scriptBaran: पहले चरण में बंटेगी करीब ढाई करोड़ की किताबें | Books worth 2.5 crores will be distributed in Baran district | Patrika News
कोटा

Baran: पहले चरण में बंटेगी करीब ढाई करोड़ की किताबें

बारां जिले में नि:शुल्क पाठ्य पुस्तक योजना के तहत इस सत्र में सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए प्रथम चरण में दो करोड़ 41 लाख 41 हजार 504 रुपए मूल्य की 4 लाख 80 हजार 892 नई पुस्तकों का वितरण किया जाएगा।

कोटाJul 06, 2021 / 08:28 pm

Haboo Lal Sharma

नि:शुल्क पाठ्यपुस्तकों का वितरण शुरू

Baran: पहले चरण में बंटेगी करीब ढाई करोड़ की किताबें

बारां. जिले में नि:शुल्क पाठ्य पुस्तक योजना के तहत इस सत्र में सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए प्रथम चरण में दो करोड़ 41 लाख 41 हजार 504 रुपए मूल्य की 4 लाख 80 हजार 892 नई पुस्तकों का वितरण किया जाएगा। ब्लॉक स्तरीय वितरण केंद्रों से मंगलवार से नोडल विद्यालयों को पाठ्यपुस्तकों का वितरण शुरू कर दिया गया। पहले दिन कुल 51 नोडल विद्यालयों को पुस्तकें वितरित की गई।
मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रामनारायण मीणा व सहायक निदेशक रामपाल मीणा ने बताया कि जिले में पाठ्य पुस्तकों का वितरण दो चरणों में किया जाएगा। प्रथम चरण में 12 जुलाई तक सभी नोडल विद्यालयों को पुस्तकें उपलब्ध करा दी जाएगी। इसके तहत सभी 8 ब्लॉक स्तरीय नोडल विद्यालयों में स्थापित वितरण केंद्रों से जिले के 226 पीईईओ व यूसीईईओ विद्यालयों तक यह पुस्तकें पहुंचाई जा रही है, जहां से इन्हें जिले के 1233 विद्यालयों तक पहुंचाया जाएगा। विद्यार्थियों को पुस्तकों का वितरण आगामी आदेश के बाद किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले के सरकारी विद्यालयों में कक्षा 1 से 12 तक नामांकित एक लाख 30 हजार 302 बालक-बालिकाओं को यह पुस्तकें वितरित की जाएगी। इसके लिए जिले से कुल 9 लाख 92 हजार 143 पुस्तकों की डिमांड की गई है। प्रथम चरण में शेष रही पुस्तकों का वितरण द्वितीय चरण में 27 जुलाई से 5 अगस्त तक किया जाएगा। पुस्तकों का वितरण शाला दर्पण से प्राप्त मांग पत्र के आधार पर ऑनलाइन प्रक्रिया से किया जा रहा है। ब्लॉक वितरण केंद्रों से नोडल विद्यालयों तक पुस्तकों को भिजवाने के लिए विभाग की ओर से वाहन की व्यवस्था की गई है।
बारां ब्लॉक में बंटेंगी 25 लाख की पुस्तकें
बारां सीबीईओ संजय गर्ग के अनुसार ब्लॉक में 29 नोडल विद्यालयों को पुस्तकों का वितरण किया जा रहा है। प्रथम चरण में करीब 25 लाख 30 हजार मूल्य की 52 हजार पुस्तकों का वितरण किया जाएगा। बारां ब्लॉक नोडल प्रभारी प्रधानाचार्य अर्चना मीणा ने बताया कि प्रथम दिन बारां नोडल से संबंधित पांच नोडल विद्यालयों को पुस्तकें दी गई। प्रथम चरण में 6 जुलाई से 12 जुलाई तक बारां ब्लॉक नोडल के अंतर्गत आने वाले 29 विद्यालयों को पुस्तकें वितरित की जाएगी।

Hindi News / Kota / Baran: पहले चरण में बंटेगी करीब ढाई करोड़ की किताबें

ट्रेंडिंग वीडियो