scriptपुलिस ने नबआं कार्यालय पहुंचकर एफआइआर के संबंध में दिया नोटिस | Narmada Bachao Andolan news | Patrika News
खंडवा

पुलिस ने नबआं कार्यालय पहुंचकर एफआइआर के संबंध में दिया नोटिस

नबआं नैत्री और 11 ट्रस्टियों पर लगे रुपए गबन के आरोप का मामला

खंडवाJul 17, 2022 / 06:20 pm

अजय पालीवाल

Narmada Bachao Andolan news

Narmada Bachao Andolan news

बड़वानी. नर्मदा बचाओ आंदोलन की नैत्री मेधा पाटकर सहित 11 अन्य लोगों पर नर्मदा नव निर्माण ट्रस्ट के नाम से बीते 14 वर्षांे में करोड़ों रुपए की हेराफेरी मामले में शहर कोतवाली में दर्ज धोखाधड़ी के प्रकरण में पुलिस विभाग ने विवेचना शुरू कर दी है। प्रकरण दर्ज करने के सातवें दिन कोतवाली पुलिस नवलपुरा के आगे स्थित नबआं के कार्यालय पहुंची और एफआइआर के संबंध में पदाधिकारियों को नोटिस थमाए। साथ ही जवाब व दस्तावेज प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जबकि एसडीओपी रूपरेखा यादव के निर्देशन में गठित एसआईटी की टीम भी एक दिन पूर्व जिला पुलिस टीम महाराष्ट्र के नंदूरबार शहर पहुंची थी और वहां बैंक में संबंधित संस्था के खाते के संबंध में जानकारी जुटाई थी।
बता दें कि पिछले सप्ताह 10 जुलाई को जिले के टेमला के रहने वाले युवक प्रीतम राज पिता रमेश बड़ोले ने बड़वानी कोतवाली थाने मेधा पाटकर सहित 11 लोगों पर एफआइआर दर्ज करवाते हुए आरोप लगाया है कि इनके द्वारा चलाए जा रहा है एनजीओ नर्मदा नव निर्माण अभियान में बीते 14 वर्षांे में करोड़ों रुपए का हेरफेर किया गया है। जो राशि आदिवासी बच्चों को पढ़ाई के नाम पर राशि लेकर उपयोग राष्ट्र विरोधी अन्य सहित गतिविधियों में किया है। इन 14 वर्षांे में 13 करोड़ से अधिक राशि ट्रस्ट को मिली। राशि का स्त्रोत और व्यय का स्पष्ट खुलासा नहीं किया। डेढ़ करोड़ से ज्यादा राशि का बैंक से नगद निकासी की गई। निकासी की ऑडिट व खाता विवरण भी अस्पष्ट और ट्रस्ट के 10 खातों में से 4 करोड़ से अधिक राशि नियमित व अज्ञात निकासी हुई। ट्रस्ट ने एकत्रित किए दान का पैसा विकास परियोजनाओं के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के प्रबंधन के लिए डायवर्ट किया।
बैंक खाते संबंधी ली जानकारी
फरियादी की शिकायत पर नर्मदा नव निर्माण एनजीओ से जुड़े लोगों पर प्रकरण दर्ज किया था। एसडीओपी के निर्देशन में एसआईटी का गठन किया है। इस संबंध में शुक्रवार को टीम मुंबई सहित नंदूरबार पहुंची थी। एसआईटी प्रभारी इनोद रंधावा ने मुंबई में चेरिटी कमिश्रर ऑफिस से ट्रस्ट के रजिस्ट्रेशन से संबंधित जानकारी और दस्तावेज प्राप्त कर बैंक खातों से संबंधित जानकारी प्राप्त की है। वहीं उपनिरीक्षक संतोष सांवले ने नंदूरबार व धाडग़ांव से ट्रस्ट से संबंधित बैंक खातों की जानकारी जुटाई हैं। जबकि शनिवार को कोतवाली प्रभारी शंकरसिंह रघुवंशी के नेतृत्व में पुलिस नबआं कार्यालय पहुंची और सूचना पत्र तामिल करवाकर ट्रस्ट संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
दस्तावेज करे है एकत्र, स्टडी करना बाकी
मुंबई से ट्रस्ट का रजिस्टे्रशन मिला है। नबआं नव निर्माण ट्रस्ट संबंधी दस्तावेज मिले है। बैंक खाते के स्टेटमेंट मिले है। इसी तरह नंदूरबार ऑफिस से भी बैंक स्टेटमेंट एकत्र कर दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए ऑफिस में नोटिस चस्पा किया है। तीन जगहों पर पुलिस टीम गई थी। दो बाहर व एक लोकल में प्रारंभिक रूप से संबंधित एनजीओ के बैंक खातों की जानकारी जुटाई जा रही हैं। बैंक स्टेटमेंट एकत्र कर स्टडी करना है। ट्रस्ट संबंधी दस्तावेज मिले है, उसके आधार स्टडी करेंगे। आरोपियों को भी पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा। समीक्षा के बाद प्राप्त होने वाले साक्ष्य अनुसार अग्रिम वैद्यानिक कार्रवाई की जाएगी।
दीपक कुमार शुक्ला, एसपी बड़वानी
टीआई अपने स्टाफ के साथ आज नबआं कार्यालय आए थे। नोटिस देकर गए है। कानूनी रूप से जो भी जवाब होगा, वह मिल जाएगा।
हेमंतसिंह मंडलोई,
नबआं कार्यकर्ता

Hindi News / Khandwa / पुलिस ने नबआं कार्यालय पहुंचकर एफआइआर के संबंध में दिया नोटिस

ट्रेंडिंग वीडियो