जगह मार्ग अवरुद्ध, हिण्डोली में बाढ़ के हालात, कई गांव बने टापू | Rajasthan Heavy Rain Due to heavy rains in Hadoti, roads are blocked at many places, flood situation in Hindoli | Patrika News
कोटा

Heavy Rain: हाड़ौती में मूसलाधार बारिश से कई जगह मार्ग अवरुद्ध, हिण्डोली में बाढ़ के हालात, कई गांव बने टापू

Rajasthan Heavy Rain: हिण्डोली में बाढ़ के हालात का जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने जायजा लिया। पाल बाग रोड पर दो-दो फिर तक पानी भर गया।

कोटाAug 15, 2024 / 08:25 pm

Anil Prajapat

kota rain
Rajasthan Heavy Rain: कोटा। हाड़ौती अंचल में गुरुवार को मूसलाधार बारिश का दौर चला। चम्बल, पार्वती समेत कई नदियां उफान पर है। कई मार्ग अवरुद्ध हो गए। कोटा में सुबह से ही कभी रिमझिम तो तेज बारिश का दौर जारी रहा। दोपहर 12 बजे बाद बारिश बंद हुई, लेकिन शाम 5 बजे वापस तेज बारिश का दौर शुरू हो गया। बारिश के बीच ही स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया गया। कोटा शहर में सुबह 5 बजे से बारिश का दौर शुरू हो गया था। सुबह उठे तो चारों तरफ पानी ही पानी था। बारिश के बीच ही लोग स्वतंत्रता दिवस समारोह में पहुंचे।
बूंदी जिले के हिण्डोली में बाढ़ के हालात बन गए। हिण्डोली में 4 घंटे में 8 इंच बारिश हुई। नदी-नाले उफान पर रहे। खेत तालाब बन गए। खालों में कई पशु बहे। कस्बे के बीचोंबीच पहाड़ी पर प्राचीन छतरी पर आकाशीय बिजली गिरने से छतरी क्षतिग्रस्त हो गई। गोकुलपुरा में सीनियर सेकंडरी विद्यालय में आकाशीय बिजली गिरने से कक्षा-कक्ष क्षतिग्रस्त हो गए। बिजली के उपकरण फूंक गए। गनीमत यह रही कि बिजली गिरने से दस मिनट बाद छात्र स्कूल पहुंचे।वही, गोवर्धनपुरा में भी प्रभु लाल किसान के घर पर बिजली गिरने से प्रभु लाल घायल हो गया।

कलक्टर ने लिया बाढ़ के हालात का जायजा

हिण्डोली में बाढ़ के हालात का जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने जायजा लिया। पाल बाग रोड पर दो-दो फिर तक पानी भर गया। ग्राम चैनपुरिया खाल उफान पर आ जाने से वहां से पार कर रही आधा दर्जन गायें पानी में बह गई। सथूर के निकट चंद्रभागा नदी भी उफान पर आने से अपना यौवन रूप दिखाया। हरिपुरा के कई घरों में पानी भर गया। अशोकनगर में भी पानी ने अपना प्रचंड रूप दिखाया बड़ानया गांव रास्ते पर पानी भर गया। अशोकनगर चमन चौराहे तक सैकड़ों बीघा भूमि जलमग्न हो गई।
Jaipur Rain: जयपुर में शाम को एक घंटे तक बारिश, अगले तीन घंटे भारी बारिश का Orange Alert

खतरे के निशान से ऊपर बह रही बेजाण नदी

मूसलाधार बारिश होने से पेच की बावड़ी से लकड़ेश्वर पगारा मार्ग पर स्थित राष्ट्रीय राजमार्ग 52 अंडरपास पर पानी भर गया। इससे रास्ता अवरूद्ध हो गया। शताब्दियों पुराना बरगद का विशाल पेड़ गिर गया। गोठड़ा बांध पर डेढ़ फीट की चादर चली। धोवड़ा गांव टापू बन गया, मेण्डी बांध पर चादर चल गई। बेजाण नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। खेत तालाब बन गए। इससे फसलें जलमग्न हो गई। नोताडा कस्बे में तेज बरसात के बाद सड़कों पर पानी का सैलाब आ गया। मुख्य बाजार की दुकानें आधी डूब गई। बूंदी शहर में मुख्य मार्ग पर कमर तक पानी बहा।

बरसाती नाले में डूबी पुलिस की जीप, तीन जवानों को सुरक्षित निकाला बाहर

बूंदी शहर सहित जिले के कई हिस्सों में सुबह 7 बजे से झमझाम बारिश का दौर जारी है। तेज बारिश से सड़कें दरिया बन गई। भारी बारिश के चलते महावीर कॉलोनी में 2 फीट पानी सड़कों पर बहने लगा। जिसके चलते देईखेड़ा थाना पुलिस की जीत बरसाती नाले में डूब गई। पुलिस सूत्रों ने बताया कि देईखेड़ा थाना पुलिस की जीप नैनवा रोड की ओर जा रही थी। लेकिन सड़क पर भरे पानी के चलते चालक ने जीप महावीर कॉलोनी की तरफ ले ली।
जैसे ही पुलिस जीप महावीर कॉलोनी पहुंची तो वहा 2 फीट से अधिक पानी सड़क पर भरा होने से चालक को पुलिया नजर नही आई। जिससे एक साइड का टायर नाले मे उतर गया और चालक का संतुलन बिगड़ने से गाड़ी नाले में डूब गई। लोगों ने जीप में सवार पुलिस कर्मियों को सुरक्षित रेस्क्यू कर बाहर निकाला। लोगों के अनुसार तीन पुलिस कर्मी जीप में सवार थे। सूचना मिलते ही पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे।

यह भी पढ़ें

Rajasthan Weather: राजस्थान के इन 29 जिलों में 120 मिनट में होगी भारी बारिश, IMD का Double Alert

बारां में जलभराव से लोग परेशान

बारां में सुबह से ही हो रही लगातार बरसात के चलते कई गांव में पानी का भराव हो गया। छबड़ा क्षेत्र के मुण्डला पंचायत के बल्लारपुरा में स्थित मेघवाल बस्ती में पानी का भराव हो गया। वहीं बारां पंचायत समिति क्षेत्र के खेड़ी श्यामपुरा में भी तालाब ओवरफ्लो होने से गांव में पानी का भरा हुआ। वहीं, अंता पंचायत समिति क्षेत्र के बेंगना गांव में भी पानी का करीब दो-दो फीट तक भराव हो गया। जिसके चलते स्वतंत्रता दिवस से कार्यक्रम के दौरान स्कूल में पहुंचे कई बच्चे फंस गए। खाल का पानी ओवरफ्लो हो जाने के चलते करीब दो फीट से अधिक भराव हो गया। बच्चों को बाद में ट्रैक्टर ट्राॅली में बैठाकर घरों को पहुंचाया गया। केलवाड़ा क्षेत्र की भैसासुर नदी उफान पर मध्य प्रदेश सहित दर्जनों गांव का रास्ता कट गया। किशनगंज में 64 एमएम बारिश दर्ज की गई। किशनगंज के निकल बजरंगढ़ रोड़, गोबरचा पुलिया पर 6-7 फिट पानी होने से मार्ग अवरुद्ध हो गए। झालावाड़ जिले में भी कई कस्बों व गांवों में बारिश हुई।

Hindi News/ Kota / Heavy Rain: हाड़ौती में मूसलाधार बारिश से कई जगह मार्ग अवरुद्ध, हिण्डोली में बाढ़ के हालात, कई गांव बने टापू

ट्रेंडिंग वीडियो