script17 साल बाद खुलेगी पांचना बांध की नहरें, सवाईमाधोपुर-करौली के 35 गांव को मिलेगा पानी | Panchna Dam canals will open after 17 years | Patrika News
करौली

17 साल बाद खुलेगी पांचना बांध की नहरें, सवाईमाधोपुर-करौली के 35 गांव को मिलेगा पानी

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार अब करौली जिले के पांचना बांध की नहरें खुलेगी, सवाईमाधोपुर जिले के 17 गांवों को नहर का फायदा मिलेगा, जबकि करौली जिले के 18 गांव लाभांवित होंगे।

करौलीJul 09, 2022 / 09:09 am

Santosh Trivedi

photo_6217289139389313309_y.jpg

डेढ़ दशक के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार अब करौली जिले के पांचना बांध की नहरें खुलेगी। इससे सवाईमाधोपुर जिले के 17 गांवों को नहर का फायदा मिलेगा, जबकि करौली जिले के 18 गांव लाभांवित होंगे। इसके लिए शुक्रवार को राजस्थान उच्च न्यायालय ने पांचना बांध की नहरों का पानी खोलने के आदेश दिए है। राजस्थान उच्च न्यायालय ने पांचना डेम की नहरों में पानी खोलने के लिए ग्रामोत्थान संस्था की जनहित याचिका पर नहरों में पानी खोलने के पक्ष में निर्णय दिया है। पांचना बांध की नहरों में पानी खोलने से सवाईमाधोपुर व करौली जिले में कुल 35 गांवों को लाभ मिलेगा। ऐसे में दोनों जिलों में भूजल स्तर में भी बढ़ोतरी होगी। गौरतलब है कि पांचना बांध की नहरें अंतिम बार 2005 में खोली गई थी। इसके बाद से नहरें बंद रही।

लंबे समय से चल रहा था पांचना का पेच-
पांचना बांध की नहरों को खुलवाने के लिए लंबे समय से पेंच चल रहा था। करौली जिले में स्थित पांचना बांध का निर्माण गंगापुरसिटी-वजीरपुर क्षेत्र के 17 गांवों के कमांड एरिया के किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने के लिए किया था। लेकिन बांध में पर्याप्त पानी होने के बावजूद किसानों को सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल पा रहा है। किसानों को हर साल नहरों में पानी छोड़े जाने की उम्मीद रहती थी, लेकिन सरकारी तंत्र की उदासीनता के चलते हर साल किसानों की उम्मीद पूरी नहीं हो पाती है। वर्ष 2005 के बाद से बांध से नहरों में पानी नहीं छोड़ा गया है। ऐसे में अब मामला सुलझने से किसानों को राहत मिलेगी।

जातीय तनाव बना था कारण-
वर्ष 2006 में पांचना का पानी नहरों में छोडऩे के प्रयास हुए तब एक जाति विशेष के लोगों ने इसका विरोध किया। उन्होंने लिफ्ट के जरिए पहले अपने खेतों में सिंचाई के पानी उपलब्ध कराने के लिए आन्दोलन शुरू कर दिया। इसके बाद से ही बांध से पानी की निकासी पर अघोषित रोक लगी थी। ऐसे में कई बार राज्य सरकार स्तर से कमांड एरिया के किसानों को पानी उपलब्ध कराने की योजना बनी, लेकिन हर बार जातीय तनाव की आशंका के चलते बांध से नहरें नहीं खोली गई।

वजीरपुर क्षेत्र में बढ़ेगी पैदावार-
पांचना बांध की नहरें खोलने से जिले के वजीरपुर कस्बे में 17 गांवों को पानी मिलेगा। गौरतलब है कि वजीरपुर क्षेत्र में सिंचाई के पानी की भारी समस्या है। इस कारण कमांड एरिया के गांवों में फसल नाममात्र की होती है। पांचना बांध का पानी कमांड एरिया के किसानों को रबी फसल सिंचाई के लिए मिलने पर अब फसल की पैदावार तीन गुना तक बढ़ेगी।

चुनावी वादे भी हुए थे फेल-
पांचना बांध के पानी को कमांड एरिया में उपलब्ध कराने का मुद््दा वर्ष 2005 के बाद हुए विधानसभा व लोकसभा चुनाव में मुद्दा बनता रहा है। प्रत्याशी चुनाव के समय नहरों में पानी उपलब्ध कराने का वादा करते हैं। लेकिन ये वादे विधानसभा चुनावों के दौरान ही किए गए। जनता से चुने गए जनप्रतिनिधि भी धरातल पर लाभ नहीं दिला पाए। विधानसभा चुनाव होने के बाद भी पानी किसानों को नसीब नहीं हुआ था।

– 17 साल से बंद थी पांचना बांध की नहरें।
– अंतिम बार 2005 में खोली गई थी नहरें।
-सवाईमाधोपुर-करौली के 35 गांव को मिलेगा पानी।
-सवाईमाधोपुर- करौली जिले के 9 हजार 985 हैक्टेयर भूमि होगी सिंचित।
-सवाईमाधोपुर जिले के 5100 व करौली जिले के 4 हजार 885 हैक्टयेर भूमि होगी सिंचित।
-सवाईमाधोपुर के 17 व करौली जिले के 18 गांव होंगे लाभांवित।

किया था संघर्ष-
पांचना बांध की नहरे खुलवाने को लेकर पूर्व में कई बार ज्ञापन भी दिया। वहीं संबंधित अधिकारियों से वार्ता भी की। जिन लोगों ने नहर रोक रखी थी। उससे भी वार्ता की। ग्रामोत्थान संस्था के महासचिव ने हाईकोर्ट में पांचना बांध की नहरों को खुलवाने के लिए होईकोर्ट में याचिका भी दायर की थी। गत 6 जुलाई को अधिवक्ताओं के सामने होईकोर्ट में बहस हुई थी। न्यायालय ने एक दिन का समय दिया था। इसके बाद न्यालालय को सात जुलाई को वीसी उच्चाधिकारियों से वार्ता की थी। इसके बाद उच्च न्यायालय ने आदेश दिए। सभी की सहमति व भाईचारे से ही लंबे समय से बंद पांचना बांध की नहरे खुली है।
महेन्द्रसिंह मीना, महासचिव, ग्रामोत्थान संस्था

इनका कहना है
पांचना बांध की नहरें खोलने को लेकर राजस्थान उच्च न्यायालय के आदेश आ गए हैं। पांचना बांध की नहरें अंतिम बार 2005 में खोली गई थी। इसके बाद से पांचना बांध की नहरें बंद रही। अब पांचना बांध की नहरें खुलने से जिले के वजीरपुर क्षेत्र के 17 व करौली जिले के 18 गांवों को पानी मिलेगा। वहीं दोनों जिलों में 9 हजार 985 हैक्टेयर रबी की फसल में सिंचाई हो सकेगी।
सुरेशचंद भोपारिया, अधिशासी अभियंता, जल संसाधन विभाग, सवाईमाधोपुर

Hindi News / Karauli / 17 साल बाद खुलेगी पांचना बांध की नहरें, सवाईमाधोपुर-करौली के 35 गांव को मिलेगा पानी

ट्रेंडिंग वीडियो