scriptNIT-IIIT CSAB Counseling : सैकण्ड राउण्ड सीट आवंटन जारी, सीट छोड़ने पर नहीं मिलेगा रिफंड | NIT-IIIT CSAB counseling second round seat allocation continues, no refund will be given if you leave the seat | Patrika News
कोटा

NIT-IIIT CSAB Counseling : सैकण्ड राउण्ड सीट आवंटन जारी, सीट छोड़ने पर नहीं मिलेगा रिफंड

14 अगस्त तक करनी होगी फाइनल प्रवेश प्रक्रिया

कोटाAug 09, 2024 / 08:28 pm

shailendra tiwari

JEE Advanced 2024

JEE Advanced 2024

देश की एनआईटी, ट्रिपलआईटी एवं जीएफटीआई काॅलेजों की खाली सीटों के लिए करवाई जा रही सीएसएबी स्पेशल काउंसलिंग के दूसरे एवं अंतिम राउण्ड का सीट आवंटन दिए गए शेड्यूल से एक दिन पहले जारी कर दिया गया।
स्टूडेंट्स जिन्हें दूसरे राउंड में पहली बार किसी भी कॉलेज का आवंटन होगा, उन्हें पहले ऑनलाइन रिपोर्टिंग में इंस्टीट्यूट एडमिशन फीस जमाकर एवं आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड कर 12 अगस्त तक अपनी सीट कन्फर्म करनी होगी। सीट कन्फर्म करने के बाद इन स्टूडेंट्स को 14 अगस्त तक आवंटित कॉलेज में फाइनल प्रवेश प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
वार्षिक आय व कैटेगरी पर मिलेगी फीस में छूट

एजुकेशन एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जिन स्टूडेंट्स ने सीएसएबी काउंसलिंग के प्रथम राउंड में मिली सीट को कन्फर्म कर स्लाइड एवं फ्लोट विकल्प चुना है, उन्हें दूसरे राउंड में जिन कॉलेज का आवंटन होगा, सीधे ही उस आवंटित कॉलेजों में 14 अगस्त तक फाइनल प्रवेश प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए शेष कॉलेज फीस एवं आवश्यक दस्तावेज के साथ फिजिकल रिपोर्टिंग करनी होगी। जिन स्टूडेंट्स के अभिभावकों की वार्षिक आय एक लाख रुपए से कम है एवं एससी-एसटी पीडब्लूडी कैटेगिरी के स्टूडेंट्स को एनआईटी में ट्यूशन फीस में पूर्णतया छूट दी जाती है।
इसके साथ ही जिन स्टूडेंट्स के अभिभावकों की वार्षिक आय एक से पांच लाख के मध्य है, उन्हें ट्यूशन फीस में दो-तिहाई की छूट मिलती है। स्टूडेंट्स की जोसा एवं सीएसएबी काउंसलिंग के दौरान जमा कराई गई सीट असेप्टेंस फीस, आंशिक प्रवेश फीस एवं इंस्टीट्यूट एडमिशन फीस आवंटित काॅलेजों की फीस में समायोजित कर दी जाएगी। स्टूडेंट्स को अपने अपने आवंटित कॉलेजों की वेबसइट पर जाकर शेष कॉलेज फीस, आवश्यक दस्तावेज और किस दिन अपनी आवंटित ब्रांच के अनुसार रिपोर्ट करना है, इसकी समस्त जानकारी प्राप्त करनी होगी।
आवंटित सीट छोड़ने पर नहीं मिलेगा रिफंड

एक्सपर्ट ने बताया की यदि स्टूडेंट्स दूसरे राउण्ड सीट आवंटन में मिली हुई सीट को छोड़ता है तो उसे किसी भी फीस का रिफण्ड नहीं होगा। ऐसे स्टूडेंट्स जिन्होंने जोसा में अपनी सीट विड्रॉअल या कैंसिल करवाकर सीएसएबी में भाग लिया, अब इन स्टूडेंट्स को यदि किसी भी सीट का आवंटन नहीं हुआ है तो उन्हें 5000 रुपए शुल्क काटकर शेष फीस लौटा दी जाएगी।
इसके अतिरिक्त ऐसे स्टूडेंट्स जिन्होंने जोसा काउंसलिंग के बाद सीएसएबी के प्रथम राउंड में आवंटित सीट को सरेंडर किया और अब उन्हें किसी भी सीट का आवंटन नहीं हुआ तो इन्हें 10 हजार रुपए शुल्क काटकर शेष फीस लौटा दी जाएगी।

Hindi News / Kota / NIT-IIIT CSAB Counseling : सैकण्ड राउण्ड सीट आवंटन जारी, सीट छोड़ने पर नहीं मिलेगा रिफंड

ट्रेंडिंग वीडियो