scriptCyclone Michaung: बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान ‘मिचोंग’ का दिखा असर, रेलवे ने लिया इतना बड़ा फैसला | impact on senior citizen pilgrimage plan due to Cyclone Michaung | Patrika News
कोटा

Cyclone Michaung: बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान ‘मिचोंग’ का दिखा असर, रेलवे ने लिया इतना बड़ा फैसला

Cyclone Michaung: बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान ‘मिचोंग’ का असर देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना पर पड़ रहा है। 7 दिसम्बर को रामेश्वरम के लिए यात्रा प्रस्तावित थी। गत माह 17 नवम्बर को चुनाव के बाद फिर से वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा शुरू करने के प्रस्ताव तैयार किए गए थे।

कोटाDec 08, 2023 / 10:05 am

Rakesh Mishra

Train_canceled_due_to_Cyclone.jpg
Cyclone Michaung: बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान ‘मिचोंग’ का असर देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना पर पड़ रहा है। 7 दिसम्बर को रामेश्वरम के लिए यात्रा प्रस्तावित थी। गत माह 17 नवम्बर को चुनाव के बाद फिर से वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा शुरू करने के प्रस्ताव तैयार किए गए थे। प्रस्तावों के तहत चुनाव के बाद पहली यात्रा 7 दिसम्बर को प्रस्तावित थी, लेकिन यात्रा नहीं की जा सकी। इसका कारण मिचोंग तूफान को बताया जा रहा है।
योजना के तहत इस वर्ष 36 हजार को रेल व 4000 को हवाई मार्ग से यात्रा करवाने की योजना थी। अब तक बड़ी संख्या में यात्री योजना का लाभ ले चुके हैं। आचार संहिता लगने के बाद यात्रा को रोक दिया गया। दिसम्बर से फिर से यात्रा शुरू होनी थी। हालांकि इस बारे में भी आदेश नहीं हुए थे, लेकिन तय माना जा रहा था कि यात्रा शुरू हो जाएगी। देवस्थान विभाग के निरीक्षक बृजेश कुमार के अनुसार फिलहाल तूफान के कारण यात्रा को रोका गया है। आगे जैसे भी दिशा-निर्देश मिलेंगे, उसी अनुरूप कार्य किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

अलवर के यात्रियों के लिए इन तारीखों को ये गाड़ियों रहेगी प्रभावित



कब कहां के लिए की थी यात्रा प्रस्तावित
देवस्थान विभाग के अनुसार चुनाव के बाद 7 दिसम्बर को रामेश्वरम के लिए दुर्गापुरा स्टेशन जयपुर से यात्रा प्रस्तावित थी, इसमें कोटा के भी यात्री शामिल होने थे। प्रस्ताव के अनुसार 19 दिसम्बर व 3, 14 व 24 जनवरी व 3 फरवरी को भी यात्रा प्रस्तावित थी, लेकिन फिलहाल इन यात्राओं को लेकर दिशा निर्देश नहीं मिले हैं। इससे पूर्व 14 जून से अगस्त के मध्य तक यात्रा की ट्रेन व हवाई जहाज से 16 यात्राएं पूरी की गई हैं। इन यात्राओं में हाड़ौती समेत अन्य स्थानों के वरिष्ठ नागरिक यात्रा कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें

Weather Update : मौसम विभाग का Prediction, राजस्थान में 10 दिसम्बर तक पड़ेगी कड़ाके की ठंड, चलेगी तेज हवाएं

https://youtu.be/8UUQfNQwpgU

Hindi News / Kota / Cyclone Michaung: बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान ‘मिचोंग’ का दिखा असर, रेलवे ने लिया इतना बड़ा फैसला

ट्रेंडिंग वीडियो