scriptBRICS में बोले- PM Modi ‘ भारत युद्ध नहीं, बल्कि संवाद और कूटनीति का समर्थक ‘ | trending story narendra modi highlights india's commitment to brics collaboration | Patrika News
विदेश

BRICS में बोले- PM Modi ‘ भारत युद्ध नहीं, बल्कि संवाद और कूटनीति का समर्थक ‘

BRICS: भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स ( BRICS ) की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि भारत जंग नहीं, बातचीत का समर्थक है। उन्होंने कहा कि ब्रिक्स पांच नए सदस्यों को शामिल करने के बाद समूह 30 ट्रिलियन डॉलर से बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है (economic cooperation), जो दुनिया की 40 प्रतिशत […]

नई दिल्लीOct 23, 2024 / 06:59 pm

M I Zahir

Brics 2024

Brics 2024

BRICS: भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स ( BRICS ) की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि भारत जंग नहीं, बातचीत का समर्थक है। उन्होंने कहा कि ब्रिक्स पांच नए सदस्यों को शामिल करने के बाद समूह 30 ट्रिलियन डॉलर से बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है (economic cooperation), जो दुनिया की 40 प्रतिशत मानवता और दुनिया की अर्थव्यवस्था का 30 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करता है। पीएम मोदी (PM Modi) ने बुधवार को ब्रिक्स नेताओं के शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा,”अपने नए रूप में, ब्रिक्स 30 ट्रिलियन डॉलर से बड़ी अर्थव्यवस्था है। ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल और ब्रिक्स महिला बिजनेस अलायंस ने वैश्वीकरण (globalization) के साथ ही हमारे आर्थिक सहयोग को बढ़ाने में विशेष भूमिका निभाई है। इससे सतत विकास (sustainable development) के मार्ग खुलेंगे। इस साल ब्रिक्स के भीतर डब्ल्यूटीओ सुधारों, कृषि में व्यापार सुविधा, लचीलापन आपूर्ति श्रृंखला, ई-कॉमर्स और विशेष आर्थिक क्षेत्रों पर बनी आम सहमति हमारे आर्थिक सहयोग को मजबूत करेगी।

ब्रिक्स देशों के बीच लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन कनेक्टिविटी

उन्होंने कहा, “इन सभी पहलों के बीच हमें लघु एवं मध्यम उद्योगों के हितों पर भी ध्यान देना चाहिए। मुझे खुशी है कि 2021 में भारत की अध्यक्षता के दौरान प्रस्तावित ब्रिक्स स्टार्टअप फोरम को इस वर्ष लॉन्च किया जाएगा। भारत द्वारा दी गई रेलवे रिसर्च नेटवर्क पहल भी ब्रिक्स देशों के बीच लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन कनेक्टिविटी बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।” उन्होंने कहा कि भारत की विविधता और बहुध्रुवीयता में आस्था और मानवता में साझा विश्वास हमारी आने वाली पीढ़ियों के समृद्ध और मजबूत भविष्य को सार्थक आकार देने में मदद करेगा।

ब्राजील के राष्ट्रपति लूला ब्रिक्स के अगले अध्यक्ष

प्रधानमंत्री ने कहा, “भारत ब्रिक्स के तहत सहयोग बढ़ाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। हमारी विविधता और बहुध्रुवीयता में हमारी आस्था ही हमारी ताकत है। हमारी यह ताकत और मानवता में हमारा साझा विश्वास हमारी आने वाली पीढ़ियों के समृद्ध और मजबूत भविष्य को सार्थक आकार देने में मदद करेगा। मैं ब्राजील के राष्ट्रपति लूला को ब्रिक्स के अगले अध्यक्ष के रूप में हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। भारत आपके ब्रिक्स अध्यक्ष पद की सफलता के लिए अपना पूरा समर्थन देगा।” प्रधानमंत्री मोदी ने उम्मीद जताई कि आने वाले समय में वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए ब्रिक्स एक “अधिक प्रभावी माध्यम” के रूप में उभरेगा। उन्होंने ग्लोबल साउथ देशों की मदद करने में न्यू डेवलपमेंट बैंक की भूमिका को भी स्वीकार किया।

अधिक प्रभावी माध्यम के रूप में उभरेगा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा,मैं 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए राष्ट्रपति पुतिन को धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं एक बार फिर ब्रिक्स से जुड़े नए सहयोगियों का हार्दिक स्वागत करता हूं। अपने नए स्वरूप में ब्रिक्स दुनिया की 40 प्रतिशत मानवता और लगभग 30 प्रतिशत अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करता है। पिछले दो दशकों में ब्रिक्स ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं। मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में यह संगठन वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए अधिक प्रभावी माध्यम के रूप में उभरेगा।”

भारत में गिफ्ट सिटी के खुलने से इस बैंक की गतिविधियां मजबूत

उन्होंने कहा, “मैं न्यू डवलपमेंट बैंक की अध्यक्ष डिल्मा रूसेफ को बधाई देता हूं। पिछले 10 वर्षों में यह बैंक ग्लोबल साउथ के देशों के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण विकल्प के रूप में उभर रहा है। भारत में गिफ्ट सिटी के खुलने से इस बैंक की गतिविधियां मजबूत हुई हैं… एनडीबी को मांग आधारित सिद्धांत पर काम करना जारी रखना चाहिए और बैंक का विस्तार करते समय दीर्घकालिक वित्तीय स्थिरता, स्वस्थ क्रेडिट रेटिंग और बाजार पहुंच सुनिश्चित करने को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।”

Hindi News / world / BRICS में बोले- PM Modi ‘ भारत युद्ध नहीं, बल्कि संवाद और कूटनीति का समर्थक ‘

ट्रेंडिंग वीडियो