scriptमंत्री मदन दिलावर बोले- राजस्थान में डेढ़ लाख शिक्षकों की होगी भर्ती | Minister Madan Dilawar said- One and a half lakh teachers will be recruited in Rajasthan | Patrika News
कोटा

मंत्री मदन दिलावर बोले- राजस्थान में डेढ़ लाख शिक्षकों की होगी भर्ती

आगामी वर्षों में प्रदेश में करीब डेढ़ लाख शिक्षकों की भर्ती होगी। राज्य सरकार ने 20,000 नए शिक्षकों की नियुक्ति की है। जो नियुक्तियां अटकी हुई हैं, उनकी बाधाओं को दूर कर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

कोटाOct 11, 2024 / 07:03 am

Kamlesh Sharma

कोटा। आगामी वर्षों में प्रदेश में करीब डेढ़ लाख शिक्षकों की भर्ती होगी। राज्य सरकार ने 20,000 नए शिक्षकों की नियुक्ति की है। जो नियुक्तियां अटकी हुई हैं, उनकी बाधाओं को दूर कर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की जाएगी। ये बात शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने गुरुवार को कोटा के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) के नवीन भवन के भूमि पूजन एवं शिलान्यास समारोह के दौरान कही।
शिक्षा मंत्री ने विधायक कल्पना देवी एवं अन्य अतिथियों के साथ नए डाइट भवन के लिए भूमि पूजन कर शिलान्यास किया। उन्होंने नए भवन के मॉडल का भी अनावरण किया। शिक्षा मंत्री ने 50 नए प्राथमिक विद्यालय खोलने और 100 विद्यालयों को क्रमोन्नत करने की भी घोषणा की। मंत्री ने कहा कि प्रदेश में एक दिन में 60,000 पात्र छात्राओं को टैबलेट दिए गए एवं विभिन्न पदों पर डीपीसी कर शिक्षकों को प्रमोशन दिए गए।

आदर्श होगा कोटा डाइट

शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में बन रहे 6 डाइट भवनों में कोटा डाइट सर्वश्रेष्ठ होगा। कोटा डाइट भवन को मॉडल बनाया जाएगा। यहां केवल एमएड एवं पीएचडी योग्यता धारी प्रशिक्षक ही लगाए लगाए जाएंगे। रीट की परीक्षा जनवरी के प्रथम सप्ताह में आयोजित की जाएगी।
यह भी पढ़ें

रीट परीक्षा का बदल गया पूरा पैटर्न, एग्जाम की तारीख को लेकर आया ये अपडेट

किताबी ज्ञान के साथ संस्कार भी

शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि उन्होंने बच्चों में किताबी ज्ञान के साथ-साथ अच्छे संस्कार देने पर भी जोर दिया जाएगा।

साढ़े 3 करोड़ पुस्तकें 5 जुलाई तक पहुंचाईं

शिक्षा मंत्री ने कहा कि पहली बार 3.50 करोड़ निःशुल्क पाठ्य पुस्तकें 5 जुलाई तक ही स्कूलों में बच्चों के हाथ में पहुंच चुकी हैं। पहले यह पाठ्य पुस्तकें अक्टूबर के अंत और नवंबर की शुरुआत तक पहुंचती थी, जिससे बच्चों को पढ़ाई में काफी नुकसान होता था। कार्यक्रम की अध्यक्ष विधायक कल्पना देवी ने कहा कि उन्होंने विधायक कोष की 50 प्रतिशत राशि शिक्षा के लिए जारी की है। संयुक्त निदेशक तेज कंवर, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी केके शर्मा, डाइट कोटा की प्राचार्य पवित्रा त्रिपाठी एवं अन्य अधिकारियों ने भी विचार व्यक्त किए।

ऐसा होगा डाइट भवन

कोटा डाइट का नया दो मंजिला भवन 30,000 वर्ग फीट क्षेत्र में बनेगा। प्रथम चरण में 6 करोड़ 20 लाख रुपए की लागत से अकादमिक एवं प्रशासनिक भवन, ऑडिटोरियम, सेमिनार हॉल एवं दो हॉस्टल बनेंगे। पूरे भवन के निर्माण पर 16 करोड रुपए खर्च होंगे।

Hindi News / Kota / मंत्री मदन दिलावर बोले- राजस्थान में डेढ़ लाख शिक्षकों की होगी भर्ती

ट्रेंडिंग वीडियो