scriptरेलवे में गैरलाइसेंसी बोतल बंद पानी का गोरखधंधा, रोजाना लाखों का खेल | Unlicensed bottled water scam in Railways, game worth lakhs daily | Patrika News
खंडवा

रेलवे में गैरलाइसेंसी बोतल बंद पानी का गोरखधंधा, रोजाना लाखों का खेल

गाड़ियों में सिर्फ रेल नीर बेचने की अनुमति, स्थानीय गैरलाइसेंसी कंपनी कर रही आपूर्ति

खंडवाMar 17, 2024 / 12:41 pm

Deepak sapkal

रेलवे में गैरलाइसेंसी बोतल बंद पानी का गोरखधंधा, रोजाना लाखों का खेल

पेंट्रीकार में अवैध रूप से बंद बोतल पानी की पेटियां रखते हुए वेंडर।

खंडवा. रेलवे की सवारी गाड़ियों में गैरलाइसेंसी बोतलबंध पानी धंधा धड़ल्ले से फल-फूल रहा है। रेलवे अधिकारियों की मिलीभगत से बुरहानपुर स्टेशन ने प्रतिदिन हजारों बोतल गैरलाइसेंसी पानी गाड़ियों में चढ़ाया जा रहा है। बिक्री लंबी दूरी की गाड़ियों में रेलवे कैंटीनों के वेंडर, अवैध वेंडरों के जरिए हो रही है।
रेलवे बोर्ड ने रेलवे स्टेशन व गाड़ियों में रेलनीर को अनिवार्य कर रखा है लेकिन स्टेशनों और गाड़ियों में एक स्थानीय पैकिंग कंपनी का पानी बेचा जा रहा है। सीसीटीवी से लैस बुरहानपुर स्टेशन से गुजरने वाली गाड़ियों में रोजाना अमानक पैक्ड बोतल बंद पानी खुलेआम लोड किया जाता है। जो गड़ियां बरहानपुर में नहीं रुकती हैं, उन गाड़ियों में इसे खंडवा और भुसावल में लोड किया जाता है। यह कारनामा बुरहानपुर औद्योगिक क्षेत्र की एक कंपनी के संचालक अपने कारिंदों के साथ मिलकर कर रहे हैं। इस मामले में सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल को भी शिकायत मिली है।
एक बोतल पर 12 रुपए का मुनाफा

रेल नीर की 10 बोतल की एक पेटी 126 रुपए में वेंडरों को मिलती है। यह 150 रुपए में बिकती है। बुरहानुपर से अवैध रूप से सप्लाई हो रही पानी की बोतल की एक पेटी का मूल्य 80 रुपए है, जिसकी बिक्री 200 में होती है। इस तरह से रेल नीर की एक बोतल की एमआरपी 15 रुपए, लागत साढ़े 12.60 रुपए और बचत 2.40 है। जबकि, अवैध ब्रांड की बोतल की एमआरपी 20 रु., लागत 8 रु. और बचत 12 रुपए है।
कार्रवाई की जाएगी

रेल नीर के अलावा और कोई दूसरा बोतल बंद पानी नहीं बिक सकता है। ट्रेन में अवैध रूप से किसी ओर ब्रांड का पानी बिक रहा है तो इस पर कार्रवाई आरपीएफ और ट्रेन में घूम रहे टीटी करते हैं। प्लेटफार्म पर भी अवैध रूप से पानी बेचने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। – अनुपेश शर्मा, खंडवा स्टेशन पर रेलवे के कॉमर्शियल विभाग के प्रभारी
हमारी ओर से लगातार कार्यवाही जारी है। कोई भी अनाधिकृत काम नहीं होने दिया जाएगा। अभी हमारी जानकारी में ऐसा कोई मामला नहीं है। यदि ऐसा मामला सामने आएगा तो कार्रवाई की जाएगी। – सुधीर पी. शिंदे, टीआई आरपीएफ थाना बुरहानपुर।

Hindi News/ Khandwa / रेलवे में गैरलाइसेंसी बोतल बंद पानी का गोरखधंधा, रोजाना लाखों का खेल

ट्रेंडिंग वीडियो