scriptMonsoon 2024: राजस्थान में भारी बारिश के चलते फिर छलका ये बांध, खोलने पड़े तीन गेट | Monsoon 2024: Three gates of Panchana dam opened in Karauli | Patrika News
करौली

Monsoon 2024: राजस्थान में भारी बारिश के चलते फिर छलका ये बांध, खोलने पड़े तीन गेट

Monsoon 2024: प्रदेशभर में भारी बारिश का दौर जारी है, ऐसे में इस सीजन में दूसरी बार एशिया के सबसे बड़े मिट्टी के बांध गेट खोलने पड़े है।

करौलीAug 10, 2024 / 01:02 pm

Anil Prajapat

Panchna dam in Karauli
Monsoon 2024: करौली। जिला मुख्यालय सहित जिलेभर में शनिवार सुबह से भारी बारिश का दौर जारी है। करौली जिला मुख्यालय पर महज 3 घंटे में 6 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है। बारिश के चलते मुख्य रास्ते दरिया बन गए हैं और कॉलानियां जलमग्न हैं। कई कॉलोनियों में घरों में पानी घुसने से लोग परेशान हैं, तो कई जगह दीवार ढह गई। ऐसे में जिले के सबसे बड़े पांचना बांध में पानी की आवक बढ़ गई और तीन गेट खोलकर गंभीर नदी में पानी निकासी की जा रही है।
इस सीजन में ये दूसरी बार है, जब करौली जिले में स्थि​त एशिया का सबसे बड़े मिट्टी के बांध के गेट खोलने पड़े है। पांचना बांध की कुल भराव क्षमता 258.62 मीटर है। लेकिन, पांचना बांध का जल स्तर 258.25 मीटर होने के बाद गुरुवार को तीन गेट खोले गए थे। शनिवार को भी बांध के गेट खोलकर 4000 क्यूसेक जल निकासी की जा रही है।
यह भी पढ़ें

Heavy Rain: राजस्थान में आज से फिर तेज बारिश, 10-11-12-13 अगस्त को इन जिलों में भारी बारिश का IMD alert

जल संसाधन एक्सईएन सुशील गुप्ता, एईएन वीर सिंह जाटव, जेईएन भवानी सिंह और जेईएन JEN सुदेश गुर्जर लगातार बांध पर नजर बनाए हुए हैं। बता दें कि इससे पहले एक अगस्त को बांध का जलस्तर 258.35 मीटर होने पर गेट खोले गए थे और 5 अगस्त को 256.80 मीटर जलस्तर पर जल निकासी रोकी गई थी।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में यहां बारिश के बीच आसमान से गिरा 15-20 किलो वजनी बर्फ का गोला, ग्रामीणों में बना कौतूहल

rain in Karauli

करौली में मानसून ज्यादा मेहरबान

करौली जिले में इस बार मानसून कुछ ज्यादा ही मेहरबान है। बीते दिनों में झमाझम बारिश ने जिले को तर कर दिया। खेत लबालब हो गए तो सड़कें दरिया बन गई। असल में इस बार मानसून सीजन के महज 56 दिन में ही झमाझम बारिश ने वर्षभर के आंकड़े को पूरा कर डाला है। जिले में वर्षभर का बारिश का औसत आंकड़ा 658 एमएम माना जाता है, जिसके मुकाबले अब तक 667 एमएम बारिश हो चुकी है। जबकि मानसून सीजन के औसत आंकड़े को तो काफी पीछे छोड़ दिया है। जिले में मानसून की औसत बारिश 596 एमएम है।

Hindi News/ Karauli / Monsoon 2024: राजस्थान में भारी बारिश के चलते फिर छलका ये बांध, खोलने पड़े तीन गेट

ट्रेंडिंग वीडियो