scriptकरौली के पांचना बांध से अब तक हो गई इतने पानी की निकासी…. | karauli news | Patrika News
करौली

करौली के पांचना बांध से अब तक हो गई इतने पानी की निकासी….

दूसरे दिन भी पांचना बांध से जारी रही पानी की निकासीएक गेट से गंभीर नदी में छोड़ा गया पानीअब तक 1025 एमसीएफटी पानी छोड़ा

करौलीAug 11, 2021 / 07:43 pm

Dinesh sharma

करौली के पांचना बांध से अब तक हो गई इतने पानी की निकासी....

करौली के पांचना बांध से अब तक हो गई इतने पानी की निकासी….

करौली. जिले के सबसे बड़े पांचना बांध से बुधवार को भी पानी की निकासी जारी रही। हालांकि बुधवार को बांध का एक गेट 20 सेंटीमीटर तक खोलकर पानी की निकासी की गई। वहीं इस बार झमाझम बारिश के दौर के चलते पांचना बांध में पानी की जबरदस्त आवक होने के कारण पिछले 9 दिन की अवधि में ही बांध से अब तक 1025 एमसीएफटी से अधिक पानी की निकासी गंभीर नदी में की जा चुकी है।
जल संसाधन विभाग के अधिशासी अभियंता सुशीलकुमार गुप्ता के अनुसार बुधवार को भी बांध का जलस्तर अधिक रहने पर एक गेट को 20 सेन्टीमीटर तक खोलकर पानी की निकासी करनी पड़ी। यह एक गेट शाम तक खुला रहा। अब तक बांध से करीब 1025 एमसीएफटी पानी गंभीर नदी में छोड़ा गया है। बांध का जलस्तर 258.62 मीटर की क्षमता के मुकाबले 257.60 मीटर पर बना हुआ है।
गौरतलब है कि एक दिन पहले मंगलवार दोपहर बांध का जलस्तर बढऩे से छठी बार बांध के 7 में से 4 गेटों को एक साथ एक-एक मीटर तक खोलकर पानी छोडऩा पड़ा था। इस दौरान 5500 क्यूसेक पानी की निकासी की गई। इससे गंभीर नदी में एक बार फिर बहाव तेज हो गया। हालांकि शाम को बांध का जलस्तर कम होने पर तीन गेटों को बंद कर एक गेट को एक मीटर तक खुला रख पानी की निकासी जारी रही। इसके बाद बुधवार को बांध का जलस्तर कुछ कम होने पर एक गेट को 20 सेन्टीमीटर कर दिया गया।

Hindi News / Karauli / करौली के पांचना बांध से अब तक हो गई इतने पानी की निकासी….

ट्रेंडिंग वीडियो