scriptमेव गैंग ने साइबर अपराध का निकाला नया तरीका, एआई की मदद से एसपी बनकर व्यापारियों को उठवाया | mew gang fooled up police using ai by fake sp cyber crime news | Patrika News
कासगंज

मेव गैंग ने साइबर अपराध का निकाला नया तरीका, एआई की मदद से एसपी बनकर व्यापारियों को उठवाया

Cyber Crime: कासगंज में मेव गैंग ने एआई की मदद से फेक एसपी बनकर पैसे ऐंठे।

कासगंजJul 25, 2024 / 11:57 am

Sanjana Singh

Cyber Crime

Cyber Crime

Cyber Crime: उत्तर प्रदेश के कासगंज में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जहां एक महिला ने एसपी बनकर पुलिस को करीब पांच घंटे तक अपने इशारे पर घुमाया। ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के प्रयोग के जरिए किया गया है।
साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक कि फोन करने वाली महिला की आवाज अगर बिल्कुल एसपी कासगंज की तरह है तो इसमें एआई का प्रयोग हुआ है। अगर महिला की आवाज अलग है तो ट्रू कॉलर पर उनके नाम से नंबर और फोटो सेव करके घटना की गई है। 

सराफा व्यापारी की तहरीर पर मुकदमा दर्ज

दरअसल, खैरागढ़ इंस्पेक्टर को फोन करके कस्बे के दो सराफा व्यापारियों को उठवाया गया था। इसके बाद उन व्यापारियों को चोरी का माल खरीदने का आरोपी बताकर डराया गया। मामले को रफा-दफा करने के लिए व्यापारियों से रुपए मांगे गए थे। पुलिस ने सराफा व्यापारी की तहरीर पर मोबाइल नंबर के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस जांच में जुट गई है। 
यह भी पढ़ें

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा की नई डेट आई सामने, इस दिन से शुरू होंगे एग्जाम

पुलिस के निशाने पर मेव गैंग

शुरुआती छानबीन में पता चला है कि जिस नंबर से फोन किया गया उसका सिम मध्य प्रदेश के मुरैना से खरीदा गया, जिसकी आईडी फर्जी थी। वहीं, फोन करने वाली महिला की लोकेशन वृंदावन (मथुरा) थी। पुलिस यह मानकर चल रही है कि इस मामले में मेव गैंग का हाथ हो सकता है। डीसीपी पश्चिम सोनम कुमार ने बताया कि कासगंज एसपी से संपर्क किया गया था। उन्होंने बताया कि उन्होंने किसी को कोई फोन नहीं किया था। पीड़ित सराफ राहुल वर्मा की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया है। छानबीन जारी है। जल्द पुलिस आरोपित तक पहुंच जाएगी।

Hindi News/ Kasganj / मेव गैंग ने साइबर अपराध का निकाला नया तरीका, एआई की मदद से एसपी बनकर व्यापारियों को उठवाया

ट्रेंडिंग वीडियो