scriptवायरल फ्लू का कहर…8 माह में मिले मलेरिया के 23 मरीज, स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट | Viral flu wreaks havoc... 23 malaria patients found in eight months | Patrika News
कोरबा

वायरल फ्लू का कहर…8 माह में मिले मलेरिया के 23 मरीज, स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट

Korba news : ग्रामीण क्षेत्र में मलेरिया के मरीज भी सामने आए हैं।

कोरबाOct 11, 2023 / 02:46 pm

चंदू निर्मलकर

podi_nes.jpg
कोरबा. पोड़ी उपरोड़ा विकासखंड में वायरल फ्लू के केस बढ़े हैं। अस्पताल में रोजाना बड़ी संख्या में मरीज इलाज कराने पहुंच रहे हैं। ज्यादातर मरीज सर्दी, खांसी, जुकाम सहित अन्य मौसमी बीमारी से पीडि़त हैं। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में मलेरिया के मरीज भी सामने आए हैं।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पोड़ी उपरोड़ा में पहले की अपेक्षा मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। सुबह से ओपीडी काउंटर में इलाज व परिजनों की लंबी कतार लग रही है। लेकिन अस्तपाल में चिकित्सकों की कमी की वजह से मरीजों को समय पर बेहतर इलाज की सुविधा नहीं मिल रही है। ग्रामीणों ने बताया कि पोड़ी कोरबा जिले का सबसे बड़ा जनपद क्षेत्र है। इसके अंतर्गत 109 पंचायत शामिल है। लेकिन स्वास्थ्य सुविधाओं का बुरा हाल है।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के आंकड़े देखे तो जनवरी से सितंबर तक यानी आठ माह के भीतर 23 मरीजों की मलेरिया रिपोर्ट पॉजिटिव की पुष्टि हुई है। डेंगू के एक भी मामले सामने नहीं आए हैं, लेकिन विभाग अलर्ट है। हालांकि वर्तमान में एक भी मलेरिया पीडि़त मरीज सक्रिय नहीं है। बताया जा रहा है कि मलेरिया के मरीज पिछले साल की अपेक्षा इस बार अधिक है। विकासखंड स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि गांव-गांव में लगातार शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसके अलावा दवा छिडक़ाव जैसे तकनीक उपयोग किया जा रहा है। रोकथाम व जागरूक के उद्देश्य से गांव-गांव में जून माह से ही शिविर लगाया जा रहा है। दीवारों में पेंटिंग की मदद से जागरूक किया जा रहा है। मरीजों की मलेरिया की जांच की जा रही है।
सबसे अधिक इन गांव में
पोड़ी उपरोड़ा विकासखंड में अब तक सबसे अधिक मलेरिया के मरीज बंझीबन, घरीपखना, केंदई, पोंडी से सामने आए हैं। इनके अलावा अन्य गांव में मलेरिया मरीजों की संख्या कम हैं। बांगो डेम से लगे क्षेत्र में केस पहले से ज्यादा बढ़े हैं।

Hindi News/ Korba / वायरल फ्लू का कहर…8 माह में मिले मलेरिया के 23 मरीज, स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो