scriptRajasthan News: राजस्थान के इस बांध से पानी की निकासी बढ़ी, अब 6 गेट खोले गए | Kota Barrage Water discharge increased, 6 gates opened | Patrika News
कोटा

Rajasthan News: राजस्थान के इस बांध से पानी की निकासी बढ़ी, अब 6 गेट खोले गए

Kota News: राजस्थान में पिछले एक सप्ताह से बारिश का दौर थमा हुआ है। इसके बावजूद राजस्थान के माही और कोटा बैराज जैसे बड़े बांधों में पानी की अच्छी आवक हो रही है।

कोटाSep 29, 2024 / 05:23 pm

Suman Saurabh

Kota Barrage water discharge increased, now 6 gates opened

पानी की अधिक आवक के कारण कोटा बैराज के 6 गेट खोले गए

कोटा बैराज के छह गेट खोल पानी की निकासी की जा रही है। इससे पहले शनिवार (28 सितंबर) को तीन गेट खोले गए थे। ज्यादा पानी की आवक होने पर और गेट भी खोले जा सकते है। कोटा बैराज कंट्रोल रूम के मुताबिक, रविवार सुबह गांधी सागर बांध का लेवल 1312 की एवज में 1311.41 फिट पहुंच गया है। बांध में 62000 क्यूसेक पानी की आवक लगातार हो रही है। तीन स्लूज गेट से 57000 क्यूसेक पानी गांधी सागर बांध से डिस्चार्ज किया जा रहा है। वर्तमान में जवाहर सागर बांध से पानी की आवक जारी है।
कोटा बैराज की बात करें तो इस सीजन में पानी निकासी के लिए सबसे अधिक 6 गेट खोले गए। अगस्त- सितंबर माह में बैराज के 6 गेट 7-7 फीट खोलकर करीब 50 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गई थी। वहीं रविवार को राजस्थान के सबसे बड़े बांध राणा प्रताप सागर में पानी की आवक बढ़ गई है। इस मानसून सीजन में पहली बार बांध के दो गेट खोले गए। दरअसल, एमपी में इन दिनों भारी वर्षा का दौर जारी है। जिसके कारण चंबल नदी में पानी की तेज आवक हुई है।
गौरतलब है कि राजस्थान में पिछले एक सप्ताह से बारिश का दौर थमा हुआ है। इस दौरान तीन-चार इलाकों में बारिश हुई है। लेकिन राज्य के ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क बना हुआ है। इसके बावजूद राजस्थान के माही और कोटा बैराज जैसे बड़े बांधों में पानी की अच्छी आवक हो रही है। जल संसाधन विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में स्थित दोनों बांधों के कैचमेंट एरिया में बारिश होने से इन बांधों में पानी की आवक हो रही है।

Hindi News / Kota / Rajasthan News: राजस्थान के इस बांध से पानी की निकासी बढ़ी, अब 6 गेट खोले गए

ट्रेंडिंग वीडियो