scriptJEE MAIN 2025: एग्जाम पैटर्न में हुआ ये बड़ा बदलाव, अब स्टूडेंट्स को नहीं मिलेगी इन सवालों में छूट | Nta Change JEE Main 2025 exam pattern students will not get exemption these questions | Patrika News
कोटा

JEE MAIN 2025: एग्जाम पैटर्न में हुआ ये बड़ा बदलाव, अब स्टूडेंट्स को नहीं मिलेगी इन सवालों में छूट

JEE MAIN EXAM 2025: जेईई-मेन 2025 का आयोजन अब नए परीक्षा पैटर्न पर किया जाएगा।

कोटाOct 18, 2024 / 07:58 am

Alfiya Khan

कोटा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए नई दिल्ली ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन का पैटर्न परिवर्तित कर दिया है। जेईई-मेन 2025 का आयोजन अब नए परीक्षा पैटर्न पर किया जाएगा। एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि जेईई-मेन प्रवेश परीक्षा में प्रत्येक विषय के प्रश्न पत्र के सेक्शन-बी में अब पांच प्रश्न ही होंगे, सभी प्रश्न करने अनिवार्य होंगे।
इससे पूर्व सेक्शन-बी में 10 प्रश्न होते थे तथा विद्यार्थियों को कोई 5 प्रश्न हल करने होते थे। शर्मा ने बताया कि एजेंसी द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार कोविड-19 के दौरान विद्यार्थी हित में परीक्षा पैटर्न में किए गए परिवर्तन समाप्त कर दिए हैं तथा पुनः मूल पैटर्न पर ही परीक्षा के आयोजन का निर्णय किया गया है।
यह भी पढ़ें

स्टूडेंट्स को मिलेगी 10 लाख की स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन

पेपर पैटर्न अब इस प्रकार होगा

प्रश्न पत्र में फिजिक्स, कैमिस्ट्री तथा मैथमेटिक्स प्रत्येक विषय से 25 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक विषय का प्रश्न पत्र दो सेक्शन में विभाजित होगा। सेक्शन-ए में 20 प्रश्न होंगे तथा सेक्शन-बी में 5 प्रश्न होंगे, जो कि इंटीजर टाइप होंगे। सेक्शन-ए एवं सेक्शन-बी के सभी प्रश्न हल करने अनिवार्य होंगे। अब जेईई-मेन 2025 के प्रश्न पत्र में कुल 75 प्रश्न होंगे तथा सभी प्रश्न करने अनिवार्य होंगे। मार्किंग पैटर्न 4/-1 का होगा तथा पुराणिक 300 होंगे।

कटऑफ में कमी आएगी

जेईई-मेन प्रवेश परीक्षा के प्रश्न पत्र में अब विकल्प नहीं होने के कारण विद्यार्थियों के लिए स्कोर करना पहले से मुश्किल होगा। शर्मा ने बताया कि प्रथम दृष्टया जेईई-मेन के तहत जेईई-एडवांस्ड की क्वालीफाइंग-कटऑफ में निश्चित तौर पर कमी आएगी।

Hindi News / Kota / JEE MAIN 2025: एग्जाम पैटर्न में हुआ ये बड़ा बदलाव, अब स्टूडेंट्स को नहीं मिलेगी इन सवालों में छूट

ट्रेंडिंग वीडियो