scriptकांकेर में भालुओं का आतंक.. रसोई में घुसकर तोड़ा फ्रिज, खाद्य सामग्री किया चट, दहशत | 3 bears created panic by entering the kitchen | Patrika News
कांकेर

कांकेर में भालुओं का आतंक.. रसोई में घुसकर तोड़ा फ्रिज, खाद्य सामग्री किया चट, दहशत

Bear Attack in Kanker : वन परीक्षेत्र कांकेर अंतर्गत ग्राम पंचायत बेवरती व आस पास के गांव में इन दिनों भालूओं के उत्पात से लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है।

कांकेरAug 17, 2023 / 02:31 pm

Kanakdurga jha

3 भालुओं ने रसोई में घुसकर मचाया आतंक, फ्रिज तोड़कर खाद्य सामग्री किया चट, ग्रामीणों में दहशत

3 भालुओं ने रसोई में घुसकर मचाया आतंक, फ्रिज तोड़कर खाद्य सामग्री किया चट, ग्रामीणों में दहशत

Bear Attack in Kanker : वन परीक्षेत्र कांकेर अंतर्गत ग्राम पंचायत बेवरती व आस पास के गांव में इन दिनों भालूओं के उत्पात से लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है। बीती रात करीब 2 से 3 बजे के बीच बेवरती में तीन भालू एक मकान में घुस गए। रसोई कमरा का दरवाजा तोड़कर अंदर रखे तेल, घी, गुड़, शक्कर, चांवल को चट कर दिया। रसोई में रखे फ्रीज के दरवाजा को उखाड़कर उसमें रखे खाद्य सामाग्री को चट कर दिया। पास के ही दूसरे कमरे में सो रहे परिजनों को जब इसकी जानकारी हुई तो दहशत के कारण बाहर नहीं निकल सके। सुबह कमरे से बाहर निकलकर वन विभाग को सूचना दिया। पुरूषोत्तम बेसरा ने बताया कि गांव में भालूओं के उत्पात से लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है। बस्ती के बीच में एक छोटा सा पहाड़ी है जिसमें बहुत से भालूओं ने अपना रहवास क्षेत्र बना लिया है।
यह भी पढ़ें

बस्तर के होनहार युवाओं ने जीता मुख्यमंत्री का दिल, छात्रों की सुविधाओं के लिए CM बघेल ने किए बड़े फैसले

bear terror : शाम होते ही भालू भोजन पानी की तलाश में आए दिन बस्ती में पहुंच जाते हैं। हर दिन किसी ना किसी ग्रामीण के घर में घुसकर खाद्य सामाग्री को चट कर तहस नहस कर देते हैं। 15 अगस्त को पटौद में उनका सामाजिक कार्यक्रम चल रहा था ,जिसमें वे लोग पूरे परिवार के साथ गए हुए थे। रात करीब 1 बजे पहुंचे तब रसोई कमरा का दरवाजा पूरी तरह से बंद था। जिसके बाद वे लोग सो गए। कुछ देर बाद कुछ गिरने की आवाज आई तो वे समझ गए कि घर में भालू घुस गया है वे लोग दूसरे कमरे में सोए हुए थे बहुत से भालूओं की आवाज आ रही थी। वहां पर करीब तीन भालू थे।
रसोई का दरवाजा तोड़ने के बाद वे अंदर घुस गए और डिब्बे में रखे तेल, घी, शक्कर, गेहूं, चांवल को चट कर दिया। रसोई का पूरा सामान बिखरा दिया। फ्रीज का दरवाजा तोड़ उसमें रखा हुआ अन्य खाद्य सामाग्री को चट कर दिया। दहशत के कारण रात में वे लोग बाहर नहीं निकल सके। सुबह उठकर देखा तो रसोई का पूरा सामान अस्त-व्यस्त पड़ा हुआ था। डिब्बों में रखा हुआ चांवल, गेहूं, आटा सब बिखरा पड़ा हुआ था। आधा सामाग्री को चट कर तहस नहस कर दिया।
यह भी पढ़ें

किताब-कलम छोड़ आंदोलन पर उतरे छात्र, शिक्षकों पर लगाए गंभीर आरोप, देखें VIDEO

सुबह खाना बनाने के लिए कोई भी सामाग्री सुरक्षित नहीं बची थी, दुकान से राशन लाकर खाना बनाया। पुरूषोत्तम बेसरा ने बताया कि उस घर में पति-पत्नी व बच्चों के साथ उसकी बहन व भांजा भी उस घर में रहते हैं। बहन व भांजा का बिस्तर रसोई कमरा के पास ही लगा हुआ है जहां पर रोज रात वे लोग उसमें सोते हैं। उस रात जब वे लोग सामाजिक कार्यक्रम में पटौद गए तो उसकी बहन व भांजा बस्ती के अंदर छोटे भाई के मकान में सोने के लिए चले गए। रात में यदि वे लोग रसोई के पास लगा हुआ बिस्तर में सोते तो तीनों भालू उन पर हमला भी कर सकते थे लेकिन एक बड़ी अनहोनी होने से टल गई।
बेवरती में पहले भी कर चुका है हमलाग्रामीणों ने बताया कि इस समय सबसे ज्यादा भालूओं का उत्पात दिखाई दे रहा है। गांव की इस छोटी से पहाड़ी में बहुत से भालू हैं जो रात में घरों में घुस रहा है। कुछ महीने पहले आधी रात को भालू ने गांव के एक ग्रामीण पर गंभीर रूप से हमला कर दिया था जिसे गंभीर हालात में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। भालूओं के लगातार गांव में आने से लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है, रात को घर से बाहर निकलने में लोगों में खौफ बना हुआ है लेकिन जब भालू दरवाजा तोड़कर घर के अंदर पहुंच जाए तो लोग अपनी जान बचाने के लिए कहां तक भागेगा। सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम पुछताछ कर पंचनामा बनाकर लौट गई लेकिन पीड़ित के नुकसान का मुआवजा नहीं मिला।

नगर के चिकित्सा महाविद्यालय में स्वतंत्रत्रा दिवस की तैयारी की गई थी सुबह ध्वजारोहण किया जाना था, लेकिन इससे पहले एक भालू परिसर में घुस गया और दीवालों में लगे गुब्बारे से खेलने लगा। यह वीडयो वहां के छात्राओं ने अपने मोबाईल में कैद कर वायरल कर दिया। उन्होने भालूओं के लिए भी स्वतंत्रता दिवस की बधाई लिखा।
यह भी पढ़ें

टमाटर हुई सस्ती तो प्याज का बढ़ा भाव, इतने तक पंहुचा दाम, चेक करें आज का रेट

दसपुर में भी भालुओं का उत्पात

नगर से लगे गांव दसपुर, कोदाभाट, बेवरती में रोज रात भालूओं के उत्पात से लोगों में दहशत बना हुआ है। दसपुर निवासी देवलाल साहू ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से तीन भालू उसके घर के बाउंड्रीवाल को पार कर आंगन में आ रहा है। यहां पर जमकर उत्पात मचाते हुए सामाग्रियों को अस्त-व्यस्त करता है। रात में अचानक घर से बाहर शौचालय के लिए निकले तो आमना-सामना हो जाएगा जिससे दहशत बना हुआ है। देवचंद मंडावी ने बताया कि रात में भालूओं के डर के कारण कोई भी बाहर नहीं निकलता है, हर रोज भालू के आने से डर बना है।

Hindi News/ Kanker / कांकेर में भालुओं का आतंक.. रसोई में घुसकर तोड़ा फ्रिज, खाद्य सामग्री किया चट, दहशत

ट्रेंडिंग वीडियो