scriptHeavy rain: मूसलाधार बारिश से घर और दुकानों में घुसा पानी, कई नदी-नाले उफान पर, जनजीवन प्रभावित | Heavy rain: Heavy rain in Korba, water entered in houses | Patrika News
कोरबा

Heavy rain: मूसलाधार बारिश से घर और दुकानों में घुसा पानी, कई नदी-नाले उफान पर, जनजीवन प्रभावित

Heavy rain: 24 घंटे में कोरबा, कटघोरा और दर्री तहसील में 100 मिमी से अधिक हुई बारिश, लोगों के लिए बन गई आफत

कोरबाAug 01, 2024 / 05:23 pm

rampravesh vishwakarma

Heavy rain
कोरबा. Heavy rain: मूसलाधार बारिश लोगों के लिए आफत बन गई। मंगलवार की देर रात शुरू हुई झमाझम बारिश से शहर के कई क्षेत्रों में जलजमाव की स्थिति निर्मित हो गई। गली-मोहल्लों में घुटने तक पानी भर गया। बारिश (Heavy rain) और नाली का गंदा पानी लोगों के घरों में घुस गया। लोग अपने सामानों और घरों को सुरक्षित करने में रात भर लगे रहे। ग्रामीण क्षेत्रों के कई नदी-नालों में उफान की वजह से पुल के उपर से पानी बह रहा है। इससे आवाजाही में परेशानी हो रही है।

मंगलवार की रात करीब 9.30 बजे गरज-चमक के साथ बारिश शुरू हुई। 4 घंटे तक हुई मूसलाधार बारिश से शहरी क्षेत्र के अमरैय्यापारा, मुड़ापार, पंडित रविशंकर शुक्ल नगर, बालकोनगर, कुसमुंडा क्षेत्र के सडक़ पर घुटने तक जल जमाव हो गया। दादर नाला उफान पर रहा। इसकी वजह से इन क्षेत्रों के कई मकानों में पानी घुस गया।
Heavy rain
देर रात ही लोगों ने घर में घुसे पानी का बर्तन के सहारे बाहर निकालने की कोशिश करते रहे। घरों में पानी घुसने से खाने के सामान के साथ ही कपड़ों सहित अन्य जरूरी सामाग्रियों को नुकसान पहुंचा है। लेकिन बारिश कम नहीं होने से रात में लोगों की परेशानी बढ़ती रही और यह सिलसिला सुबह तक जारी रहा। बाइक और कार भी पानी में तैरती रही।
इस दौरान प्रभावित क्षेत्रों के लोग रातभर बारिश (Heavy rain) से परेशान हुए। इससे लोगों का जन-जीवन काफी प्रभावित हुआ। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों के नदी और नाले उफान पर रहा।

इसकी वजह से पुल-पुलियों के उपर से पानी बहता रहा। लगभग दो दर्जन से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों को संपर्क टूट गया। लोग पुल के दोनों तरफ खड़े होकर पानी कम होने का इंतजार करते रहे। वहीं कई लोग जान-जोखिम में डालकर लोग आवाजाही करते रहे।
यह भी पढ़ें
High Court: हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, पूछा- स्वीकृत फंड का उपयोग जर्जर स्कूलों के लिए हो भी रहा है या नहीं?

छिंदई नाला उफान पर, जान जोखिम में डाल करते रहे आवाजाही

कोरबा से रायगढ़ मुख्य मार्ग पर स्थित छिंदई नाला उफान पर रही। यह बांधापाली और घिनारा के मध्य स्थित है। बताया जा रहा है कि नाला में उफान की वजह से पानी पुल के उपर से तेज बहाव से बह रही थी।
Heavy rain
इसकी वजह से पुल से आवाजाही बंद हो गया। लोग पुल के दोनों तरफ खड़े होकर पानी कम होने का इंतजार करते रहे। इसकी वजह मार्ग पर वाहनों की कतार लगी रही। कई दो पहिया व चार पहिया वाहन चालक जान-जोखिम में डालकर आवाजाही करते रहे। ग्रामीणों ने बताया कि पुल की उंचाई बढ़ाने कई बार प्रशासन से मांग की जा चुकी है।
यह भी पढ़ें
IAS fake account: श्रीलंका में बना सरगुजा कलेक्टर के नाम का फर्जी व्हाट्सएप अकाउंट, आ रहे मैसेज और कॉल, रहें सतर्क

अमरैय्यापारा की गलियों में पानी भरने से मकानों में घुसा

झमाझम बारिश की वजह से अमरैय्यापारा की गलियों में पानी भर गया। इससे कई मकानों में बारिश का पानी घुस गया। लोग रात में सामानों को सुरक्षित करने का प्रयास करते रहे और बर्तन से बारिश के पानी को घर से बाहर निकालने जद्दोजहद करते रहे।
Heavy rain
बताया जा रहा है कि मोहल्ले में बारिश का पानी निकासी के लिए कोई पर्याप्त सुविधा नहीं है। इस कारण बारिश में परेशानी बढ़ जाती है। नालियों की सफाई नहीं होने से पानी निकासी नहीं हो सकी, जिसके दुष्परिणाम से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा
यह भी पढ़ें
Indian army: बॉर्डर पर तैनात जवानों के लिए छात्राओं ने भेजा एक चुटकी मिट्टी, राखी और पत्र

कोसाबाड़ी चौक पर भरा पानी

बारिश की वजह से कोसाबाड़ी चौक पर देर रात से सुबह तक जल-जमाव की स्थिति बनी रही। लोगों को आवाजाही में परेशानी हुई। साथ ही आसपास के कारोबारियों को काफी असुविधा हुई।
Heavy rain
उन्होंने बताया कि हल्की बारिश से यहां पानी जल-जमाव हो जाती है। इससे कारोबार पर विपरित प्रभाव पड़ता है। पानी भरने की वजह से लोग सामानों की खरीदी करने दुकान तक नहीं पहुंचते हैं।

लक्ष्मण नाला उफान पर, घंटो फंसी रही स्कूल बस

कुसमुंडा क्षेत्र के लक्ष्मण नाला उफान पर है। बताया जा रहा है कि क्षेत्र में रेलवे प्रबंधन की ओर से नए रेल लाइन और अंडरपास निर्माण का काम किया जा रहा है। लेकिन पानी निकासी के साधन नहीं होने से अंडरपास में लगभग डेढ़ से दो फिट तक पानी भर गया। इसकी वजह से स्कूल बस सहित अन्य वाहन चालक रूक गए। काफी देर तक पानी कम होने का इंतजार करते रहे।

Hindi News/ Korba / Heavy rain: मूसलाधार बारिश से घर और दुकानों में घुसा पानी, कई नदी-नाले उफान पर, जनजीवन प्रभावित

ट्रेंडिंग वीडियो