scriptलिथियम गैस से भरे भंडार की केंद्र सरकार जल्द करेगी नीलामी… 30 महत्वपूर्ण खनिजों में किया शामिल | Central government will soon auction lithium reserves | Patrika News
कोरबा

लिथियम गैस से भरे भंडार की केंद्र सरकार जल्द करेगी नीलामी… 30 महत्वपूर्ण खनिजों में किया शामिल

Lithium Gas Reserves : भारत सरकार ने 30 खनिजों को महत्वपूर्ण माना है। इसमें कोरबा जिले के कटघोरा में स्थित लिथियम भी शामिल है।

कोरबाDec 24, 2023 / 02:20 pm

Kanakdurga jha

lithium.jpg
Lithium Reserves : भारत सरकार ने 30 खनिजों को महत्वपूर्ण माना है। इसमें कोरबा जिले के कटघोरा में स्थित लिथियम भी शामिल है। आम तौर पर केंद्र सरकार तीन साल में जरूरत के अनुसार खनिजों को महत्वपूर्ण श्रेणी में रखती है।
यह भी पढ़ें

बाइक तालाब के किनारे और लाश मिली रेत के नीचे… पत्नी ने दो लोहों के साथ मिलकर पति का किया कत्ल, मिली सजा




हालही में केन्द्र सरकार ने 30 खनिजों को देश के लिए काफी महत्वपूर्ण माना है। इसमें 24 खनिजों को खान और खजिन विकास नियमन अधिनियम 1957 के तहत महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिज के तौर पर शामिल किया है। सरकार ने इन खनिजों के ब्लॉक की नीलामी का निर्णय लिया है।
ताकि देश की जरूरतों को पूरी की जा सके। इसमें कोरबा जिले के कटघोरा नगर पालिका परिषद क्षेत्र में स्थित लिथियम का ब्लॉक भी शामिल है। केन्द्र सरकार की एजेंसी ने यहां लिथियम का पता लगाने के लिए व्यापक सर्वे किया है। इसमें लिथियम के भंडार मिलने की पुष्टि हुई है।
यह भी पढ़ें

बेटा नहीं करना चाहता था शादी.. पिता रिश्ता लेकर आए तो ऑफिस में कर ली खुदखुशी, पसरा मातम



इन खनिजों का सूची में नाम

केन्द्र सरकार ने जिन 30 खनिजों को महत्वपूर्ण माना है। उसमें ग्लूकोनाइट, पोटॉश, निकल, क्रोमियम, पीजीई, ग्रेफाइट, मैंगनीज, मोलीबडेनम, फोस्फोराइट, लिथियम, टिटानियम, बॉक्साइट और आरईई आदि शामिल है।
कटघोरा में यहां मिला भंडार

कटघोरा के ग्राम महेशपुर, रामपुर, नावापारा, घुंचापुर, दर्राभांठा आदि शमिल है। इस ब्लॉक में अधिकतर भूमि सरकारी है। हालांकि अभी केन्द्र सरकार ने स्पष्ट नहीं किया है कि यहां लिथियम का कितना अनुमानित भंडार मिला है।

Hindi News/ Korba / लिथियम गैस से भरे भंडार की केंद्र सरकार जल्द करेगी नीलामी… 30 महत्वपूर्ण खनिजों में किया शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो