scriptकरौली की भद्रावती नदी के तटों पर छाएगी हरियाली | karauli news | Patrika News
करौली

करौली की भद्रावती नदी के तटों पर छाएगी हरियाली

भद्रावती नदी प्रोजेक्ट के तहत इस वर्ष 65 हजार से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्यपौधों की तैयारियों में जुटे हैं विभिन्न विभागराज्य सरकार ने बजट में दिए थे 30 करोड़

करौलीJul 10, 2021 / 07:51 pm

Dinesh sharma

करौली की भद्रावती नदी के तटों पर छाएगी हरियाली

करौली की भद्रावती नदी के तटों पर छाएगी हरियाली

दिनेश शर्मा
करौली. करौली की जीवनदायिनी माने जाने वाली भद्रावती नदी क्षेत्र का इलाका आगामी वर्षों में हरियाली से लखदक नजर आएगा। नदी तट की भूमि में पेड़-पौधों की हरियाली छाने के साथ ही फलों के बगीचे भी लहलहाएंगे। जी हां इसके लिए विभिन्न विभागों की ओर से तैयारियां की जा रही है। जिला प्रशासन के निर्देशन में विभाग नदी क्षेत्र के करीब 30 गांवों में पौधरोपण की तैयारियों में जुटा है। इस वर्ष 65 हजार से अधिक पौधे इलाके में लगाए जाएंगे। मानसून के दौरान पौधरोपण होने की उम्मीद है।
करीब तीन चार दशक पहले तक सदानीर रहने वाली करौली की भद्रावती नदी पिछले कई वर्षों से दुदर्शा का शिकार हो रही है। नदी की बदहाली होने से शहवासी आहत रहे हैं। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने भद्रावती नदी के जीर्णोद्धार के लिए इस वर्ष बजट में 30 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी थी, जिससे आगामी वर्षों में एक बार फिर भद्रावती नदी की सूरत संवरने की उम्मीद है। भद्रावती नदी प्रोजेक्ट के तहत ही नदी क्षेत्र में पौधरोपण की तैयारियां की जा रही हैं। ताकि नदी क्षेत्र हरियाली से आच्छादित होने के साथ नदी में एक बार फिर कलकल पानी बह सकेगा।
उल्लेखनीय है कि करीब तीन दशक पहले तक भद्रावती नदी में पानी की हिलोरें उठती रही, लेकिन बीते कुछ वर्षों से नदी के पेटे में गंदा पानी और कचरा लगातार पहुंचने से यह नदी, नाला बनकर रह गई है। केवल बारिश के दौरान ही नदी में पानी नजर आता है, लेकिन नदी में बेशुमार कचरा और नालों से गंदा पानी गिरने से इसकी दुर्दशा हो रही है।
विभागों को यह दिए लक्ष्य
भद्रावती नदी प्रोजेक्ट के तहत जीर्णोद्धार के विभिन्न कार्यों के अलावा पौधरोपण के लिए जिला प्रशासन की ओर से विभागों को अलग-अलग लक्ष्य आवंटित किए गए हैं। इसमें वन विभाग द्वारा 12 हजार 500 पौधे वन भूमि में लगाए जाएंगे, वहीं उद्यानिकी विभाग की ओर से लगभग 10 हजार नींबू के पौधों का किसानों को वितरण कर बगीचे लगाए जाएंगे। वहीं जलग्रहण विभाग को 22 हजार पौधों का लक्ष्य दिया गया है, जबकि ग्रामीण विकास जिला परिषद को 20 हजार पौधों का लक्ष्य निर्धारित है। अधिकारियों के अनुसार यह पौधे वन भूमि, किसानों के खेतों आदि में लगवाए जाएंगे। विभागों की ओर से किसानों को पौधों का वितरण किया जाएगा। इसके साथ ही वन विभाग की ओर से बीजारोपण भी किया जाएगा।
बगीचों से रोजगार की आस
उद्यानिकी विभाग की ओर से इलाके में बगीचे लगवाए जाएंगे। विशेष रूप से नीबू के बगीचे के लिए विभाग की ओर से तैयारियां की जा रही हैं। इसके अलावा जामून, कटहल, आवंला आदि के पौधे भी लगाए जाएंगे। बगीचे लगाने से एक ओर जहां क्षेत्र में हरियाली तो छाएगी ही साथ ही किसानों की आय भी बढ़ सकेगी। वहीं अन्य विभागों द्वारा विभिन्न किस्मों के अलग-अलग पौधे वितरित किए जाएंगे।
ये गांव हैं शामिल
भद्रावती नदी के कैचमेंट एरिया में करौली सहित चैनपुर, बिचपुरी, हरनगर, महू, पाराशरी, खूबनगर, बिनेगा, कोटाछाबर, दीपपुरा, ससेड़ी, भोडेर, कोसरा, मकनपुर, सौरया, माडीभाट, भांकरी, बुगडार, गढ़ीकागांव, कंचनपुर, लांगरा, डोयलेपुरा, श्यामपुर, तीन पोखर,बहरदा, मकनपुर स्वामी, बाटदा सहित 30 गांव शामिल हैं।
यह भी होगा फायदा
विभागीय अधिकारियों के अनुसार पौधरोपण से एक तो पर्यावरण बेहतर होकर हरियाली छाएगी, वहीं दूसरी ओर पेड़-पौधों के माध्यम से नदी में मिट्टी का कटाव भी रुकेगा।

इनका कहना है…..
भद्रावती नदी प्रोजेक्ट के तहत फल, फूल, छायादार पौधे लगवाए जाएंगे। इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। विभागों को पौधों का लक्ष्य आवंटित कर दिया है। मानसून के दौरान काश्तकारों के लिए पौधों का वितरण किया जाएगा। इससे क्षेत्र में हरियाली बढऩे के साथ फलों के बगीचे भी विकसित हो सकेंगे।
सिद्धार्थ सिहाग, जिला कलक्टर, करौली

Hindi News / Karauli / करौली की भद्रावती नदी के तटों पर छाएगी हरियाली

ट्रेंडिंग वीडियो