scriptWeather Report: राजस्थान में मौसम के दो रंग, कहीं भारी बारिश की चेतावनी, तो कहीं भीषण गर्मी से लोग परेशान | Rajasthan Weather Report: Meteorological Department issued warning of heavy rain in eastern Rajasthan | Patrika News
जोधपुर

Weather Report: राजस्थान में मौसम के दो रंग, कहीं भारी बारिश की चेतावनी, तो कहीं भीषण गर्मी से लोग परेशान

Rajasthan Weather Report: मानसून ट्रफ लाइन भी जैसलमेर से कोटा होते हुए रही है। मौसम के सभी सिस्टम बारिश के लिए अनुकूल है।

जोधपुरJul 16, 2024 / 10:44 am

Rakesh Mishra

Rajasthan Weather Report: प्रदेश में भले ही मानसून को आए 18 दिन से ज्यादा हो चुके हैं, लेकिन अभी भी कई जिलों में भीषण उमस भरी गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया। बीते 24 घंटों में प्रदेश में जैसलमेर सबसे गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं जोधपुर में 40.3, फलोदी में 41, बीकानेर में 40.2, श्रीगंगानगर में 40.4 और हनुमानगढ़ में अधिकतम तापमान 40 डिग्री दर्ज किया गया।

पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी

जोधपुर की बात करें तो मानसून की एंट्री के बाद पहली बार दिन का तापमान चालीस डिग्री को पार करके 40.3 डिग्री पर आ गया। इस दौरान दोपहर में आपेक्षिक आद्रता भी 55 प्रतिशत थी। अत्यधिक नमी और अत्यधिक तापमान ने भयंकर उमस पैदा कर दी। दोपहर में लोग गर्मी से त्रस्त हो गए। पंखे की हवा गर्म लग रही थी। कूलर और अधिक उमस पैदा कर रहा था। केवल एयर कंडिशन का ही आसरा था। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी व दक्षिणी उड़ीसा तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। एक और नया कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में 19 जुलाई के आसपास बनने की संभावना है। उधर मानसून ट्रफ लाइन भी जैसलमेर से कोटा होते हुए रही है। मौसम के सभी सिस्टम बारिश के लिए अनुकूल है। ऐसे में अगले 4-5 दिन कभी भी मध्यम से लेकर अच्छी बारिश हो सकती है। इन्हीं मौसमी तंत्रों को लेकर मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में तो भारी बारिश की चेतावनी दी है।

आधा डिग्री पारा और होता था हीटवेव घोषित करना पड़ता

सूर्यनगरी में सोमवार को न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री रहा जो सामान्य से डेढ़ डिग्री अधिक था। सुबह हवा में नमी 66 प्रतिशत थी। हवा मंद होने से सुबह से ही उमस भरा मौसम बना हुआ था। दोपहर में तापमान 40.3 डिग्री पर पहुंचा जो सामान्य से 4.1 अधिक था। अगर तापमान आधा डिग्री और अधिक बढ़ जाता था तो मौसम विभाग को हीटवेव घोषित करनी पड़ती थी। इससे पहले 26 जून को पारा 41.2 डिग्री था। अगले दिन एक इंच बारिश हुई थी और 28 जून को मानसून की एंट्री घोषित हुई थी।

Hindi News / Jodhpur / Weather Report: राजस्थान में मौसम के दो रंग, कहीं भारी बारिश की चेतावनी, तो कहीं भीषण गर्मी से लोग परेशान

ट्रेंडिंग वीडियो