scriptकोरोना वैक्सीन की दोनो डोज लगवाने वालों को मिलेगा इनाम, लकी ड्रा के बाद मिलेगा कैश | Corona Vaccination Double Dose Lucky Draw Prize By government | Patrika News
कानपुर

कोरोना वैक्सीन की दोनो डोज लगवाने वालों को मिलेगा इनाम, लकी ड्रा के बाद मिलेगा कैश

कोरोना से बचाव में टीकाकरण में तेजी लाने के लिए सरकार ने भी कवायद शुरू की है।

कानपुरApr 06, 2021 / 11:06 pm

Arvind Kumar Verma

कोरोना वैक्सीन की दोनो डोज लगवाने वालों को मिलेगा इनाम, लकी ड्रा के बाद मिलेगा कैश

कोरोना वैक्सीन की दोनो डोज लगवाने वालों को मिलेगा इनाम, लकी ड्रा के बाद मिलेगा कैश

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
उन्नाव. कोरोना वायरस (Corona Virus) का प्रकोप एक बार फिर से तेज़ी से बढ़ता दिख रहा है। इसके चलते सरकार वैक्सिनेशन अभियान (Corona Vaccination Abhiyan) के तहत अधिक अधिक लोगों को टीका (Corona Tikakaran) लगवाने के प्रयास में हैं ताकि लोग इसके संक्रमण (Corona Sankraman) से महफूज रह सकें। बावजूद लोग लापरवाही बरत रहे हैं। इन हालातों में अब सभी के लिए वैक्सीन बहुत जरूरी है। काफी लोग वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) को लेकर अभी भी भ्रमित हैं। इसलिए कोरोना से बचाव में टीकाकरण में तेजी लाने के लिए सरकार ने भी कवायद शुरू की है। अब वैक्सीनेशन पूरा कराने वालों का लकी ड्रॉ निकाला जाएगा और कैश इनाम भी दिया जाएगा।
सरकार के लाख प्रयास के बावजूद कोविड वैक्सीनेशन कराने वालों की संख्या में खासा इजाफा नही हो रहा है। जबकि सरकार हर जतन कर रही है ताकि अधिक से अधिक लोग टीका लगवाएं। इसलिए अब वैक्सीनेशन के प्रति लोगों में जागरुकता बढ़ाने के लिए सरकार ने अब लकी ड्रॉ योजना शुरू की है। पुरस्कार राशि की घोषणा के बाद उम्मीद है अब कोविड वैक्सीनेशन कराने वालों की संख्या में तेजी आएगी।
उन्नाव के प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नरेंद्र सिंह ने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन में दोनों डोज पूरा करने वालों को तीन चरण में पुरस्कार दिया जाएगा। पहले चरण में हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्करों का लकी ड्रा निकाला जाएगा। इसमें 2500 तक हेल्थ या फ्रंटलाइन वर्कर में चार को इनाम की राशि दी जाएगी। दूसरे चरण में 50 हजार की संख्या पर छह तथा इससे अधिक संख्या वाले जिले में आठ वॉरियर्स को पुरस्कार मिलेगा। तीसरे चरण में 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले बीमार या 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग जो दोनों डोज लगवा चुके हैं, उनका लकी ड्रा निकाला जाएगा। लकी ड्रॉ निकलने पर पुरस्कार राशि के रूप में सभी को दो हजार रुपये दिए जाएंगे। पुरस्कार राशि की घोषणा के बाद वैक्सीनेशन की गति बढ़ी है।
उन्नाव में अबतक वैक्सीनेशन

हेल्थ वर्कर-11961,
फ्रंटलाइन वर्कर-9757,
60 साल से ऊपर (पहली डोज लेने वाले)-42581,
45 से 60 साल (पहली डोज लेने वाले)- 28275,
दोनों डोज ले चुके बुजुर्ग व 45 वर्ष से अधिक के बीमार-5291,

Hindi News/ Kanpur / कोरोना वैक्सीन की दोनो डोज लगवाने वालों को मिलेगा इनाम, लकी ड्रा के बाद मिलेगा कैश

ट्रेंडिंग वीडियो