scriptसेंट्रल के एसी वेटिंग रूम की नई सुविधाएं बढ़ाएंगी आपका खर्च | Kanpur Central AC waiting rooms new facilities | Patrika News
कानपुर

सेंट्रल के एसी वेटिंग रूम की नई सुविधाएं बढ़ाएंगी आपका खर्च

कानपुर सेंट्रल स्टेशन स्थित एसी वेटिंग रूम में ठहरने के लिए यात्रियों को आने वाले समय में रेलवे का निर्धारित चार्ज देना पड़ेगा.

कानपुरJul 29, 2018 / 02:35 pm

आलोक पाण्डेय

kanpur central

सेंट्रल के एसी वेटिंग रूम की नई सुविधाएं बढ़ाएंगी आपका खर्च

कानपुर। कानपुर सेंट्रल स्टेशन स्थित एसी वेटिंग रूम में ठहरने के लिए यात्रियों को आने वाले समय में रेलवे का निर्धारित चार्ज देना पड़ेगा. रेलवे इस योजना की पहल नई दिल्ली व निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर करने जा रहा है, जिसके बाद जल्द कानपुर समेत एनसीआर के सभी ए-1 श्रेणी के स्टेशनों में यात्रियों को एसी वेटिंग रूम में ठहरने के लिए निर्धारित शुल्क चुकाना पड़ेगा.
ऐसे लगेगा शुल्क
रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी पर गौर करें तो मालूम पड़ता है कि रेलवे ने एसी वेटिंग रूम को पायलट प्रोजेक्ट के तहत प्राइवेट हाथों में पांच साल के लिए देने की प्लानिंग बनाई है. यात्रियों को प्रति घंटे के हिसाब से शुल्क देना होगा. सूत्रों के मुताबिक फिलहाल बालिगों के लिए 10 प्रति घंटे व पांच वर्ष से बारह वर्ष के बच्चों के लिए 5 रुपये प्रति घंटे चार्ज लगेगा. रेलवे कर्मचारियों को एक घंटे फ्री सेवा मिलेगी. इससे अधिक समय के बाद उनको भी निर्धारित चार्ज देना पड़ेगा.
यात्रियों को होती है मुश्‍किल
ट्रेनों की लेटलतीफी के हाल तो वैसे भी किसी से नहीं छिपा हैं. अक्‍सर ही यात्रियों को घंटों प्‍लेटफॉर्म पर रुककर अपनी ट्रेन का इंतजार करना पड़ता है. ये इंतजार कुछ मिनटों का भी हो सकता है और कई घंटों का भी. ऐसे में यात्रियों को वेटिंग रूम का सहारा लेना पड़ता है. रेलवे इसी सुविधा के नाम पर एसी वेटिंग रूम पर चार्ज लगाकर यात्रियों की जेब में डाका डाल रहा है. आमतौर पर ट्रेनों की ऐसी लेटलतीफी पर ही यात्रियों को वेटिंग रूम का सहारा लेना पड़ता है.
बढ़ाई जाएंगी ये सुविधाएं भी
इस वेटिंग रूम में यात्रियों के लिए अब सुविधाओं में भी बढ़ोतरी की जाएगी. उनकी सहूलियत को ध्‍यान में रखकर यहां डिज़ाइनर फर्नीचर, न्यूज पेपर, आरओ का पानी, बेबी केयर रूम, कैफेटेरिया जैसी सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी. इन सुविधाओं को इस क्रम में बढ़ाया जा रहा है ताकि उन्‍हें घंटों इंतजार के दौरान किसी चीज़ की कमी न अखरे.
आधिकारिक पुष्‍टि
एनसीआर के सीपीआरओ गौरव कृष्‍ण बंसल कहते हैं कि स्टेशन के एसी वेटिंग रूम में यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए उसे पायलेट प्रोजेक्ट के तहत प्राइवेट कंपनी को देने की प्लानिंग बनाई जा रही है. वेटिंग रूम का नाम मात्र चार्ज लिया जाएगा.

Hindi News/ Kanpur / सेंट्रल के एसी वेटिंग रूम की नई सुविधाएं बढ़ाएंगी आपका खर्च

ट्रेंडिंग वीडियो