scriptभजनलाल सरकार ने दी खुशखबरी, अब उपभोक्ताओं को इतने रुपए किलो में मिलेगी चने की दाल | Bhajanlal Government Gave Big Good News And Guidelines For Consumers Get Gram Dal On Rs 60 Per KG | Patrika News
कोटा

भजनलाल सरकार ने दी खुशखबरी, अब उपभोक्ताओं को इतने रुपए किलो में मिलेगी चने की दाल

कोई दाल की थोक खरीद करता है तो उसे प्रति किलोग्राम 5 रुपए का फायदा होगा। मिनिमम 30 किलोग्राम का कट्टा या बैग खरीदने पर दाल 55 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से उपलब्ध करवाई जाएगी।

कोटाJul 16, 2024 / 10:25 am

Akshita Deora

कोटा समेत प्रदेश के सभी जिलों में उचित मूल्य की दुकान पर अब उपभोक्ताओं को जल्द ही 60 रुपए प्रति किलो की दर से चने की दाल मिलेगी। इसके लिए राज्य सरकार ने विस्तृत गाइड लाइन जारी कर दी है। सभी जिला रसद अधिकारियों से प्रस्ताव मांगे हैं कि उनके यहां बिक्री के लिए कितना चना दाल की जरूरत है।
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की जारी एसओपी के तहत राजस्थान राज्य खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम की ओर से मांग के आधार पर चना दाल का आवंटन भारत सरकार करेगी। भारत सरकार के एफसीआई गोदाम से चना का उठाव करवाकर उसकी दाल बनाकर राशन की दुकानों, विभाग की एजेंसियों को उपलब्ध करवाई जाएगी।
यह भी पढ़ें

राजस्थान के इस बड़े रेलवे स्टेशन पर गरजा पीला पंजा, मलबे में बदलेगी ऐतिहासिक इमारत

एक किलो के पैक में उपलब्ध होगी

चना दाल 1 किलोग्राम के पैक में उपलब्ध करवाई जाएगी। इसकी कीमत 60 रुपए किलोग्राम होगी। केन्द्र सरकार ने महंगाई पर नियंत्रण के लिए यह कदम उठाए हैं। वर्तमान में चना दाल बाजार में 90 से लेकर 95 रुपए किलोग्राम के बीच मिल रही है। बारिश में इसके दाम बढ़ने की आशंका है।
यह भी पढ़ें

छुट्टी लेकर घर आए CISF जवान ने दे दी जान, 3 महीने पहले ही हुई थी शादी

30 किलो के कट्टे की खरीद पर 150 रुपए का फायदा

कोई दाल की थोक खरीद करता है तो उसे प्रति किलोग्राम 5 रुपए का फायदा होगा। मिनिमम 30 किलोग्राम का कट्टा या बैग खरीदने पर दाल 55 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से उपलब्ध करवाई जाएगी। दाल की बिक्री राशन की दुकानों के अलावा विभाग की ओर से जगह-जगह खोले गए बिक्री काउंटर और मोबाइल यूनिट्स पर भी होगी।

Hindi News/ Kota / भजनलाल सरकार ने दी खुशखबरी, अब उपभोक्ताओं को इतने रुपए किलो में मिलेगी चने की दाल

ट्रेंडिंग वीडियो