scriptराजस्थान के इस बांध में पानी की आवक फिर हुई तेज, प्रशासन को खोलने पड़े 2 गेट | karauli pachana dam inflow of water dam of Rajasthan administration had to open 2 gates | Patrika News
करौली

राजस्थान के इस बांध में पानी की आवक फिर हुई तेज, प्रशासन को खोलने पड़े 2 गेट

राजस्थान के पांचना बांध में बुधवार को हुई बारिश से पांचना बांध (Panchna Dam) में फिर से पानी की आवक अधिक हो गई। जिसके चलते प्रशासन को एक और गेट खोलना पड़ा।

करौलीSep 05, 2024 / 11:21 am

Lokendra Sainger

राजस्थान के करौली जिले में बुधवार को हुई बारिश से पांचना बांध (Panchna Dam) में फिर से पानी की आवक अधिक हो गई। ऐसे में एक और गेट खोलकर पानी की निकासी करनी पड़ी। जल संसाधन विभाग के अधिशासी अभियंता सुशील कुमार गुप्ता ने बताया कि शाम को बांध में पानी की आवक अधिक हो गई। क्षेत्र में हुई बारिश से बांध का गेज 258.10 मीटर पर पहुंच गया।
ऐसे में एक और गेट खोलकर पानी की मात्रा बढ़ाते हुए गंभीर नदी में निकासी की गई। देर शाम को दो गेटों से 6551 क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की गई। इससे पहले तक एक गेट से 437 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही थी। बांध में पानी आवक के मद्देनजर अधिकारी नजर रख रहे हैं।

गंभीर नदी में पहुंचा पानी

करौली के पांचना बांध से गेट खोले जाने पर पानी कटकड़ की गंभीर नदी में फिर पहुंच गया है। जिसे देखते हुए प्रशासन ने लोगों से सवाधानी बरतने के की अपील की है। वहीं, पांचना का पानी गंभीर नदी में आने से ग्रामीणों के चेहरे खिल गए हैं। नदी में पानी आने से आस-पास के गांवों मे पानी का जलस्तर बढ़ने से पक्षियों एवं मवेशियों की प्यास बुझेगी।
यह भी पढ़ें

राजस्थान का बदल गया नक्शा! इन 12 जिलों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने आदेश किए जारी

जिले में फिर मेहरबान हुए मेघ

करौली जिला मुख्यालय सहित विभिन्न स्थानों पर बुधवार को एक बार फिर मेघ मेहरबान हुए। झमाझम बारिश से सड़कें दरिया बन गई। इस दौरान सर्वाधिक बारिश हिण्डौन में 73 एमएम दर्ज की गई, जबकि करौली में 35 एमएम बारिश हुई। वहीं सपोटरा में 65 एमएम बारिश दर्ज की गई।

Hindi News/ Karauli / राजस्थान के इस बांध में पानी की आवक फिर हुई तेज, प्रशासन को खोलने पड़े 2 गेट

ट्रेंडिंग वीडियो